Karwa Chauth 2022 Date: जानें कब है करवा चौथ का त्योहार, 13 या 14 अक्टूबर; शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. यह त्योहार ज्यादातर उत्तर भारत के राज्यों में विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.

  |     |     |     |   Updated 
Karwa Chauth 2022 Date: जानें कब है करवा चौथ का त्योहार, 13 या 14 अक्टूबर; शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का समय
Karwa Chauth 2022

Karwa Chauth 2022 Kab Hai: हिन्दू धर्म के लोगों के लिए कार्तिक मास त्योहारों से भरा होता है. इस महीने में सबसे बड़ा त्योहार दिवाली तो आती है लेकिन इसके साथ ही करवा चौथ, अहोई अष्टमी फिर धनतेरस और दिवाली समेत कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार मनाएं जाएंगे. कार्तिक मास में सुहागिनों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाने वाला करवा चौथ का व्रत भी रखा जाता है. आइये जानते हैं कि इस वर्ष करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) का व्रत कब और किस दिन रखा जाएगा.

हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. यह त्योहार ज्यादातर उत्तर भारत के राज्यों में विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान करके सोलह श्रृंगार करती हैं. इसके बाद व्रत का संकल्प लेती हैं.

यह भी पढ़ें: Shayari: इन शायरी के जरिए अपने पार्टनर तक पहुंचाए अपने दिल की बात!

करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं किसी एक जगह एकत्रित होकर करवा चौथ व्रत की कथा सुनती हैं और रात को चन्द्रमा को देखकर अपने उपवास को तोड़ती हैं. इस बार शुक्र के अस्त होने और चतुर्थी तिथि को लेकर करवा चौथ व्रत की तारीख स्पष्ट नहीं हो रही है. कुछ ज्योतिषाचार्य और विद्वान करवा चौथ को 13 तो कुछ 14 अक्टूबर को बता रहे हैं. आइये जानते हैं करवा चौथ व्रत मनाने की सही डेट, तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा महत्व के बारे में…

कब मनाएं करवा चौथ 13 या 14 अक्टूबर को?

हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है. इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर को रात 01 बजकर 59 मिनट से शुरू हो जाएगी, जो 14 अक्टूबर को रात 03 बजकर 08 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. हिंदू धर्म में कोई भी व्रत-त्योहार उदया तिथि के आधार पर ही निर्धारित की जाती है। इस वजह से इस साल करवा चौथ का त्योहार 13 अक्टूबर 2022 को ही मनाया जाएगा.

करवा चौथ चतुर्थी तिथि 2022

चतुर्थी तिथि आरंभ- 13 अक्टूबर 2022 को सुबह 01 बजकर 59 मिनट पर
चतुर्थी तिथि का समापन- 14 अक्टूबर 2022 को सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर

करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय : शाम 08 बजकर 09 मिनट पर होगा.

यह भी पढ़ें: Sharad Purnima 2022: ये है शरद पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त, चांद निकलते ही जरूर करें ये एक काम; मिलेगा शुभ फल

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari

मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply