प्यार, परिवार और फर्ज पर आधारित हैं ये 5 भारतीय वेब सीरीज, इन्हें देखने से चूके तो कुछ नहीं देखा

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का नेटवर्क, इसके कलाकार और इसके दर्शकों का दायरा काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। 'हिंदीरश.कॉम' आपके लिए लेकर आया है 5 भारतीय वेब सीरीज की डिटेल, जो आपको जरूर देखनी चाहिए।

इन 5 भारतीय वेब सीरीज को जरा भी कम मत आंकिए। (फोटो- इंस्टाग्राम)

पिछले कुछ साल में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की अहमियत काफी बढ़ गई है। नए-नए शो, वेब सीरीज और फिल्में दर्शकों का भरपूर मनोरंजन कर रही हैं। अक्षय कुमार, सैफ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, ऋषि कपूर, अली फजल, राधिका आप्टे, पंकज त्रिपाठी समेत तमाम बॉलीवुड सितारे अब इस ओर रुख कर रहे हैं या कर चुके हैं। ‘सेक्रेड गेम्स’, ‘मिर्जापुर’, ‘रंगबाज’, ‘आफत’ जैसी तमाम वेब सीरीज और फिल्मों ने दर्शकों को एक अलग लेवल के सिनेमा की झलक दिखलाई। अब हम आपको जिन 5 भारतीय वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आपने नहीं देखा है तो यह सभी आपको जरूर देखनी चाहिए।

1- बोसः डेड अलाइव

‘बोसः डेड अलाइव’ वेब सीरीज को आप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ‘ऑल्ट बालाजी’ पर देख सकते हैं। जैसा कि इसके टाइटल से साफ हो रहा है कि यह आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित है। क्या नेताजी की मौत हो चुकी है या फिर वह आज भी जिंदा हैं। सीरीज में उनके जीवन से जुड़े कई अहम बिंदुओं को दिखाया गया है। उनकी मौत आज भी रहस्य बनी हुई है। इस सीरीज में राजकुमार राव, नवीन कस्तूरिया और एडवर्ड सोनेनब्लिक मुख्य किरदारों में हैं।

2- सोनी

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर जनवरी में रिलीज हुई वेब सीरीज ‘सोनी’ को काफी सराहा गया। यह दिल्ली पुलिस की दो महिलाओं (सोनी और कल्पना) की कहानी पर आधारित है। एक महिला पुलिसकर्मी महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को रोकने के लिए खुद की जान को भी दांव पर लगाने से पीछे नहीं हटती है तो दूसरी हर कदम पर उसकी मदद करती नजर आती है। नौकरी का फर्ज निभाने का असर जब उनके जीवन पर पड़ने लगता है तो आगे क्या होता है, इसी पर आधारित है ‘सोनी।’ सलोनी बतरा, गीतिका विद्या ओह्लयान और विकास शुक्ला सीरीज में मुख्य किरदारों में हैं और इवान अय्यर ने इसका निर्देशन किया है।

3- पुष्पावल्ली

वेब सीरीज ‘पुष्पावल्ली’ को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं। स्टैंडअप कॉमेडियन सुमुखी सुरेश इस सीरीज में मुख्य किरदार में हैं। इस सीरीज में आपको बेहद मनोरंजक कंटेंट मिलेगा। मुख्य किरदार का नाम पुष्पावल्ली है और अपने सपनों के राजकुमार से मिलना, उसे डेट करना ही उसका लक्ष्य होता है। कहानी मजेदार तब होती है जब वह अपने सपनों के राजकुमार के पीछे दूसरे राज्य चली जाती है तो इस दौरान उसके जीवन में क्या-क्या होता है, इस सीरीज की कहानी इसी पर आधारित है।

4- होमः इट्स अ फीलिंग

‘होमः इट्स अ फीलिंग’ सीरीज पिछले साल अगस्त में रिलीज हुई थी। इसे आप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ‘ऑल्ट बालाजी’ पर देख सकते हैं। अन्नू कपूर, अमोल पाराशर, सुप्रिया पिलगांवकर, चेतना पांडे और परीक्षित साहनी सीरीज में मुख्य किरदारों में हैं। यह सीरीज एक ऐसे परिवार की कहानी है जो सिस्टम की खामियों के खिलाफ आवाज उठाता है और इसका खामियाजा उसे अपना घर खाली करके चुकाना पड़ता है।

5- ये क्रेजी दिल

एमएक्स प्लेयर की सीरीज ‘ये क्रेजी दिल’ एंटरटेनमेंट का भरपूर पैकेज है। यह सीरीज मुंबई के रहने वाले कपल ऐडी और कोयल की कहानी है। वह अपने रिश्ते को खत्म करना चाहते हैं, लेकिन उसका तरीका बेहद अनोखा होता है। यह सीरीज उनकी लवस्टोरी और ब्रेकअप पर आधारित है और इसे बेहद शानदार तरीके से फिल्माया गया है। फिल्म में जोआ मोरानी और अदीब रैस मुख्य किरदारों में हैं। यूथ ने इसे काफी पसंद किया था। अगर आप लवस्टोरी सरीखी कहानियां बेहद पसंद करते हैं तो इस वेब सीरीज को देखना हरगिज मत भूलिएगा।

इसी साल रिलीज होगा वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स’ का दूसरा पार्ट…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।