अकादमी अवॉर्ड में इंडियन डॉक्यूमेंट्री का बोलबाला, इन 5 भारतीयों को मिला है ऑस्कर अवॉर्ड

भारत ही नहीं बल्कि कई देशों की नजर सोमवार को 'ऑस्कर अवॉर्ड्स 2019' पर टिकी थी। भारतीय डॉक्यूमेंट्री 'पीरियड-एंड ऑफ सेंटेंस' ने अकादमी अवॉर्ड्स 2019 में 'शॉर्ट सब्जेक्ट' कैटेगरी में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का खिताब अपने नाम किया।

  |     |     |     |   Updated 
अकादमी अवॉर्ड में इंडियन डॉक्यूमेंट्री का बोलबाला, इन 5 भारतीयों को मिला है ऑस्कर अवॉर्ड

सोमवार (भारतीय समयानुसार) को भारत ही नहीं बल्कि कई देशों की नजरें प्रतिष्ठित ‘ऑस्कर अवॉर्ड्स 2019’ पर टिकी हुई थीं। फिल्मों के क्षेत्र में दुनिया के इस सबसे बड़े पुरस्कार को इस बार 24 कैटेगरीज़ में बांटा गया था। ‘ग्रीन बुक’ ने बेस्ट फिल्म का खिताब अपने नाम किया। ‘बोहेमियन रैपसोडी’ फिल्म के लिए रैमी मैलेक को बेस्ट एक्टर और ‘द फेवरिट’ फिल्म के लिए ओलिविया कोलमैन को बेस्ट एक्ट्रेस के सम्मान से नवाजा गया। भारतीय डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड-एंड ऑफ सेंटेंस’ ने ‘शॉर्ट सब्जेक्ट’ कैटेगरी में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड जीता। क्या आप जानते हैं कि कौन हैं वह पांच भारतीय जिन्होंने दुनिया के इस सबसे बड़े अवॉर्ड को अपने नाम किया है, अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं…

1- भानु अथैया

भानु अथैया ने साल 1983 में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। जॉन मोलो के साथ ‘गांधी’ फिल्म के लिए भानु ने कॉस्ट्यूम डिजाइन किए थे।

2- सत्यजीत रे

इसके 8 साल बाद देश के मशहूर फिल्ममेकर सत्यजीत रे को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें ‘ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट’ ऑस्कर पुरस्कार मिला था। हालांकि खराब स्वास्थ्य के चलते वह समारोह में शिरकत नहीं कर पाए थे, जिसके बाद ज्यूरी ने उनका अवॉर्ड कोलकाता भिजवाया था।

3- ए. आर. रहमान

साल 2008 में आई फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए गायक और संगीतकार ए. आर. रहमान को सर्वश्रेष्ठ संगीत के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।

4- गुलजार

फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए गीतकार गुलजार को सर्वश्रेष्ठ गीत ‘जय हो’ के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया था। गुलजार साहब अवॉर्ड रिसीव करने के लिए समारोह में नहीं थे। उनकी जगह पर फिल्म की टीम ने अवॉर्ड रिसीव किया था।

5- रेसुल पोक्कुट्टी

फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए ही रेसुल पोक्कुट्टी को ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। उन्हें यह पुरस्कार ‘बेस्ट साउंड मिक्सिंग’ कैटेगरी में दिया गया था। तीन-तीन ऑस्कर अवॉर्ड जीतने के बाद उस साल ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ फिल्म का बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक बोलबाला रहा। इस फिल्म में देव पटेल, फ्रीडा पिंटो, अनिल कपूर, इरफान खान, महेश मांजरेकर और सौरभ शुक्ला जैसे मंझे हुए अभिनेता मुख्य किरदारों में थे।

देखें यह वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply