अनन्या पांडे की पहल सो पॉजिटिव का दिखा ऐसा असर, सोशल मीडिया पर यूजर्स के लिए बनाए गए ये 60 नए नियम

एक्ट्रेस अनन्या पांडे (Ananya Pandey) की पहल सो पॉजिटिव इस वक्त डिजिटल दुनिया में काफी गहरा असर छोड़ रही है, इसके आधार पर ही तो सोशल मीडिया पर यूजर्स के लिए बनाए गए है 60 नए नियम।

एक्ट्रेस अनन्या पांडे की सो पॉजिटिव पहल का दिखा असर (फोटो साभार- मानव/विरल)

बॉलीवुड में स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 (Student of the Year 2) से कदम रखने वाली एक्ट्रेस अनन्या पांडे (Ananya Pandey) एक बेहतरीन अदाकार ही नहीं बल्कि युवा सेंसेशन और आइकॉन बनी चुकी हैं, जिनकी सो पॉजिटिव (So Positive) पहल इस वक्त सोशल मीडिया पर जबरदस्त असर छोड़ रही है। इसी के चलते अब डिजिटल दुनिया में होने वाली नकारात्मक चीजों से बचने के लिए सोशल मीडिया (Social Media New 60 Rules) पर 60 नए नियम बनाए गए हैं, जिनका गहरा असर देखने को मिल रहा है।

अनन्या पांडे (Ananya Pandey So Positive) की पहल और उनका जुनून सो पॉजिटिव अब अपनी गहरी छाप छोड़ने का काम कर रहा है। एक्ट्रेस ने हाल ही में एक बेहतरीन और पॉजिटिव वातावरण को बनाए रखने के लिए अपना मंत्र शेयर किया है, थोड़ी सी सावधानी कैसे बरतें से लेकर इधर-उधर की बातों तक, अनन्या ने अपने नए एडिशन में सब चीजें कुछ शेयर की है।

एक्ट्रेस ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि ट्रोल करने वाले लोग वे लोग होते हैं जिन्हें प्यार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। वह अपनी पहचान को छुपा कर लोगों को बुली करते है क्योंकि उन्हें शायद कभी प्यार नहीं किया गया है। इसलिए ऐसे लोगों को अधिक से अधिक प्यार देने की आवश्यकता है। आगे अपनी बात रखते हुए एक्ट्रेस ने कहा लोग सोशल मीडिया को बेहद गंभीरता से लेते हैं। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जो मजेदार हो, कुछ ऐसा जो आपको प्रेरित करे, न कि आपको तनाव दे। ट्रोल्स रिएक्शन चाहते हैं। वह आपको बुली करते है, यह सोच कर आप बुली मत बनिये।

‘सोशल मीडिया ने दिया मुझे बहुत प्यार’

वहीं, एक्ट्रेस ने हाल ही में सोशल मीडिया पर होने वाली बुलिंग को लेकर बात करती हुई नजर आई। वह अपनी पहल ‘सो पॉजिटिव’ के बारे में बात करने के लिए लखनऊ के प्रतिष्ठित इसाबेला थोबर्न कॉलेज पहुंची थी। जहां उन्होंने कई बातों का जिक्र किया। अनन्या पांडे ने सोशल मीडिया के बारे में बात करते हुए कहा, “मैं यहां जिस वजह से खड़ी हूं वह सोशल मीडिया की वजह से है। मुझे नहीं लगता कि मुझ में यहां आने और बोलने का आत्मविश्वास होता। सोशल मीडिया ने मुझे बहुत प्यार दिया है और यह बेहद सकारात्मक जगह है। मुझे इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करना बहुत पसंद है क्योंकि मैं लोगों को अपनी रियल दुनियां दिखाना चाहती हूं और मैं चाहती हूं कि वे मेरे अनफिल्टर्ड वर्शन को देखें। मैं नहीं चाहती कि आप में से कोई भी यह महसूस करे कि हमें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि हमें यहाँ बुली किया जाएगा। “

अनन्या पांडे के पहल से हर कोई प्रभावित

बाकी कई शैक्षणिक संस्थान “सो पॉजिटिव” का समर्थन कर रहे हैं और लखनऊ में अनन्या के पहले सेशन के 14 घंटों के अंदर, देश भर के 17 कॉलेज ने अभिनेत्री को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया और सोशल मीडिया बुलिंग से गुज़र रहे छात्रों को संबोधित करने के लिए ग़ुज़ारिश की हैं। उनकी इस पहल का उद्देश्य सोशल मीडिया बुलिंग के बारे में जागरूकता पैदा करना और फैलाना है। पहल का मुख्य फोकस लोगों को इस तथ्य से अवगत कराना है कि यह मुद्दा मौजूद है और समाज में बहुत प्रचलित है। साथ ही, इससे निपटने के लिए सही कदम उठाने की आवश्यकता है। फिल्म निर्माता की पसंदीदा होने से लेकर दुनिया में अपनी एक छाप छोड़ने तक, अनन्या एक ऐसी स्टार है जो सभी की पसंदीदा बनकर उभर रही है। वह इस वक्त पति पत्नी और वो की शूटिंग कर रही है, जिसमें उनके साथ कार्तिक आर्यन है।

एक्ट्रेस अनन्या पांडे ने सो पॉजिटिव पहल जो शुरु की थी, उसके चलते एक मूवमेंट शुरु हुआ और डिजिटल दुनिया में होने वाली नकारात्मक चीजों से बचने के लिए सोशल मीडिया पर 60 नए नियम बनाए गए जिनमें निम्न चीजें शामिल है-

– रुलबुक ऑफ फेसबुक में ये बताया गया है कि कैसे आप फिलिंग इमोशनल और रिडिंग जैसे मुड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
-सेल्फी लेते वक्त सनेपचेट का इस्तेमाल करें क्योंकि नॉर्मल कैमरे से तस्वीरें सही नहीं आती।
-इंस्टा स्टोरी डालते वक्त आप ऑवर शेयरिंग के परवाह न करें।
– ट्रेवल अपडेट के बारे में बताते हुए भी सावधानी बरतें।
-बूमरैंग बनाते वक्त आप 2 सेकेंड पहले ही एक्शन करना शुरु कर दें।

रिलेशनशिप में रह चुकी हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे, बताया किस क्लास में हुआ था उन्हें पहला-पहला प्यार?

यहां देखिए अनन्या पांडे से जुड़ा हुआ वीडियो…

दीपाक्षी शर्मा :सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।