अमिताभ बच्चन और दादा साहब फाल्के अवार्ड के बीच है बेहद ही दिलचस्प कनेक्शन, इसे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को 2018 के दादा साहब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Phalke Award) के लिए चुना गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अमिताभ बच्चन को मिलेगा सबसे बड़ा सम्मान (फोटो-इंस्टाग्राम)

बार-बार रिजेक्शन, काम करने से इंकार, अपने कद के लिए हमेशा मिली निराशा और बोला गया कि इसके साथ काम करना कौन चाहेगा। लेकिन ये कौन जानता था कि एक दिन ये सदी के महानायक यानि अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के नाम से जाने जाएंगे जिनके साथ काम करने के लिए बड़े-बड़े फिल्म स्टारों की लाइन लगेगी।

ये तो हम सभी जानते हैं की मेगास्टार अमिताभ साहब ने फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ जोकि साल 1969 में रिलीज़ हुई थी आने वाली 7 नवंबर को अपने 50 साल पूरे करने जा रही हैं। वहीं सबसे दिलचस्प बात ये भी है कि अपनी फ़िल्मी पारी को अंजाम देने वाले मेगास्टार के साथ-साथ जिन्हें भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान से यानि ‘दादा साहब फाल्के’ भी इसी साल अपने 50 साल के सफर को पूरा कर रहा है।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार के भी 50 साल पूरे…

दादा साहब फाल्के अवॉर्ड भारत सरकार की ओर से फिल्मी जगत से जुड़ी हस्तियों को भारतीय सिनेमा में उनके आजीवन योगदान के लिए दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार है। इसकी शुरुआत दादा साहब फाल्के के जन्म 1969 से हुई थी। हिंदी सिनेमा में पहली बार यह सम्मान अभिनेत्री देविका रानी को दिया गया था। वर्तमान में इस पुरस्कार में 10 लाख रुपए और स्वर्ण कमल दिया जाता है। दादा साहब ने अपने 19 साल के करियर में 95 फिल्में बनाईं। इसमें से मोहिनी भस्मासुर, सत्यवान सावित्री, श्रीकृष्ण जन्म और लंका दहन सबसे ज्यादा मशहूर हुई।

अमिताभ बच्चन से पहले ये सम्मान साल 2017 में विनोद खन्ना को मिला था। इसके अलावा साल 2015 में ये अवॉर्ड भारत कुमार के नाम से जाने जाने वाले एक्टर मनोज कुमार को मिला था। वहीं 2014 में शशि कपूर, 2013 में गुलजार और 2012 में प्राण को मिल चुका है।

शुभकामनाएं देने का सिलसिला हुआ शुरू…

मंगलवार का दिन मेगास्टार अमिताभ बच्चन के लिए वो खुशखबरी लेकर आया, जिसका उन्हें ही नहीं बल्कि उनके फैंस को नहीं कई दशकों से इंतजार था। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने एक ट्वीट में इसकी जानकरी देते हुए कहा, ‘2 पीढ़ियों से हमारा मनोरंजन करने और प्रेरणा देने वाले अमिताभ बच्चन का सर्वसम्मति से दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए चयन हुआ है। पूरा देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस बात से खुश है। मेरी ओर से उन्हें तहे दिल से बधाई।’ इस ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने अमिताभ बच्चन के साथ पीएम नरेंद्र मोदी को भी टैग किया है।

सबसे पहले आप ये ट्वीट देखिए…

76 वर्षीय अमिताभ बच्चन अभी भी भारतीय सिनेमा में शानदार पारी खेल रहे हैं। उम्र के इस पड़ाव पर भी उनके पास फिल्मों की कोई कमी नहीं है। वो जल्द ही नरसिम्हा रेड्डी, तेरा यार हूं मैं, बटरफ्लाई, AB यानि CD, ब्रह्मास्त्र, चेहरे और गुलाबो जैसी फिल्मों में नजर आएंगे।

ये भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन को फिल्मी दुनिया का सबसे बड़ा सम्मान, मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

जब मीटू की आंधी में कूदे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, पत्नी जया के सामने यूं किया खुलासा…

तृप्ति शर्मा :दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।