Happy Birthday Amitabh Bachchan: सदी के महानायक के 20 अनुसने किस्से

अमिताभ बच्चन अब तक 205 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकें हैं। जिनमें से 12 फिल्मों में उन्होंने डबल रोल निभाया है...

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में 11 अक्टूबर 1942 में महान कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ था। अमिताभ बच्चन आज अपना 75वां जन्मदिन माना रहे हैं। अमिताभ बच्चन अब तक 205 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकें हैं।

इनमें से 12 फिल्मों में उन्होंने डबल रोल निभाया है। उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरीमल कॉलेज से पूरी की थी। उनकी शादी फिल्म एक्ट्रेस जया भादुरी से हुई। उनके दो बच्चे अभिषेक बच्चन और श्वेता नंदा पैदा हुए। लेकिन बाद में उनके अफेयर की चर्चा रेखा के साथ आग की तरह चारों तरफ फैल गई थी।

अमिताभ बच्चन के फिल्म करियर की  शुरूआत फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से हुई थी लेकिन उन्हें  वो सफलता हासिल नहीं हुई जो वो चाहते थे। फिल्म ‘जंजीर’ उनके करियर के लिए एक टर्निंग प्वाइंट बनकर उभरी। इसके बाद एक- एक करके वह लगातार सुपरहिट फिल्में दर्शकों के सामने पेश करने लगें।

आइए जानते है अमिताभ बच्चन की जिंदगी के कुछ अनकहें किस्से…

1. अमिताभ बच्चन का सपना इंजीनियर बनने का था और वह इंडियन आर्मी फोर्स जॉइन करना चाहते थे।

2. अमिताभ ने आर्ट्स विषय में मास्टर डिग्री हासिल की थी।

3. आज करोड़ के मालिक अमिताभ बच्चन की पहली सैलरी 500 थी।

4. फिल्मों में जाने से पहले अमिताभ बच्चन कोलकत्ता में एक ब्रोकर का काम किया करते थे। उस समय वह 1680 रुपये कमाया करते थे।

5- आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ का आसिल सरनेम श्रीवास्तव है न की बच्चन। वह अपने पिता के नीकनेम का इस्तेमाल अपने सरनेम के तौर पर करते हैं।

6- एक बेहतरीन लेखक हरिवंश राय बच्चन अपने बेटे अमिताभ का नाम इंकलाब रखना चाहते थे लेकिन कवयित्री सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया।

7- अपने फिल्मी करियर की शुरूआत में एक वक्त ऐसा भी था जब अमिताभ बच्चन ने मरीन ड्राइव पर सोकर कई रातें गुजारी थी।

8- अमिताभ बच्चन ने 1969 में फिल्म ‘ सात हिंदुस्तानी’ से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें 1000 रुपये मिले थे।

9- पुणे की फिल्म और टेलीविजन संस्थान में पहली बार अमिताभ बच्चन की मुलाकात उनकी पत्नी जया भादुरी से हुई थी। अमिताभ यहां ‘सात हिंदुस्तानी’ की शूटिंग के लिए आए हुए थे, जबकि जया वहां पढ़ाई करती थी।

10- फिल्म ‘मृतिदाता’ के बाद अमिताभ को 90 के दशक के आखिरी सालों में बिग बी का खिताब मिला था।

11- बिग बी ने हिंदी फिल्मों में सबसे सुंदर अभिनेत्री के रूप में एक्ट्रेस वाहिदा रहमान को माना है।

12- फिल्म ‘सिलसिला’ में गीत ‘रंग बारसे’ को उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने लिखा था। इसके साथ ही ‘अग्निपथ’ में अमिताभ द्वारा बोली जाने वाली कविता भी उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की ही लिखी हुई थी।

13- अमिताभ बच्चन दोनों दाएं और बाएं हाथ से लिख सकते हैं।

14- 2001 में मिस्र में अलेक्जेंड्रिया फिल्म फेस्टिवल में उन्हें “सदी के सुपरस्टार” के उपाधि के रूप में सम्मानित किया गया था।

15- 2001 में अमिताभ बच्चन को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

16- अपने फिल्मी करियर के बीच में जब बिग बी के पास नौकरी नहीं थी, तो उन्हें यश चोपड़ा के लिए काम करने के लिए कहा गया। इसके बाद ही उन्हें यशराज की फिल्म ‘मोहब्बतें’ की थी।

17- 31 अक्टूबर 2006 को ‘शूटआउट एट लोखंडवाला’ फिल्म में उन्होंने 5 घंटे के अंदर ही 23 सीन कर लिए थे। अमिताभ बच्चन के ऐसा करने पर उनकी पूरी यूनिट चौंक गई थी।

18- अमिताभ बच्चन को ‘जसल’ बंगला निर्देशक रमेश सिप्पी से एक तोहफे के रूप में मिला था।

19- श्वेता और अभिषेक बच्चन ने बचपन में एक बार उन्हें स्कूल जाने के लिए मना कर दिया था क्योंकि उनके वहां जाने से स्कूल परिसर में भारी भीड़ इकट्ठा हो जाया करती थी।

20 – उनके बाकी शौकों में से एक पेन कलेक्शन करना भी है। अमिताभ के पास एक हजार से अधिक पेनों का कलेक्शन है। जर्मन कंपनी मोंट ब्लैंक उन्हें तोहफे के रूप में हर साल उनके जन्मदिन पर एक स्पेशल पेन देती है।

22- एक बार किसी एड कंपनी ने अमिताभ बच्चन को 10 करोड़ रुपए 10 दिन की शूटिंग के लिए दिए थे।

23-  ‘ सात हिंदुस्तानी’ ही अमिताभ बच्चन की  एकलौती ब्लैक एंड वाइट फिल्मी रही थी।

24 – अपनी मां की वजह से ही अमिताभ बच्चन ने फिल्मों में काम करना शुरु किया था। फैमिली की जिम्मेदारी के कारण वह अपना करियर फिल्मों में बना नहीं पाई। लेकिन उनका ये सपना अमिताभ ने पूरा कर दिया।

25- वह एकमात्र अभिनेता हैं जो सिंगर नहीं हैं, फिर भी उन्होंने सिंगर के तौर पर 20 से अधिक फिल्मों में अपनी आवाज दी है।

दीपाक्षी शर्मा :सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।