Beauty Tips: किचन की इन चीजों से बनाएं अपना खुद का स्क्रब, मिलेगी ग्लोइंग स्किन और होगी पैसों की बचत

चेहरे की गहरी सफाई के लिए स्क्रब काफी जरूरी होता है। इससे ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin Tips) मिलती है। लेकिन मार्केट में मिलने वाले महंगे स्क्रब पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसकी जगह आप किचन की चीजों से अपना खुद का स्क्रब(Homemade Scrub) तैयार कर सकती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: किचन की इन चीजों से बनाएं अपना खुद का स्क्रब, मिलेगी ग्लोइंग स्किन और होगी पैसों की बचत
आप घर पर अपना खुद का स्क्रब तैयार कर सकती हैं(फोटो:यूट्यूब)

क्लीयर और ग्लोइंग स्किन(Glowing Skin Tips) के लिए सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना काफी नहीं होता है। इसके लिए जरूरी होता है कि आप चेहरे की नियमित रूप से सफाई करें। फेसवॉश से यकीनन चेहरे की धूल-गंदगी निकलती है, लेकिन इससे त्वचा की गहराई में छुपे डेड स्किन सेल्स और जमी गंदगी नहीं निकल पाते हैं। इसके लिए आपको स्क्रब की जरूरत पड़ती है।

हफ्ते में स्क्रब का दो बार इस्तेमाल करना जरूरी होता है। ये आपकी त्वचा की गहरी सफाई कर आपको खूबसूरत स्किन(Beautiful Skin Tips) देता है और चेहरे पर निखार लाता है। लेकिन अगर आप मार्केट में मिलने वाले महंगे स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो किचन में मौजूद कुछ चीजों से आप अपना खुद का स्क्रब (Homemade Natural Scrub) तैयार करें। जानिए कैसे बनाएं अपना खुद का स्क्रब।

1. अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आप इसके लिए केले से बना स्क्रब तैयार करें। इससे आपकी स्किन को नमी मिलेगी। आधा पका केला लें और इसे मसलकर इसमें 2 बड़े चम्मच चीनी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और दो मिनट तक स्क्रब करके धो लें।

2. आटे के चोकर को आप फालतू समझकर फेंकने की गलती न करें। ये आपके बड़े काम का साबित हो सकता है। 2 बड़े चम्मच आटे के चोकर में पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाकर अपना स्क्रब तैयार और इस्तेमाल करें।

3. संतरे के छिलके (Orange Peels Benefits) की मदद से भी आप स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आप पहले संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर इसका दरदरा पाउडर बना लें। इसे किसी जार में स्टोर कर इस्तेमाल करें। इस स्क्रब के लिए 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में पर्याप्त मात्रा में दही मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर निखार भी आएगा।

4. नमक (Salt Benefits) का सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं, बल्कि इसे अपनी खूबसूरती के लिए भी इस्तेमाल करें। 1 बड़े चम्मच नमक में 1 छोटा चम्मच नारियल तेल मिलाकर अपना स्क्रब तैयार करें। ध्यान रखें सेंसिटिव या कटी स्किन पर इसका इस्तेमाल न करें।

5. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो शहद से बने स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच चीनी में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। आपका स्क्रब तैयार हैं। इससे आपको ऑयली स्किन की परेशानी से काफी राहत मिलेगी।

जानिए रातोंरात आप कैसे अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं…

वीडियो में देखिए कैसे दो रुपये के नींबू से पा सकती हैं प्रियंका चोपड़ा जैसी खूबसूरती…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply