फिल्म आर्टिकल 15 को भी तमिलरॉकर्स ने एचडी प्रिंट में किया ऑनलाइन लीक, पड़ेगा मूवी के बिजनेस पर असर

आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म आर्टिकल 15 (Article 15) को ऑनलाइन फिल्में लीक करने वाली वेबसाइट तमिलरॉकर्स एचडी प्रिंट (Tamilrockers website) में लीक कर दिया है। इस फिल्म को अब कोई इसकी वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड कर सकता है।

आर्टिकल 15 का दूसरा सॉन्ग नैना ये के एक सीन में आयुष्मान खुराना और ईशा तलवार। (फोटोः यूट्यूब स्टिल)

आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म आर्टिकल 15 को ऑनलाइन फिल्में लीक(Article 15 Online leaked)  करने वाली वेबसाइट तमिलरोकर्स एचडी प्रिंट में लीक कर दिया है। इस फिल्म को अब कोई इसकी वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड कर सकता है। फिल्म लीक होने से इसके बिजनेस पर प्रभाव पड़ सकता है। तमिलरोकर्स एक पाइरेसी वेबसाइट, जिसे बड़ी बजट की फिल्मों को लीक करने के लिए जाना जाता है। तमिलरोकर्स ने कई फिल्म रिलीज होने के एक-दो दिन बाद ही लीक कर देता है।

अब तमिलरॉकर्स ने आयुष्मान खुराना की फिल्म आर्टिकल 15 को एचडी प्रिंट(Article 15 HD Print Download) में लीक किया है। यकीनन इससे फिल्म की कमाई पर असर पड़ेगा। आर्टिकल 15 ने दो दिन में बॉक्स ऑफिस पर 12 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। फिल्म की ऑडियंस से लेकर फिल्म क्रिटीक ने भी जमकर तारीफ की हैं। फिल्म के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा है और आयुष्मान खुराना लीड रोल में है। फिल्म बदायूं में हुए दो बच्चियों की गैंगरेप के बाद हत्या की घटना पर आधारित है। फिल्म में गैरबराबरी और समानता के मुद्दे को उठाया गया है।

पायरेसी रोकने के लिए बने हैं सख्त कानून

पायरेसी को रोकने के लिए बने सख्त कानून और इस पर सख्ती बरतने के सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बावजूद तमिलरॉकर्स फिल्मों को गैरकानूनी तरीके से लीक करने में सफल हो जाता है। तमिलरॉकर्स (Tamil Rocker Original Website) को कई बार बैन भी किया जा चुका है लेकिन वह हर बार न्यू डोमेन बदल-बदल कर यह काम करता है और लोग इसके प्रोक्सी सर्वर पर फिल्मों के लिए एक्सेस भी करते हैं।

ये फिल्में भी हुई ऑनलाइन लीक
तमिलरॉकर्स ने हाल की कुछ फिल्मों ‘एवेंजर्सःएंडगेम’, ‘लुका छुपी’, ‘गल्ली बॉय,’ ‘उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘विश्वासम’, ‘पेट्टा’, ‘मणिकर्णिकाः क्वीन ऑफ झांसी‘, ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ जैसी फिल्मों को लीक किया। इतना ही नहीं फिल्में लीक होने के मामले में हॉलीवुड भी सुरक्षित नहीं हैं। इससे पहले उसने हॉलीवुड की ‘फैनेटेस्टिक बीट्सः द क्राइम्स ऑफ ग्रिडेलवाल्ड’ और ‘एक्वामैन’ जैसी फिल्मों को भी ऑनलाइन लीक किया।

फिल्म के दूसरे गाने ‘नैना ये में ईशा तलवार संग रोमांस कर रहे हैं आयुष्मान खुराना

देखिए ‘आर्टिकल 15’ फिल्म का ट्रेलर…

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।