खानदान-पैसा नहीं बल्कि शादी से पहले होने वाले पार्टनर से पूछें ये सवाल

शादी करने से पहले हमें अपने होने वाले साथी के साथ मिलकर इन तमाम बातों पर बात करनी चाहिए

शादी जीवन का सबसे अहम हिस्सा होता है। शादी वह जरिया है जिसके द्वारा हम अपने लाइफ पार्टनर का चयन करते हैं जिसके साथ हमें जीवन व्यतीत करना होता है। यदि आप भी अरैंज मैरिज करने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले होने वाले पार्टनर के साथ एक मुलाकात करनी चाहिए। इस दौरान आपको पार्टनर के साथ कुछ सवाल करने चाहिए।

वैसे आमतौर लोग शादी करने से पहले हम व्यक्ति का रूतबा, पैसा और खानदान के बारे में जानते हैं। लेकिन सच पूछा जाए तो एक सच्चे रिश्ते में इन सबकी कोई जरूरत नहीं होती है। इनके पीछे हमें समय व्यतीत करने से कोई फायदा नहीं होता है क्योंकि ये सारी चीजें भौतिक होती है जबकि हमें कुछ अन्य बातों पर ध्यान देना चाहिए।

बिना देरी किए हमें कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम दिखावे वाली चीजों के चक्कर में पड़ जाते हैं और मूल बातों से भटक जाते हैं। आइए जानते हैं वे क्या चीजें हैं जो शादी से पहले आपको जान लेनी चाहिए। इसके बाद खुद ही पता चल जाएगा कि हमें शादी करनी चाहिए या नहीं।

सबसे पहले आप अपने पार्टनर के साथ एक मीटिंग करें। इसके बाद इन सवालों को पूछें। हां अब ऐसा भी नहीं होनी चाहिए कि जाते-जाते सवालों की झड़ी लगा दें और इससे हो सकता है आपका पार्टनर गुस्सा हो जाए। इन बातों के बारे में आपको एक बार गौर करना चाहिए।

  • यह जरूर पता करें कि आपका पार्टनर आपके साथ खुश है या नहीं।
  • पता कर लें कि कहीं आपका पार्टनर माता-पिता या किसी और के दबाव में तो शादी नहीं कर रहा है।
  • साथ ही पूछ लें कि उसने जो जानकारी दी है वह दिखावे में आकर तो नहीं दी ना।
  • पार्टनर को अपनी तरफ से भी इन बातों को खुलकर बता दें।
  • अपने होने वाले पार्टनर की पसंद और नापसंद को जानने की कोशिश करें।
  • ऐसी चीजें आगे चलकर झगड़े का कारण बनती हैं तो उस पर खुलकर बात करें।
  • फैमिली प्लानिंग के बारे में भी बात करें।
रवि गुप्ता :पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.