Amitabh Bachchan Bday: इतना आसान नहीं था अमिताभ बच्चन का सफर, इन डायलॉग ने बिगबी को बनाया बॉलीवुड का शहंशाह

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज अपना 77 वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड को शहंशाह कहा जाता है, लेकिन इतना आसान नहीं था उनका ये सफर। उन्होंने अपने जीवन में एक से बढ़कर एक किरदार निभाया है। आइए आज उनके जन्मदिन पर उनके कुछ फेमस डायलॉग पर नजर डालते हैं।

हिंदीरश की तरफ से अमिताभ बच्चन को उनके 77वें जन्मदिन की ढेर सारी बधाई (फोटो-इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड के शहंशाह उर्फ ​​अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज यानि 11 अक्टूबर को अपना 77 वां (Amitabh Bachchan Birthday) जन्मदिन मना रहे हैं। दर्जन भर फ्लॉप देने के बाद एंग्री यंग मैन का टैग हासिल करने वाले अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का शहंशाह कहा जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्शन-मसाला, हल्की-फुल्की कॉमेडी, रोमांटिक ड्रामा और न जाने क्या-क्या करने के बाद सदी के महानायक को ये तमगा हासिल हुआ हैं। बिग बी ने 70 के दशक से आज तक ऐसे कई रोल निभाए हैं जिनको पहचान बच्चन साहब के द्वारा बोले गए फेमस डायलॉग से मिली। क्या कॉमेडी, तो क्या एक्शन, कभी बने वकील तो कभी बने डॉन। इसी का तो नतीजा है की आज उनके खाते में फ़िल्मफेयर-नेशनल अवॉर्ड से लेकर दादा साहब फॉल्के अवार्ड भी हासिल किया।

ये वो दौर था जब टिकट खिड़की पर बच्चन साहब की फिल्म देखने के लिए लोग घंटो-घंटो लाइन में खड़े रहते थे। इस तथ्य के बारे में कोई संदेह नहीं है कि ‘मैन ऑफ द मिलेनियम’ यानि बिग बी को उनकी दमदार आवाज और उनके पॉवर पैक्ड डायलॉग डिलीवरी के लिए जाना जाता है। आज के दौर में लगभग अमिताभ बच्चन एक न एक बार सभी आर्टिस्ट्स के साथ काम कर चुके हैं। इसी कारण उम्र के इस पड़ाव में पहुंचने के बाद भी वो लोगों के जहन में हैं। दिलीप कुमार, देव आनंद, राजेश खन्ना से लेकर शाहरुख खान तक, ये सभी सितारे किसी ना किसी दौर में सुपरस्टारडम की ऊंचाईयों तक पहुंचे लेकिन इसे कायम रखने का जिम्मा बस सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पे था।

अमिताभ बच्चन के कुछ फेमस डायलॉग…

ऐसे में आज उनके जन्मदिन विशेष में हम आपके लिए लेके आए हैं अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्मों से उनके सुपरहिट डायलॉग। साल 1973 में प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर से अपने फिल्मी सफर को अंजाम देने वाले बच्चन साहब ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि जिन फिल्मों को वो कर रहे हैं एक दिन उनके नाम से जानी जाएंगी।

रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह

डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है

कभी-कभी मेरे दिल में ख्याल आता है

आज मेरे पास बंगला है गाडी है, बैंक बैलेंस है तेरे पास क्या है

हम जहां खड़े हो जाते हैं लाइन वहीं से शुरू हो जाती है

ये भी पढ़ें: अभिषेक बच्चन ने शेयर की 37 साल पुरानी तस्वीर, बताया आज क्यों मना रहे हैं अमिताभ बच्चन का जन्मदिन?

जब बिग बी की एक फैन ने कौन बनेगा करोड़पति के मंच पर बांधे अमिताभ बच्चन के तारीफों के पूल…

तृप्ति शर्मा :दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।