Health Tips: 5 चाय जो तनाव से रखेंगी आपको दूर और सेहत को पहुंचाएंगी फायदा

चाय(Tea Benefits) आपको तरोताजा करने का काम करती है और आपको एनर्जी से भर देती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ ऐसी चाय भी हैं जिन्हें पीकर न सिर्फ आप रिफ्रेश हो सकते हैं, बल्कि अपने स्ट्रेस (How To Reduce Stress) को भी दूर भगा सकते हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: 5 चाय जो तनाव से रखेंगी आपको दूर और सेहत को पहुंचाएंगी फायदा
तनाव कम करने के लिए आप चाय की मदद ले सकते हैं(फोटो:पिक्साबे)

चाय(Tea Benefits) आपको तरोताजा करने का काम करती है और आपको एनर्जी से भर देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चाय को आप सुबह-सुबह रिफ्रेश होने के लिए पीते हैं वो आपको तनाव से छुटकारा देने में भी मदद करती है। यहां जानिए ऐसी 5 चाय जिनसे आप अपना स्ट्रेस(How To Reduce Stress) मिनटों में दूर कर सकते हैं।

1. ग्रीन टी के सेहत के लिए कई फायदे होते हैं। आपको परफेक्ट फिगर देने के साथ ही चाय की ये वेराइटी एंटी-प्रेशर थेरेपी की तरह काम करती है। इसमें मौजूद अमिनो एसिड और थेनाइन आपका स्ट्रेस कम करने का काम करते हैं।

2. कैमोमाइल टी एक गोल्डेन कलर की चाय होती है, जो एंटी-डिप्रेसंट (anti-depressant) का काम करती है। ये आपके मसल्स को रिलैक्स करके किसी तरह के चिंता और तनाव से राहत दिलाती है। अगर आपको नींद नहीं आती, तो इस चाय को पिएं।

3. शहद और नींबू (Lemon Benefits) की चाय जितनी टेस्टी होती है उतनी ही फायदेमंद भी होती है। इसमें कई रिलैक्सिंग एजेंट होते हैं, जो तनाव कम करते हैं। इस चाय से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। हर सुबह अपनी दिन की शुरूआत इस चाय से करें और पूरे दिन रहे स्ट्रेस फ्री।

4. तुलसी की चाय सिर्फ खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में असरदार नहीं होती है, बल्कि ये तनाव भी दूर भगाती है। रिसर्च की मानें तो ये आपके शरीर में कॉर्टिसोल, जो कि एक स्ट्रेस हार्मोन होता है उसके प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है और तनाव कम करने में असरदार होता है।

5. नीम की चाय आपके दिमाग को रिलैक्स कर स्ट्रेस कम करती है। इससे आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से भी राहत मिलती है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी उबाल लें। अब इसमें नीम की कुछ साफ पत्तियां डालें और फिर थोड़ी देर उबालें और छानकर पिएं। इसमें आप चाहे तो शहद और काला नमक मिलाकर पिएं।

जानिए कैसे तुलसी की चाय जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है…

वीडियो में देखिए वजन कम करने के तरीके…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply