8 बॉलीवुड एक्टर्स जो रहे हैं कॉलेज ड्रॉप आउट, पढ़ाई में नहीं लेकिन फिल्मी दुनिया में किया है टॉप

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कई सितारे हैं जो कॉलेज ड्रॉप आउट रहे हैं, लेकिन आज इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं। 'हिन्दी रश डॉट कॉम' आपको उन 8 सितारों के बारे में बताने जा रहा है जिन्होंने पढ़ाई में नहीं, सिनेमा में टॉप किया है।

8 फिल्मी सितारे जो पढ़ाई में नहीं, सिनेमा में अव्वल रहे हैं। (फोटो- इंस्टाग्राम)

जीवन में पढ़ाई कितनी जरूरी होती है, इसके समाज में कई उदाहरण मिल जाएंगे। शिक्षा के बगैर जीवन अधूरा माना जाता है। किसी भी शख्स के जीवन में स्कूल, कॉलेज वो जगह होती है जिसे वो ताउम्र नहीं भुला सकता। यही वो मंदिर होता है जहां से निकलकर वह सफलता की सीढ़ियां चढ़ता है और उस मुकाम को हासिल करता है, जिसके ख्वाब खुद उसने देखे होते हैं, उसके परिवार ने देखे होते हैं।

हालांकि हमारा देश चमत्कारी शख्सियतों का भी देश रहा है, यहां इसके विपरीत उदाहरण भी मिल जाएंगे जोकि महज अपवाद मात्र के अलावा कुछ नहीं हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री की बात करें तो यहां बहुत से ऐसे स्टार्स हैं जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कॉलेज छोड़ दिया। ‘हिन्दी रश डॉट कॉम’ आपको उन 8 बॉलीवुड सितारों के बारे में बताने जा रहा है, जो कॉलेज ड्रॉप आउट रहे हैं, लेकिन सिनेमा की दुनिया में उन्होंने टॉप किया है।

1- आमिर खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने हाईस्कूल की परीक्षा पास करने के बाद फैसला किया कि वह कॉलेज नहीं जाएंगे। यह बात उन्होंने अपने माता-पिता को बताई। यह सुनकर उनके पैरेंट्स काफी नाराज हुए और उन्होंने आमिर को मनाने की काफी कोशिश की, लेकिन वह नहीं माने। आमिर ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। दरअसल एक्टिंग ही उनका सपना था और आज वह अपने इस सपने को बखूबी जी रहे हैं। आमिर खान आज फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं और हर बड़ा फिल्ममेकर उनके साथ काम करने की ख्वाहिश रखता है।

2- दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण ने अपनी शुरूआती पढ़ाई बंगलुरु के मशहूर सोफिया हाईस्कूल से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स (पीयूसी) के लिए शहर के प्रतिष्ठित माउंट कैरमेल कॉलेज में दाखिला लिया। दीपिका ने इग्नू से ग्रेजुएशन (कॉरोस्पॉन्डेंस) की पढ़ाई करनी चाही और दाखिला लिया, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। मॉडलिंग में दिलचस्पी की वजह से उन्हें ग्रेजुएशन की पढ़ाई छोड़नी पड़ी। मॉडलिंग असाइनमेंट्स की डेट्स की वजह से उनकी कॉलेज की पढ़ाई छूट गई। जिसके बाद उन्होंने इसी क्षेत्र में खुद को झोंक दिया और साल 2007 में उनकी मेहनत रंग लाई। दीपिका ने फिल्म ‘ओम शांति ओम’ में फिल्म इंडस्ट्री के किंग शाहरुख खान के अपोजिट बॉलीवुड में डेब्यू किया और आज दीपिका बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं।

3- अर्जुन कपूर

बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर आज फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन एक्टर्स की लिस्ट में शुमार हैं। क्या आप जानते हैं कि अर्जुन 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए थे। रिजल्ट आने के बाद वह काफी निराश हो गए। उन्होंने फैसला किया कि पढ़ाई-लिखाई उनके बस की बात नहीं है और अब वह अपना पूरा फोकस एक्टिंग पर करेंगे। अर्जुन ने ‘एशियन अकादमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन’ में दाखिला लिया और अपने फेवरेट सब्जेक्ट एक्टिंग को पूरी शिद्दत से पढ़ने लगे। ‘इशकजादे’ फिल्म से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया और यह फिल्म हिट रही। इस फिल्म में उनके अपोजिट परिणीति चोपड़ा नजर आई थीं। अर्जुन कई हिट फिल्म दे चुके हैं और इस समय वह आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘पानीपत’ की शूटिंग कर रहे हैं।

4- आलिया भट्ट

अभिनेत्री आलिया भट्ट आज सफलता के शीर्ष पर हैं। उनके पास कई बड़ी फिल्में हैं। आलिया ने साल 2012 में फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में वह कॉलेज स्टूडेंट के किरदार में थीं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि असल जिंदगी में आलिया कभी कॉलेज गई ही नहीं। आलिया 18 साल की थीं जब करण जौहर ने अपनी फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ के लिए उन्हें कास्ट किया। इसके बाद उन्होंने अपना पूरा फोकस एक्टिंग पर रखा और आज नतीजा सबके सामने है।

5- कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ की शुरूआती पढ़ाई उनके माता-पिता के शहर-दर-शहर बदलने से काफी प्रभावित हुई थी। कॉलेज में दाखिला लेने के बाद उनका रुझान मॉडलिंग की ओर बढ़ गया और फिर वह पढ़ाई से दूर हो गईं। मॉडलिंग के फील्ड से बॉलीवुड इंडस्ट्री तक पहुंचने का कैटरीना का सफर आसान नहीं रहा है। आज कैटरीना बॉलीवुड की टॉप 5 अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं। पिछले साल उनकी दो फिल्में (ठग्स ऑफ हिंदोस्तान और जीरो) रिलीज हुई थीं। इस साल वह सलमान खान के साथ फिल्म ‘भारत’ में नजर आएंगी। यह फिल्म ईद पर रिलीज हो रही है।

6- काजोल

सदाबहार अभिनेत्री काजोल ने 16 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री की थी। ‘बेखुदी’ उनकी डेब्यू फिल्म थी। उस साल काजोल गर्मियों की छुट्टियों में इस फिल्म की शूटिंग कर रही थीं। फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद उन्हें आगे की पढ़ाई जारी रखनी थी और कॉलेज जॉइन करना था, लेकिन उनकी किस्मत में कुछ और लिखा था। काजोल कॉलेज नहीं जा पाईं और इस फिल्म के बाद उन्हें ‘बाजीगर’ फिल्म मिल गई और फिर काजोल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अगले साल काजोल अपने पति अजय देवगन के साथ फिल्म ‘तानाजी- द अनसंग वॉरियर’ में नजर आएंगी।

7- कंगना रनौत

इसी साल जनवरी में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म ‘मणिकर्णिका’ की लीड एक्ट्रेस कंगना रनौत बॉलीवुड में बिना किसी गॉडफादर के आज इस मुकाम तक पहुंची हैं। कंगना रनौत अपने माता-पिता की ख्वाहिश पूरी करने के लिए मेडिकल की पढ़ाई की तैयारी कर रही थीं, लेकिन वह परीक्षा नहीं दे पाईं। कंगना ग्लैमर की चकाचौंध से काफी प्रभावित थीं। 16 साल की उम्र में वह मॉडल बनने के लिए हिमाचल प्रदेश से दिल्ली आ गईं, हालांकि कंगना का इंतजार मॉडलिंग इंडस्ट्री नहीं बल्कि बॉलीवुड इंडस्ट्री कर रही थी। कंगना रनौत कई सुपरहिट फिल्में दे चुकी हैं और अगले साल वह तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता की बायोपिक ‘थलाइवी’ (हिंदी में फिल्म का नाम ‘जया’ होगा) में लीड रोल में नजर आएंगी।

8- अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार आज सुपरस्टार हैं। अक्षय की पढ़ाई के बारे में बात करें तो उन्होंने कॉलेज में दाखिला लिया था, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने मार्शल आर्ट्स सीखने के लिए कॉलेज जाना बंद कर दिया। इस कला में सर्वोच्च पर पहुंचना उनके जीवन का लक्ष्य बन चुका था, लेकिन उनकी किस्मत ने उन्हें बॉलीवुड में ला खड़ा किया। हिट फिल्मों की मशीन बन चुके अक्षय कुमार आज हर बड़े फिल्ममेकर की डिमांड लिस्ट में रहते हैं। हाल ही में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘केसरी’ 100 करोड़ रुपये से ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर चुकी है। यह फिल्म ‘बैटल ऑफ सारागढ़ी’ पर आधारित है।

अक्षय कुमार की पहली हिरोइन शांतिप्रिया उनकी हर फिल्म देखती हैं, देखिए अभिनेत्री से खास बातचीत का वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।