फिल्म द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर को लेकर अनुपम खेर ने खोले राज, कहा-नहीं बनना था इसका पार्ट

एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) की अवेटेड फिल्म द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर (The Accidental Prime Minister) का ट्रेलर (Trailer) गुरुवार के दिन रिलीज कर दिया गया था। फिल्म में अनुपम पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Dr.  Manmohan Singh)  के किरदार में नजर आए रहे

‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में अनुपम खेर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भूमिका में।

एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) की अवेटेड फिल्म द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर (The Accidental Prime Minister) का ट्रेलर (Trailer) गुरुवार के दिन रिलीज कर दिया गया था। फिल्म में अनुपम पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Dr.  Manmohan Singh)  के किरदार में नजर आए रहे। अपने किरदार के बारे में बात करते हुए, अनुपम खेर ने कहा कि शुरू में, वह अपनी आने वाली फिल्म (द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर) का हिस्सा नहीं बनना चाहते थे क्योंकि उन्हें लगा था कि यह एक राजनीतिक रूप से विवादास्पद फिल्म होगी।

अनुपम खेर ने गुरुवार के दिन मुंबई में अपने को एक्टर अक्षय खन्ना, निर्माता जयंतीलाल गडा, सुनील बोहरा और निर्देशक विजय रत्नाकर गट्टे के साथ ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ के ट्रेलर लॉन्च पर मीडिया से बातचीत की थी। इस फिल्म में अनुपम खेर मनमोहन सिंह के किरदार में नजर आ रहे हैं जोकि अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ रह चुके हैं, जिन्होंने 2004 से लेकर 2014 तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में काम किया है।

अपनी फिल्म और किरदार के बारे में बात करते हुए अनुपम खेर ने कहा “लगभग डेढ़ साल पहले, मेरे दोस्त अशोक पंडित ने मुझे बताया कि डॉ मनमोहन सिंह पर एक फिल्म बन रही है, और निश्चित रूप से किताब के बारे में और किताब के पीछे के विवाद के बारे में हर किसी ने सुना है। इसलिए, मेरी पहली प्रतिक्रिया थी कि मैं इतने सारे कारणों से फिल्म का हिस्सा नहीं बनना चाहिए था।

इसलिए नहीं बनना चाहते थे फिल्म का हिस्सा…

इसके साथ ही अनुपम खेर ने बताया “मुझे लगा कि यह एक राजनीतिक फिल्म होगी और मुझे नहीं पता था कि फिल्म में क्या होगा। दूसरी बात यह है कि डॉ मनमोहन सिंह को दर्शन आसान नहीं है क्योंकि वह एक सक्रिय राजनीतिक व्यक्तित्व हैं। यह फिल्म आधारित नहीं है। राजनैतिक शख्सियत पर जो 1960s या 1970s एर के दशक के थे। जब विए (गुट्टे) और मिस्टर बोहरा (सुनील बोहरा) मुझसे मिलने आए थे, तो पहले एक या दो महीने के लिए मैंने उनसे कहा था कि मैं इसका हिस्सा नहीं बनना चाहता।’

अनुपम खेर ने आगे अपनी बात में कहा,’ डॉ मनमोहन सिंह के किरदार ने उन्हें एक अभिनेता के रूप में चुनौती दी। “एक दिन, मैंने डॉ मनमोहन सिंह को टेलीविजजन पर एक जगह से दूसरी जगह पर चलते देखा। इसलिए, मेरे अंदर के अभिनेता ने मुझसे कहा कि क्या मैं उनकी तरह चल सकता हूं। इसी बात ने मुझे चुनौती दी। मैंने उनके जैसे चलने की प्रैक्टिस 45 मिनट की लेकिन मैं इसे ठीक से नहीं कर सका, मैंने स्क्रिप्ट के नरेशन के लिए निर्माताओं को बुलाया और मैं इससे बहुत रोमांचित हुआ।

आवाज बिना सबसे मुश्किल पार्ट…

मुझे लगता है कि डॉ मनमोहन सिंह के बारे में सब कुछ मुश्किल है। उनकी बहुत एक लय वाली आवाज है और फिर भी भिन्नता है फिर भी मैंने फिल्म के निर्माताओं के लिए हां कहा। “डॉ। मनमोहन सिंह के किरदार को निभाने के लिए उन्होंने तैयारियों के बारे में बात करते हुएृ कहा, “मुझे इस किरदार के लिए तैयार होने में लगभग 6-7 महीने लग गए। मैंने कम से कम 100 घंटे की फुटेज देखी होगी, लेकिन सबसे मुश्किल था आवाज का हिस्सा क्योंकि उनके पास एक विशिष्ट आवाज है। फिर मैंने अपने आप से कहा कि यदि आपका काम चुनौतीपूर्ण नहीं है, तो इसे करने का क्या फायदा है?

किरदार के लिए तैयार होने पर अनुपम खेर ने कहा, “हमने 40 दिनों का इंग्लैंड में पहला शेड्यूल किया था और उस दौरान,हम एकांत स्थान पर थे। डॉ मनमोहन सिंह की तरह दिखने में डेढ़ घंटे लगते थे। मुझे लगता है कि यह सबसे कठिन किरदार है जो मैंने अपने जीवन में किया है क्योंकि डॉ मनमोहन सिंह को हर कोई जानता है और आज भी, वह इतना सक्रिय है। वह अब वर्ष 2014 की तुलना में अधिक मुखर है। ”

फिल्म विवादों में घिरी तो क्या होगा?

यह पूछे जाने पर कि क्या वह चिंतित हैं कि इस फिल्म का कांग्रेस द्वारा विरोध किया जा सकता है क्योंकि निर्माताओं ने डॉ सिंह और उनकी कांग्रेस पार्टी के बीच एक विवादास्पद संबंध को दिखाया है? इस पर उन्होंने कहा “मुझे लगता है कि आपको थोड़ा और सावधान रहना होगा क्योंकि लोगों को केवल दो मिनट लगते हैं आपकी आलोचना करने में। मुझे लगता है कि यह एक फिल्म के रूप में माना जाना चाहिए और इसकी राजनीतिक पृष्ठभूमि के कारण विवाद में नहीं आना चाहिए क्योंकि आपको इस फिल्म को बनाने के लिए हिम्मत की जरूरत है और मुझे कहना होगा कि हमारे निर्देशक और निर्माताओं में हिम्मत है।

यहां देखिए फिल्म द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर का ट्रेलर…

 

यहां देखिए ट्रेलर लॉन्चिंग के वक्त अनुपम खेर और अक्षय खन्ना के साथ पूरी कास्ट…

 

अनुपम खेर और अक्षय खन्ना एक साथ…

डॉ मनमोहन सिंह के किरदार में दमदार लगे अनुपम खेर…

 

देखिए  ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ फिल्म से जुड़े कुछ पोस्ट…

अपने ट्रेलर के बारे में कुछ ऐसे बताते नजर आए थे अनुपम खेर…

दीपाक्षी शर्मा :सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।