Health Tips: वजन घटाने में मदद करती है लीची, जानिए सेहत से जुड़े इसके ऐसे ही फायदे

गर्मियों में मिलने वाली लीची(Lychee Benefits) के सेहत से जुड़े कई फायदे हैं। लीची खाकर न सिर्फ आप अपना वजन (Weight loss) कम कर सकते हैं, बल्कि इससे कैंसर जैसी भयंकर बीमारी का भी खतरा कम होता है। जानिए इसके फायदों के बारे में।

  |     |     |     |   Updated 
Health Tips: वजन घटाने में मदद करती है लीची, जानिए सेहत से जुड़े इसके ऐसे ही फायदे
लीची खाने के कई फायदे होते हैं(फोटो:पिक्साबे)

गर्मियों में आम के साथ ही एक और फल जिसके लिए ये मौसम जाना जाता है वो है लीची(Lychee Benefits)। बच्चे से लेकर बूढ़े तक, इस मौसम में रसीले फल का लुत्फ हर कोई उठता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फल आपके सेहत और शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

जी हां, लीची में मैग्नेशियम, विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं। ये आपके शरीर को स्वस्थ (health Tips) रखने के साथ ही कई बीमारियों से बचाते हैं। आईए जानते हैं लीची के ऐसे ही फायदे जिनसे आप अब तक अनजान होंगे।

नोट- लीची कभी भी खाली पेट खाने की गलती न करें। साथ ही इसे ज्यादा क्वांटिटी में न खाएं।

1. लीची वजन घटाने में काफी कारगर होती है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर मोटापा कम करने का अचूक उपाय है। ये आपके पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाती है और साथ ही भूख लगने की क्षमता कम करती है जिससे आप ओवरइंटिंग से बच सकते हैं।

2. लीची के सेवन से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से खुद को बचा कर रख सकते हैं। एक शोध के मुताबिक लीची में मौजूद फ्लेवोनॉयड और क्यूरसीटीन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर का खतरा कम करते हैं। हर रोज नाश्ते के बाद लीची जरूर खाएं।

3. गर्मियों में अक्सर हमें डिहाइड्रेशन की परेशानी होती है। लीची में काफी मात्रा में पानी मौजूद होता है। ये आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती है और डिहाईड्रेशन से बचाकर रखती है। इसलिए गर्मियों में सिर्फ स्वाद के लिए नहीं, बल्कि डिहाईड्रेशन की परेशानी से बचने के लिए भी इसे खाएं।

4. लीची आपके शरीर में रक्त कोशिकाओं (ब्लड सेल्स) को बनाती है। इसलिए ये खून की कमी पूरी करने में मदद करती है। साथ ही इसमें मौजूद बिटा कैरेटिन आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाकर रखता है।

5. इसमें मौजूद नियासिन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। साथ ही लीची में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाते हैं इसलिए ये बच्चों के विकास में भी मदद करती है। साथ ही इसे खाने से आपको दस्त, उल्टी, पेट में सूजन और अल्सर से भी राहत मिलती है।

सिर्फ लीची नहीं, आम के भी होते हैं कई फायदे….

वीडियो में देखिए बिना जिम और एक्सरसाइज के कैसे वजन करें कम…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply