A R Rahman Birthday: इन 10 गानों ने बनाया ए आर रहमान को सुरों का बादशाह, सुनते ही खुशी से झूम उठते हैं लोग

कहते है किसी भी इंसान की पहचान उसके काम से होती है लेकिन यह हम कहेंगे की ए आर रहमान (A R Rahman) की पहचान उनके संगीत (Song) से होती है। आज यानी रविवार को सुरों के बादशाह ए आर रहमान ( A R Rahman) का 52 वां जन्मदिन (Birthday) है।

ए आर रहमान के दस बेहतरीन गाने

कहते है किसी भी इंसान की पहचान उसके काम से होती है लेकिन यह हम कहेंगे की ए आर रहमान (A R Rahman) की पहचान उनके संगीत (Song) से होती है। आज यानी रविवार को सुरों के बादशाह ए आर रहमान ( A R Rahman) का 52 वां जन्मदिन (Birthday) है। 26 सालों में ए आर रहमान ने केवल गाने कंपोज ही नहीं किए बल्कि उनमें बेहतरीन जादू डालने का काम भी बेहतरीन तरीके से किया है।

क्या आपको पता है  ए आर रहमान के पिता मलयालम फिल्मों में म्यूजिक देने का काम करते थे। तो ऐसे में ये साफ होता है कि उनका प्रभाव ए आर रहमान पर पड़ा है। यानी ए आर रहमान को विरासत में संगीत का ज्ञान मिला है। संगीत में जान डालने के साथ-साथ ए आर रहमान की-बोर्ड, पियानो, हारमोनियम और गिटार भी बजा लेते है। वहीं, ए आर रहमान ने  हिंदी के साथ-साथ कई भारतीय भाषाओं की फिल्मों के लिए म्यूजिक दिया है। ऐसे में उन गानों की बात ना हो जिन्होंने ए आर रहमान को लोगों के दिलों तक पहुंचाया है ऐसे करना तो गलत होगा ना। तो चलिए सुनते हैं ए आर रहमान के 10 बेहतरीन गाने…

– छईया-छईया ने जब दौड़ाई दिलों की धड़कन…

फिल्म दिल से के गाने छईया-छईया लोगों के बीच काफी फैंस हुआ। इस गाने में चार चांद लगाने का काम एक्टर शाहरुख खान और एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा ने किया।

मुकाबला गाने ने किया लोगों को नाचने पर मजबूर

इस गाने में डांसर प्रभु देव और एक्ट्रेस नगमा के डांस ने सभी को अपना दीवाना बनाया दिया।

– दिल से गाने ने लोगों के दिलों में जगाया प्यार के लिए जुनून

फिल्म दिल से गाने में मनीषा कोइराला और शाहरुख खान ने प्यार के हर जज्बात को अच्छे से लोगों के सामने पेश किया था और ए आर रहमान के म्यूजिक ने तो लोगों का दिल छू लिया था।

‘सुनता है मेरा खुदा’ गाने में है अलग सी बात

एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित, नम्रता शिरोडकर और एक्टर अनिल कपूर ने इस गाने में लव ट्रायंगल को दिखाया है।

  • मां तुझसे सलाम गाने से जाग उठता है देश प्रेम

इस गाने में भारत मां की खासियत दिखाई गई है। कि कैसे हमारा देश महान है।

– सफरनामा में बसी है सफर की कई यादें…

इस गाने में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के जबरदस्त केमेस्ट्री दिखाई गई है। इस गाने को लकी अली ने गया है और गाने के बोल ए आर रहमान ने दिए हैं।

-ख्वाजा मेरे ख्वाज में खुद को किया गया याद

जोधा अकबर फिल्म का गाना ख्वाजा मेरे ख्वाज में बेहद ही खूबसूरत अंदाज में खुद को याद किया गया है। इस गाने को सुनते ही रुह को सुकून मिलता है।

कुन फया कुन में दिखाया कैसे हर परिस्थित में खुद को आपके साथ है।

फिल्म रोकस्टार में रणबीर कपूर की एक्टिंग ने इस गाने में जबरदस्त जान डालने का काम किया है वहीं इस गाने के बोल ए आर रहमान ने रुह को छू लेने वाले बनाए हैं।

  • तुम हो गाने में दिखाया प्यार का खूबसूरत अंदाज

प्यारा असली मतलब क्या होता है वो ए आर रहमान के इस गाने ने बेहतरीन तरीके से लोगों को समझाया।

यहां देखिए ए आर रहमान की कुछ तस्वीरें…

सुरों के बादशाह कहलाते है ए आर रहमान…

 

दीपाक्षी शर्मा :सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।