Beauty Tips: गर्मियों में नहीं होगी स्किन से जुड़ी परेशानी और बनी रहेगी खूबसूरती, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मियां (Summer Skincare Tips) आते ही स्किन से जुड़ी कई परेशानियां आ धमकती हैं। ये आपकी खूबसूरती को कम कर देती हैं। इनसे बचने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आजमाएं और रहें हमेशा खूबसूरत और रिफ्रेश।

  |     |     |     |   Updated 
Beauty Tips: गर्मियों में नहीं होगी स्किन से जुड़ी परेशानी और बनी रहेगी खूबसूरती, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
गर्मियों में स्किन का ख्याल रखने के टिप्स(फोटो:पिक्साबे)

टैनिंग, रैशेज और जलन गर्मियों (Summer Skincare Tips) में स्किन से जुड़ी कई परेशानियां नजर आती हैं। अगर इन समस्याओं से अगर खुद को बचाकर आप नहीं रखेंगी, तो ये आपकी खूबसूरती कम कर देंगे। इनसे बचने के लिए पको घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आजमाने की जरूरत है। यहां जानिए ऐसे टिप्स जो गर्मियों में आपकी स्किन को रखेंगे खूबसूरत और रिफ्रेश।

1. गुलाबजल (Benefits Of RoseWater) गर्मियों के लिए वरदान साबित हो सकता है। ये आपकी स्किन को नमी देने के साथ ही ऑयली स्किन और आंखों के सूजन से भी आराम दिलाता है। एक कोटरी में गुलाबजल फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और इस्तेमाल करें।

2. गर्मियों में आप फलों से बना पैक इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती बनाए रख सकती हैं। ड्राय स्किन के लिए केले और शहद वहीं, टैनिंग के लिए पपीते और गुलाबजल से बना पैक इस्तेमाल करें। आप चाहे तो खीरे से बना पैक भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. गर्मियों में ऑयली स्किन की परेशानी काफी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का पैक इस्तेमाल करें। 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

4. सिर्फ ऑयली स्किन नहीं, इस मौसम में पसीने और उसमें गंदगी चिपकने से पिंपल की परेशानी भी काफी बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आप नीम और गुलाबजल से बना पेस्ट इस्तेमाल करें। इसके अलावा, आप चाहे तो इसके लिए एलो वेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. गर्मियों में होने वाली स्किन रैशेज और खुजली के लिए आप गेंदे के फूल की मदद लें। इसके लिए 2-3 गेंदे के फूल को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे पीसकर इसमें 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर और 2 छोटा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे चेहरे पर निखार भी आएगी।

जानिए कैसे बस आम की मदद से आप पा सकती हैं श्रद्धा कपूर जैसी खूबसूरती…

वीडियो में देखिए गोरापन पाने के घरेलू तरीके…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply