Kidney Failure: आखिर कैसे हो जाती है किडनी फेल, जानिए कारण और लक्षण?

किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करती है. किडनी विषाक्त पदार्थों को ब्लैडर में भेजती है जहां यूरिन के जरिए ये शरीर से बाहर निकल जाते हैं.

  |     |     |     |   Updated 
Kidney Failure: आखिर कैसे हो जाती है किडनी फेल, जानिए कारण और लक्षण?

नामकरण, इश्क में मरजावां जैसे टेलीविजन शो में काम कर चुकीं अनाया सोनी (Anaya Soni) की किडनी फेल हो गई है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसकी जानकारी खुद ही एकट्रेस ने दी है. वहीं आज हम आपको बताने वाले हैं आखिर क्यों होती है किडनी फेल. इसके कारण से लेकर लक्षण तक के बारे में बताते हैं. यह भी पढ़ें: Happy Birthday Shweta Tiwari: 41 की हुईं श्‍वेता तिवारी, खूबसूरती में बेटी पलक को देती हैं मात, ये है सीक्रेट

किडनी फेल होना क्या है? 

किडनी फेल होना एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक या दोनों किडनी काम करना बंद कर देती है. अगर किसी की किडनी फेल हो जाती है तो डायलिसिस और किडनी ट्रांसप्लांट ही इसका इलाज होता है.

आखिर क्या होते हैं किडनी फेल होने के लक्षण?

किडनी फेल होने के लक्षण यूरिन कम हो जाना, पैरों या एड़ियों में सूजन, सांस लेने में दिक्कत, बहुत ज्यादा थकान, उलझन, सीने में दर्द,या दौरा पड़ना किडनी फेल होने के प्रमुख लक्षण हैं. हालांकि ऐसा कहा जाता है कि कभी-कभी बिना किसी लक्षण के भी किडनी फेल हो जाती है.

इन बीमारियों की वजह से फेल हो जाती है किडनी 

किडनी स्टोन, प्रोस्टेट बढ़ जाने, यूरीनरी ट्रैक्ट में ब्लड क्लॉट्स, ब्लैडर को कंट्रोल करने वाली नसों का कमजोर होना, किडनी के आसपास ब्लड क्लॉट, बॉडी में जरूरत से ज्यादा विषाक्त पदार्थों का होना, अनियंत्रित डायबिटीज, ड्रग्स और शराब की वजह से भी किडनी फेल हो जाती है.

किडनी फेल होने के स्टेज

किडनी फेल होने के स्टेज- किडनी फेल होने के 5 चरण होते हैं. पहले स्टेज में ये बहुत हल्का होता है और इसके कोई खास लक्षण महसूस नहीं होते हैं. इस स्टेज पर हेल्दी लाइफस्टाइल, संतुलित डाइट, नियमित एक्सरसाइज और वजन को कंट्रोल कर किडनी को ठीक किया जा सकता है. अगर आपको डायबिटीज है तो अपना ब्लड शुगर नियंत्रित रखें वरना इसका असर सीधा किडनी पर पड़ता है. यह भी पढ़ें: Neha Malik: नेहा मलिक की अदाओं ने बनाया फैंस को दीवाना, बोल्ड पोज देते हुए करवाया फोटोशूट

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Tanvi Sood

मेरा नाम तन्वी सूद है और मैं इस इंडस्ट्री में पिछले 6 साल से काम कर रही हूं. एक एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट होने के नाते मैं खबरों की परख रखती हूं और मुझे अपने काम से प्यार है. मुझे किताबें पढ़ना, कविताएं लिखना काफी पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , ,

    Leave a Reply