अगर आप हैं चाय के शौकीन तो हो जाएं सावधान! मार्केट में आ रही है मिलावटी चाय पत्ती, ऐसे करें पहचान

भारत में चाय का चलन दिन-पर-दिन बढ़ता जा रहा है. मार्केट में चाय की नई-नई दुकानें खुल रही हैं. हर घर में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत भी एक कप चाय के साथ करते हैं. लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि मार्केट में मौजूद चाय पत्ती अच्छी है या बुरी। असली चाय पत्ती स्वाद में बढ़िया होती है और उसकी खुशबू भी एकदम अलग होती है.

  |     |     |     |   Updated 
अगर आप हैं चाय के शौकीन तो हो जाएं सावधान! मार्केट में आ रही है मिलावटी चाय पत्ती, ऐसे करें पहचान

भारत में चाय का चलन दिन-पर-दिन बढ़ता जा रहा है. मार्केट में चाय की नई-नई दुकानें खुल रही हैं. हर घर में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत भी एक कप चाय के साथ करते हैं. लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि मार्केट में मौजूद चाय पत्ती अच्छी है या बुरी। असली चाय पत्ती स्वाद में बढ़िया होती है और उसकी खुशबू भी एकदम अलग होती है. वहीं नकली चाय पत्ती आपको कई समस्याओं का सामना करा सकती है. ऐसे में असली और नकली चाय पत्ती की पहचान होनी जरूरी है. चलिए हम बताते हैं कि आप असली चाय पत्ती की पहचान कैसे करें.

चाय पत्ती की जांच कैसे करें:

आप ठंडे पानी के इस्तेमाल से मार्केट से लायी चाय पत्ती की असल पहचान कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास ठंडा पानी लें और इसमें दो चम्मच चाय पत्ती को मिलाएं. यदि 1 मिनट के बाद पानी में रंग निकल आए तो समझ जाएंगे आपके चाय पत्ती मिलावटी है और यदि चाय पत्ती धीरे धीरे रंग छोड़े तो समझ जाएं कि असली चाय पत्ती है.

आप एक और अन्य तरीके से भी चाय पत्ती की मिलावट की जांच कर सकते हैं. सबसे पहले आप एक कांच का बर्तन लें. अब उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डाल लें. इसके बाद चाय पत्ती के दानों को लेकर नींबू के रस में डालें और यह देखें कि यह कौन सा रंग छोड़ रहा है. यदि यह नारंगी रंग या किसी दूसरे रंग को छोड़े तो समझ जाएं कि ये नकली है. वहीं अगर हरा और पीला मिश्रित रंग नजर आए तो समझ जाएं कि यह एकदम असली चाय पत्ती है.

चाय पत्ती में मिलावट है या नहीं इसकी जांच करने के लिए आप टिश्यू पेपर के इस्तेमाल से भी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप टिश्यू पेपर में दो चम्मच चाय पत्ती को रखें और इसमें पानी की कुछ बूंदें डालकर धूप में रख दें. अब कुछ देर बाद टिश्यू पेपर को चाय पत्ती से हटाएं और देखें कि दाग है या नहीं. अगर दाग नजर आए तो समझ जाएं कि चाय पत्ती मिलावटी है.

गर्मियों में करें नारियल पानी का सेवन, कम होगा मोटापा और त्वचा में आएगा निखार, जानिए और भी फ़ायदे!!

बॉलीवुड, टीवी और लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: lakhantiwari

मेरा नाम लखन तिवारी है और मैं एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट के रूप में पिछले 6 वर्षों से काम कर रहा हूं. एंटरटेनमेंट की खबरों से खास लगाव है. बॉलीवुड की खबरें पढ़ना और लिखना दोनों ही पसंद है.

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags:

    Leave a Reply