Yoga Day: हर रोज बस 10 मिनट करें ये 5 योगासन, चेहरे पर आएगा निखार और बढ़ेगी खूबसूरती

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन (Beautiful And Glowing Skin) के लिए आपको भी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप हर रोज नियमित रूप से 10-15 मिनट योगा (World Yoga Day) करके अपने चेहरे पर चमक ला सकती हैं।

  |     |     |     |   Updated 
Yoga Day: हर रोज बस 10 मिनट करें ये 5 योगासन, चेहरे पर आएगा निखार और बढ़ेगी खूबसूरती

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन (Beautiful And Glowing Skin) के लिए आप भी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं? लेकिन इससे आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है। साथ ही इस पर काफी पैसे भी खर्च होते हैं।

लेकिन अब आपको ऐसी स्किन के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। हर रोज नियमित रूप से 10-15 मिनट योगा करके अपने चेहरे पर चमक ला सकती हैं। इन योगा ( Yoga Day 2019) से आपको और भी कई फायदे होते हैं। यहां जानिए ऐसे ही योगा जिनसे आप पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन

कपालभाति
इसे करने से न सिर्फ चेहरे पर ग्लो आता है, बल्कि पेट की चर्बी भी कम होती है। इसमें पद्मासन की स्थिति में बैठ जाएं। इसके बाद गहरी सांस बाहर की और छोड़ें और पेट अंदर लें। ध्यान रहे कि कपालभाति पेट को पंप करने के प्रक्रिया से अलग होती है। सांस को नाक से छोड़ते हुए ध्यान दें। इसे आप हर रोज 10 से 15 मिनट तक करें। इससे आपको कई और बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

धनुर्वक्रासन
धनुर्वक्रासन करने के लिए अपने पेट के बल पर लेट जाएं और अपने पैरों को बाहर की तरफ फैलाएं। हाथों को शरीर के पास ही रखें। अब अपने पैरों को मोड़कर अपने टखनों को पकड़ें। साथ ही, अपने टखने खींचें और अपने पैरों को उठायें। सांस अंदर लेते हुए, अपने सिर और गर्दन को ऊपर की ओर उठाएं। और कुछ सेकंड बाद सांस छोड़ते हुए, पहले वाली स्थिति में लौट आएं।

अर्ध हलासन
इसमें सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को एकदम सीधा और चिपकाकर रखें। इसके बाद दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर लाएं और 90 डिग्री का एंगल बनाए। इसे करते वक्त सांस को अंदर लें और फिर बाहर छोड़ दें। इस पोजिशन में करीब 10 से 15 सेकेंड तक रहें। धीरे-धीरे पैरों को सामान्य पोजिशन में लाएं। इसे अपनी क्षमता के हिसाब से 5-6 बार रिपीट करें।

शीर्षाशन
इससे आपके शरीर में बल्ड फ्लो बेहतर होता है जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। इसे करने के लिए इस तरह से बैठें की आगे की ओर झुकने के लिए आपके पास पूरी जगह हो। अब दोनों कोहनियों को जमीन पर टिकाकर दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में मिला लें। इसके बाद दोनों हाथों की अंगुलियों को मिलाकर आपकी हथेलियां ऊपर की ओर होनी चाहिए जिससे आप अपने सिर को हथेलियों का सहारा दे सकें।

अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुकते हए अपने सिर को हथेलियों पर रखें और सांस सामान्य नॉर्मल रखें। फिर धीरे-धीरे अपने सिर पर शरीर का भार आने दें। इस स्थिति में आकर आपको अपने पैरों को आसमान की ओर उठाना है ठीक इस तरह से जैसे आप सीधें पैरों के बल खड़े होते हैं वैसे ही आप उल्टा सिर के बल खड़े हैं। कुछ देर ऐसे ही रहें और फिर नॉर्मल पोजिशन में वापस आ जाएं।

मत्यासना
इसके नाम से ही पता चलता है कि इस आसन को आपको मछली की मुद्रा की तरह करना पड़ता है। इसमें आपके शरीर के ऊपरी हिस्से की स्ट्रेचिंग होती है और ऑक्सीजन सप्लाई बेहतर तरीके से होता है। इस आसन से आंखों की रौशनी भी तेज होती है। इसे करने के लिए सबसे पहले एक रिलैक्स पोजिशन में सीधा बैठें। इसके बाद पीछे की ओर झुकते हुए पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनों पैर के अंगूठे को हाथों से पकड़ें और पीठ को ऊपर की ओर उठाएं। ऐसा अपनी क्षमता के हिसाब से रिपीट करें।

जानिए करीना कपूर की तरह स्लिम फिगर के लिए कौन-से योगा करें…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply