ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के एक दशक पूरा होने पर अभिनेता अनिल कपूर ने कही ये बात

फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के रिलीज हुए 10 साल पूरे हो चुके हैं। इसमें देव पटेल ने मुख्य भूमिका निभाई थी, जो स्लम में रहते हुए कौन बनेगा करोड़पति शो जीत जाता है। इस फिल्म का हिस्सा बनाने पर अनिल कपूर ने खुशी जाहिर की है।

ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर

ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर की रिलीज के एक दशक पूरा होने पर इसके अभिनेता अनिल कपूर बहुत ही खुश दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि वह इस फिल्म का हिस्सा हैं। स्लमडॉग मिलेनियर 2009 में रिलीज हुई थी, जो भारतीय टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति पर आधारित थी।

अनिल कपूर ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि हम कल ही स्लमडॉग मिलेनियर की शूटिंग कर रहे थे। अनेक लोगों ने स्लमडॉग मिलेनियर को उत्कृष्ट कृति बताया और मैं ईमानदारी से कहा सकता हूं कि मुझे इसका हिस्सा बनने पर गर्व है।’ ब्रिटिश फिल्मकार डैनी बॉयल की फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर मुंबई की मलिन बस्तियों के दो अनाथ बच्चों के घोर कष्टों की याद दिलाती है।

फिल्म में अनिल कपूर ‘कौन बनेगा करोडपति’ के मेजबान प्रेम कुमार के किरदार में दिखे थे। फिल्म मलिन बस्ती के इस लड़के के अमीर बनने की कहानी है। देव पटेल ने लड़के की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में वो अनाथ बच्चा ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में दो करोड़ रुपये की बड़ी रकम जीत लेता है।

इस फिल्म को 81वें एकेडमी अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ अडाप्टेड स्क्रीनप्ले, सिनेमैटोग्राफी, साउंड मिक्सिंग, फिल्म एडिटिंग, ओरिजिनल स्कोर, मौलिक गीत, निर्देशन और मोशन पिक्चर समेत आठ ऑस्कर अवार्ड मिले थे। भारतीय संगीत के उस्ताद ए.आर.रहमान ने फिल्म के गीत ‘जय हो’ की संगीत रचना के लिए दो ऑस्कर अवार्ड हासिल किए थे।

मशहूर लेखक, गीतकार व फिल्मकार गुलजार और साउंड इंजीनियर रेसुल पुकुट्टी भी इस फिल्म के ऑस्कर विजेताओं शामिल थे, जिन्होंने 2009 में देश को गौरवान्वित किया था। बताते चलें की अभी हाल ही में अनिल कपूर ने अपनी आने वाली फिल्म टोटल धमाल के ट्रेलर लांच मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उनको मेहनती और प्रेरणादायक इंसान बताया था।

इसके पहले अनिल कपूर ने दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री निवास पर नरेंद्र मोदी मुलाक़ात भी की थी। इस मुलाकात के बाद अनिल कपूर बेहद खुश नजर आए थे। उन्होंने कहा था कि उन्हें जरा भी विश्वास नहीं था कि उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री से होगी, लेकिन उनसे मिलकर उन्हें बहुत अच्छा लगा। वो प्रेरणादायी शख्स हैं। उनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है।

यहाँ देखिए अनिल कपूर की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाक़ात…

सोशल मीडिया पर अनिल कपूर ने शेयर की फिल्म से जुडी यादें…

वीडियो में देखिए ठाकरे मूवी का रिव्यु…

मुकेश कुमार गजेंद्र :प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में कार्य करने का समान अनुभव। सियासत, सिनेमा और समाज के बीच कुछ नया गुनने, बुनने और गढ़ने की कोशिश जारी। फिलहाल हिन्दी रश डॉट कॉम में बतौर संपादक कार्यरत।