जून की गर्मी में मनाली घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो जानिए किन जगहों पर जाएं घूमने और कहां-क्या करें शॉपिंग

गर्मियों की छुट्टियां में हिल स्टेशन (Best Palce To Visit In Summer) से बेहतर घूमने की कोई जगह नहीं होती है। अगर आप भी मनाली (Place To Visit In Manali) जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो जानिए वहां कहां-कहां घूमने जाए और किस जगह से करें अच्छी खरीदारी।

  |     |     |     |   Updated 
जून की गर्मी में मनाली घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो जानिए किन जगहों पर जाएं घूमने और कहां-क्या करें शॉपिंग
मनाली में घूमने की कई अच्छी जगह हैं (फोटो: ट्विटर)

गर्मियों (Place To Visit In Summer) की छुट्टियां शुरू होने से पहले ही घूमने-फिरने की प्लानिंग बन जाती है। हर कोई इस पल को खूब एंजॉय करना चाहता है और इसलिए आप सबसे अच्छी जगह की तलाश में रहते हैं जहां आप मस्ती तो कर ही सकें साथ ही गर्मियों से भी राहत मिले। इसके लिए हिल स्टेशन सबसे परफेक्ट च्वॉइस होते हैं। इसमें मनाली का नाम सबसे पहले आता है।

अगर आप भी जून की तपती गर्मी से निकलकर कर छुट्टियों में मनाली (Best Places To visit In Manali) जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं वहां से जुड़ी हरेक बात। यहां जानिए मनाली (Manali Best Market Place) में आप कहां घूमने जा सकते हैं, कहां से अच्छी खरीदारी कर सकते हैं और क्या करके आप अपने इस हॉलिडे को और भी खास बना सकते हैं।

कहां जाएं घूमने 
जाना से लेकर रहाला और रोज़ी वॉटरफॉल तक, मनाली के आस-पास कई खूबसूरत वॉटरफॉल मौजूद हैं जहां आप अपना क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इसके अलावा, आप वशिष्ठ टेम्पल, मनाली गोम्पा, मणिकर्ण गुरुद्वारा, गुलाब विलेज, रोहतांग पास, सोलंग वैली और हिडम्बा टेम्पल भी घूम सकते हैं।

शॉपिंग के लिए बेस्ट जगह
अगर आप हैंडक्राफ्ट चीजों की खरीदारी करना चाहते हैं, तो हिमाचल एम्पोरियम सबसे अच्छी जगह है। सर्दियों के कपड़े की खरीदारी के लिए आप मॉल रोड जाएं। वहीं, किताबों, जूते-चप्पल और आर्टिफिशियल ज्वेलरी के लिए आप मनु मार्केट जाएं। अगर तिब्बत की चीजों की खरीदारी करनी हो, तो तिब्बतियन मार्केट आपके लिए ही है।

घूमने के अलावा और क्या-क्या करें
मनाली जाकर आप सिर्फ यहां की खूबसूरत जगहों को घूमकर ही नहीं, बल्कि कई एडवेंचर्स कामों से भी एंजॉय कर सकते हैं। यहां आप पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, स्कीइंग और रिवर राफ्टिंग ऐसी कई चीजें हैं जो आपको यहां करने के लिए मिल जाएंगी। अगर यहां जाएं, तो इन चीजों का भी जरूर मजा लें।

किन चीजों की करें खरीदारी
हर जगह की कुछ खास चीजें होती हैं। मनाली में सेब के अलावा जर्मन बेकरी की याक चीज भी काफी पॉपुलर है। मॉल रोड में मौजूद जर्मन बेकरी में आपको चीज के अलावा चॉकलेट ट्रफल, चीज केक और ऐसी कई बेहतरीन और स्वादिष्ट चीजें मिल जाएंगी। यहां मिलने वाला चीज काफी क्रीमी और अच्छी क्वालिटी की होती है।

इसके अलावा आप मनाली में सेब से बने आचार और केसर भी खरीद सकते हैं। ये भी यहां काफी फेमस है। खाने-पीने की चीजों के अलावा आप यहां के शॉल और ठंड के कपड़े भी खरीद सकते हैं। ये काफी अच्छी क्वालिटी के होते हैं।

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply