Beauty Tips: आंखों के नीचे नजर आने वाले सूजन से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

आजकल पफी आईज (Tips For Puffy Eyes) की परेशानी काफी आम हो चुकी है। ये देखने में काफी बुरे लगते हैं। आप भी इस परेशानी से बचना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स फॉलो करें जिससे ये परेशानी दूर हो जाएगी।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: आंखों के नीचे नजर आने वाले सूजन से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये 5 टिप्स
आंखों के नीचे नजर आने वाले सूजन से बचने के लिए कुछ टिप्स फॉलो करें(फोटो:यूट्यूब)

लंबे वक्त तक कंम्पयूटर पर काम करने और देर तक जगे रहने की वजह से आजकल पफी आईज (Tips For Puffy Eyes) की परेशानी काफी आम हो चुकी है। इस वजह से आंखों के नीचे का हिस्सा सूजा हुआ नजर आता है। ये देखने में काफी बुरा लगता है। अगर आप भी इस परेशानी से बचना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स फॉलो करें जिससे ये परेशानी दूर हो जाएगी।

1. खीरे (Cucumber Beauty Benefits) का टुकड़ा काट लें और इसे फ्रिज में रखकर थोड़ी देर ठंडा कर लें। अब इसे अपनी आंखों पर 5 से 10 मिनट तक रखें। ठंड की वजह से ब्लड वेसल्स (रक्त कोशिकाएं) सिकुड़ जाती हैं और सूजन कम होता है।

2. ग्रीन टी बैग की भी मदद ले सकती हैं। इससे डार्क सर्कल (Dark Circles Home Remedies) की परेशानी भी दूर होगी। दो ग्रीन टी बैग लें और इसे पानी में उबाल लें। इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करके आंखों पर रखें। इस्तेमाल किया हुआ टी-बैग भी इसके लिए यूज कर सकती हैं।

3. इस परेशानी से राहत पाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और बॉडी को हाइड्रेट रखें। इसके लिए हर रोज 8 से 9 ग्लास पानी पिएं और सोने से पहले एक ग्लास पानी पीना ना भूलें।

4. खाने में कम से कम नमक का इस्तेमाल करें और पूरी नींद लें। वहीं, कई बार ये समस्या पुराने मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी होती है। इसलिए अपने पुराने और एक्सपायर मेकअप प्रोडक्ट को फेंक दें और इस्तेमाल ना करें।

5. चम्मच की मदद से भी आप इस परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच लें और इसे फ्रिज में रखकर थोड़ी देर ठंडा कर लें। अब चम्मच के गढ्ढे वाले हिस्से के अपोजिट साइड को आंखों पर रखें और इसे हल्का दबाएं। कुछ मिनटों तक ऐसे ही रखें। इस प्रोसेस को 2 से 3 बार रिपीट करें।

जानिए घी के क्या ब्यूटी बेनिफिट होते हैं…

वीडियो में देखिए किचन की चीजों से कैसे पाएं गोरी रंगत…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply