Amitabh Bachchan Birthday: एक्टिंग नहीं इस प्रोफेशन में जाना चाहते थे अमिताभ बच्चन, जानिए उनके अनसुने किस्से

बॉलीवुड के शहंशाह यानि अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज अपना 77 वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेके आए हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों की लिस्ट।

हिंदीरश की तरफ से अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई (फोटो-इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड के महानायक उर्फ अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज 77 साल के हो गए हैं। एक एक्टर से लेकर शहंशाह बनने तक का उनका ये सफर बहुत ही दिलचस्प हैं। जैसे-जैसे बिग बी अपनी उम्र के पड़ाव को पार कर रहे थे वहीं दूसरी तरफ सिनेमाई जगत उनके द्वारा किए गए कामों का पूरा लेखा-जोखा तैयार कर रहा था। कभी बच्चन साहब ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन उनका नाम यूं ऐतिहासिक पन्नों में दर्ज होगा। एक एक्टर से लेकर एक होस्ट, एक पति से लेकर एक पिता-एक ससुर से लेकर एक दादा, अलग-अलग वर्ग और उम्र के लोगों पर अनेकानेक कारणों से जादू चलाने वाले अमिताभ बच्चन का एकाकी सफर भी समुंद्र की उन लहरों की तरह रहा हैं जो कभी शांत तो कभी उग्र।

बात साल 1942 की है जिस समय पूरा देश गांधी जी के भारत छोड़ो आंदोलन में चल रहा था। तभी मशहूर कवि हरिवंशराय बच्चन के घर में एक लड़का पैदा हुआ तो हरिवंशराय बच्चन ने सुमित्रानन्दन पंत से पूछा था, इस लड़के के लिए कोई नाम बताइए ? उन्होंने कहा था-“अमिताभ”। वही लड़का जब बड़ा हुआ, मुम्बईया नगरी पहुंचा और ढेर सारे संघर्ष और दर्जन भर रिजेक्शन के बाद जब बड़े पर्दे पर उतरा तो कभी थमने का नाम नहीं लिया। इसी बात पर एक तथ्य मुझे आज भी याद हैं कि जब अमिताभ अपने अभिनय की चरम सीमा पर थे तो एक दिन सड़क पर चलते हुए हरिवंशराय बच्चन को देखकर कुछ लड़कियों ने कहा कि वो देखो अमिताभ बच्चन के पापा जा रहे हैं। इस बात को सुनकर वो इतना खुश हुए और घर आते ही अमिताभ बच्चन से कहा कि अब वक़्त आ गया है कि मुझे मुम्बई से वापस इलाहाबाद लौट जाना चाहिए।

 रेखा से दूर रहने की हिदायत

अमिताभ बच्चन का नाम अपनी को-स्टार और खूबसूरत अदाकारा रेखा के साथ जुड़ा था। उस समय बिग बी जया भादुड़ी से शादी कर चुके थे बावजूद इसके उनकी नजदीकियां रेखा से लगातार बढ़ती रहीं। आखिरकार जया ने कदम उठाया और सीधे रेखा से उनके घर जाकर उनसे बात की साथ ही में अमिताभ को भी रेखा के साथ फिर कभी काम न करने व किसी भी प्रकार का रिश्ता नहीं रखने की सख्त हिदायत दी। तब से लेकर आज तक रेखा और अमिताभ बच्चन को फिर कभी साथ नहीं देखा गया।

जब सर्किट हाउस में बैठे हुए जीत लिया था चुनाव

उन दिनों ख़्वाजा अहमद अब्बास अपनी फ़िल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए अभिनेताओं की तलाश कर रहे थे। तभी अब्बास के सामने एक युवक आया जिसने उन्हें अमिताभ बच्चन की तस्वीर दिखाई। तस्वीर देखते ही अब्बास ने कहा, “मुझे इससे मिलवाइए”, ठीक उसके अगले दिन अब्बास बच्चन साहब से मिले। जिसके कुछ अंश अब्बास ने अपनी किताब ‘आई एम नॉट एन आईलैंड’ में भी लिखे भी हैं। एक लंबी बातचीत के दौरान अहमद अब्बास ने बिना किसी टेस्ट के उन्हें अपनी फिल्म में साइन कर लिया। हालांकि फिल्म का तो वो जादू नहीं चला लेकिन बच्चन साहब का जादू सर चढ़कर बोलने लगा।

हरिवंशराय बच्चन हो गए थे भावुक

साल 1982 में फिल्म ‘कुली’ के दौरानअमिताभ के साथ फिल्म के सेट पर एक ऐसा हादसा हुआ जिसने रातों-रात सबको डरा दिया। फिल्म के सेट पर फाइट सीन के दौरान विलेन का घूंसा बिग बी के पेट में जोर से लगा और वो स्टील की एक मेज से जाकर टकरा गए। इससे उनके पेट में गहरी चोट आई थी। चोट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमिताभ बच्चन की जिंदगी और मौत पर बन आई थी। करीब 2 महीने बाद बिग बी अपने घर लौटे थे जिसके बाद उनके पिता हरिवंशराय बच्चन ने भावुक होकर बड़ी गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

इंजीनियर बनना चाहते थे अमिताभ

अमिताभ बच्चन अपनी जिंदगी में एक एक्टर नहीं बल्कि इंजीनियर बनना चाहते थे, साथ ही एयरफोर्स में जाकर नौकरी करना उनका बड़ा सपना था। आर्ट्स सुन्जेक्ट में मास्टर डिग्री हासिल करने वाले अमिताभ कब चकाचौंध की दुनिया में आ गए ये उन्हें खुद भी नहीं पता चला।

मरीन ड्राइव पर बिताई रात

करोड़ो के मालिक अमिताभ बच्चन के जीवन में एक दिन ऐसा भी रहा है जब बार-बार रिजेक्शन को देखते हुए वो पूरी तरह से टूट गए थे तब मरीन ड्राइव पर जाकर एकांत में उन्होंने कुछ समय बिताया।

कुली के बाद छोड़ दी थी शराब

शायद कम ही लोग इस बात को जानते हो कि अमिताभ को शराब की बुरी लत थी। सफलता के शिखर पर होने के बाद भी उन्होंने शुरूआत से ही नियंत्रित जीवन जीना शुरू कर दिया था। फिल्म कुली के बाद उन्होंने शराब को पूरी तरह छोड़ दिया था।

पति-पिता से लेकर दादा बनने का सफर

बिग बी जिन्होंने 3 जून 1973 को जया से शादी की, उन्हें बेटी श्वेता और बेटे और अभिनेता अभिषेक का आशीर्वाद मिला। अभिषेक की शादी ऐश्वर्या राय से हुई है और दोनों की एक बेटी आराध्या हुई। वहीं बेटी श्वेता की शादी उद्योगपति निखिल नंदा से हुई जो नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य की मां हैं। ऐसे सदी के महानायक ने अपने जीवनकाल में सारे रिश्तों को बड़े खुशनुमा तरीके से जिया।

ये भी पढ़ें: Amitabh Bachchan Bday: इतना आसान नहीं था अमिताभ बच्चन का सफर, इन डायलॉग ने बिगबी को बनाया बॉलीवुड का शहंशाह

अमिताभ बच्चन की जिंदगी से जुड़े ये 25 राज शायद ही आप जानते हो, 1680 रुपए से शुरू किया ये मुकाम आज कहां से कहां पहुंच गया…

तृप्ति शर्मा :दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।