Cloves Benefits: रोजाना खाली पेट लौंग खाने से होता है खून साफ, वजन घटने से लेकर और भी है कई फायदे

लौंग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा हुआ है. वर्षों से आयुर्वेद में लौंग और इसके तेल का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, प्रतिदिन 2 लौंग का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ीं कई परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है. इसके अलावा यदी आप खाली पेट लौंग का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं.

  |     |     |     |   Published 
Cloves Benefits: रोजाना खाली पेट लौंग खाने से होता है खून साफ, वजन घटने से लेकर और भी है कई फायदे

हर भारतीय के रसोई में पाया जाने वाला अद्भुत मसाला लौंग अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है. लौंग (Cloves Benefits) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा हुआ है. वर्षों से आयुर्वेद में लौंग और इसके तेल का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, प्रतिदिन 2 लौंग (Cloves Benefits) का सेवन स्वास्थ्य से जुड़ीं कई परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है. इसके अलावा यदी आप खाली पेट लौंग (Cloves Benefits) का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खाली पेट लौंग का सेवन करने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते है.

1.इम्यूनिटी को मजबूत करने में लौंग बेहद काम आती हैं. लौंग के सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल सकते हैं. ऐसे में आप ब्लड को प्यूरीफायर करके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण कर सकते हैं. इसके अलावा लौंग (Cloves Benefits) के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी आपके बेहद काम आता है. यह भी पढ़ें: Rekha:आखिर कौन है रेख फरजाना? जिस पर रेखा की जेठानी ने लगाए थे पति-पत्नी जैसा रिश्ते होने के आरोप

2.अगर आप खाली पेट लौंग का सेवन कर रहे है तो ये काफी फयदेमद हो सकता है. इससे ना केवल पाचन क्रिया तंदुरुस्त रह सकती है बल्कि पाचन तंत्र से संबंधित कई समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. यदि आप गैस और अपच की समस्या से परेशान हैं तो खाली पेट लौंग (Cloves Benefits) का सेवन करने से आप इन दोनों समस्याओं से राहत पा सकते हैं.

3.दांत के दर्द को दूर करने में भी लौंग (Cloves Benefits) आपके बहुत काम आ सकता है. ऐसे में आप अपने दांतों के नीचे कुछ देर के लिए लौंग को दबाकर रखें. आप चाहें तो अपने दांतों पर लौंग के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे भी दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है.यह भी पढ़ें: Bigg Boss 16: साजिद खान ने गौतम विज के मां-बाप को दी गंदी गालियां तो भड़क उठे स्टार्स, कहा- ‘ये है शैतान’

4.यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो लौंग आपके बेहद काम आ सकती है. बता दें कि सुबह के समय मेटाबॉलिज्म कम रहता है ऐसे में लौंग (Cloves Benefits) खाने से मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है. साथ ही इससे वजन भी कम हो सकता है. लौंग खाने के बाद ऊपर से गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से वजन कम हो सकता है.

5.डायबिटीज के मरीजों के लिए लौंग कारगर सिद्ध होती है. यह शरीर के अंदर इंसुलिन की तरह काम करती है. लौंग (Cloves Benefits) में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाले गुण पाए जाते हैं. यह रक्त में शुगर के लेवल को कंट्रोल करते हैं. इससे ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें: जया बच्चन को नहीं है नातिन नव्या नवेली नंदा के बिना शादी करे बच्चे करने से एतराज, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: chhayasharma

मेरा नाम छाया शर्मा है. मैं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 साल से ज्यादा समय से काम कर रही हूं. मैं सेलिब्रिटी न्यूज, लाइफस्टाइल कंटेंट और फैशन ट्रेंड्स की विशेषज्ञ हूं. मुझे नई और अनोखी कहानियों की खोज करने का शौक है और मुझें अपने रीडर्स के लिए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की नई-नई खबरें और गॉसिप लिखना बेहद पसंद है. मैं एक उत्सुक पाठक, फिल्म शौकीन और संगीत प्रेमी हूं. और हमेशा अगली बेहतरीन कहानी की तलाश में रहती हूं

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply