मी टू मूवमेंट ने ली इस फेमस फिल्ममेकर की जान, डिप्रेशन में आकर किया सुसाइड

अर्घ्य बसु 1 मार्च को अपने फ्लैट में फंदे पर लटकते पाए गए। ये ऐसा पहला मामला है जहां मी टू मूवमेंट की वजह से किसी ने अपनी जान दे दी। इस आरोप में नाम आने के बाद बसु काफी डिप्रेशन से गुजर रहे थे।

फिल्ममेकर अर्घ्य बसु अपने फ्लैट में फंदे पर लटकते पाए गए।

जब से मीटू मूवमेंट की शुरूआत हुई है किसी न किसी बड़े शख्स का नाम इसमें हर रोज सुनने को मिलता रहा है। इसी लिस्ट में कोलकाता के 48 वर्षीय डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर अर्घ्य बसु का भी नाम आया था। अब खबर आई है कि अर्घ्य ने अपने फ्लैट में फांसी लगाकर अत्महत्या कर ली है। जांच में आई खबर की मानें तो बसु पिछले काफी वक्त से तनाव से जूझ रहे थे और उन्होंने खुद को फांसी लगा ली। सर्वे पार्क पुलिस स्टेशन के एक पुलिस ऑफिसर ने बताया, ‘संतोषपुर इलाके में रहने वाले अर्घ्य बसु 1 मार्च को अपने फ्लैट में फंदे पर लटकते पाए गए। अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।’ हालांकि पुलिस को अभी तक कोई सुसाइड लेटर नहीं मिला है।

इस घटना को लेकर किसने क्या कहा
ट्विटर पर मी टू मूवमेंट को लाने वाली जनर्लिस्ट संध्या मेनन ने इस घटना का जिक्र करते हुए कहा, ‘अर्घ्य बसु के करीबियों को मेरी सहानुभूति। इसने मुझे आहत किया है और जाहिर है उन लोगों को भी जो सुरक्षित कार्यक्षेत्र की ओर काम कर रहे हैं। मैं इन सबके बारे में और इनके नतीजों के बारे में सोचती हूं और लगता है कि यह किस तरह महिला और पुरुषों की जिंदगियों को प्रभावित कर रहा है। मेरे लिए यह उस चीज को हाईलाइट करता है कि कैसे आईसीसी फेल हो रहे हैं। उस महिला ने सबसे कड़ा कदम लिया था अपने नाम को सबके सामने उजागर करके ताकि वह सिस्टम से लड़ सके।’

वहीं, एक न्यूज वेबसाइट को इंटरव्यू देते हुए बसु के दोस्त ने बताया, ‘2017 में बसु पर आरोप लगने के बाद वो काफी डिप्रेशन में चले गए थे। 2018 में उन्होंने अपने परिवार वालों की सलाह पर कॉन्सलिंग की मदद ली। इसके बाद वो फ्रीलांस वर्क में लग गए। उन्होंने एक तमिल फिल्म एडिट की थी और अभी हम एक मराठी फिल्म की एडिटिंग भी कर ली थी। इसके बाद हम अपना एक वेंचर लॉन्च करने वाले थे। लेकिन उसके पहले ये सब हो गया। मैं ये सुनकर बिल्कुल शॉक हूं।’

किसने लगाया था बसु पर आरोप
बसु जो डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर होने के साथ ही एफटीआईआई के भूतपूर्व टीचर थे, उनपर 2017 एक जानी मानी फिल्ममेकर ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। करीबियों की मानें तो बसु इसके बाद से काफी डिप्रेशन में चल रहे थे।

वीडियो में देखिए आखिर ये मी टू मूवमेंट है क्या जिसने हालीवुड से लेकर बॉलीवुड को हिला दिया…

 

मुकेश कुमार गजेंद्र :प्रिंट, टीवी और डिजिटल मीडिया में कार्य करने का समान अनुभव। सियासत, सिनेमा और समाज के बीच कुछ नया गुनने, बुनने और गढ़ने की कोशिश जारी। फिलहाल हिन्दी रश डॉट कॉम में बतौर संपादक कार्यरत।