Article 15: बदायूं गैंगरेप केस की तह खोजते दिखे आयुष्मान खुराना, उना कांड सहित कई मुद्दों को दिखाती है फिल्म

फिल्म आर्टिकल 15 का ट्रेलर (Article 15 Trailer Release) लीज हो गया है। फिल्म का ट्रेसर 2 मिनट 57 सेकंड है। फिल्म की ट्रेलर की शुरुआत भारतीय समाज में फैली जाति व्यवस्था पर तंज कसती कुछ लाइनों से होती है।

फिल्म आर्टिकल 15 में आयुष्मान खुराना। (फोटोः यूट्यूब स्टिल)

फिल्म आर्टिकल 15 का ट्रेलर (Article 15 Trailer Release) रिलीज हो गया है। फिल्म का ट्रेसर 2 मिनट 57 सेकंड है। फिल्म की ट्रेलर की शुरुआत भारतीय समाज में फैली जाति व्यवस्था पर तंज कसती कुछ लाइनों से होती है। इसके बाद एक गैंगरेप की झलक दिखाई जाती है, जिसे बदायूं गैंगरेप केस का रूप में माना जा रहा है। ट्रेलर में दिखाया गया है कि जातिवाद की जड़े पुलिस अधिकारी सहित पढ़े लिखे लोगों में कितनी अंदर तक बैठी हुई है। फिल्म को अनुभव सिन्हा ने डायरेक्ट किया है।

ट्रेलर में दिखाया जाता है कि लड़कियों का गैंगरेप में सिर्फ इस वजह से किया जाता है कि वह अपनी दिहाड़ी में तीन रूपए बढ़ाने की मांग करती हैं। चूंकि लड़कियां नीची जाति (Castism In India) की होती हैं, इसलिए भी उऩका गैंगरेप किया जाता है। आयुष्मान खुराना इसी गैंगरेप की पड़ताल करते दिखाई दे रहे हैं। पड़ताल करने के दौरान आयुष्मान पुलिस अधिकारियों में बैठी जाति व्यवस्था का भी रूप दिखाते हैं।

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर रावण की झलक

इतना ही नहीं फिल्म आर्टिकल 15 में गुजरात के उना में दलितों (Una Dalit Case) को पिटाई का वीडियो जो पहले वायरल हुआ था, उसी तरह का एक सीन दिखाई जाता है। जिसमें चार लोगों को कार से बांध कर कपड़े उतार कर पीटा जाता है। इतना ही नहीं संविधान से बढ़कर समाज जो काम कर रहा है, उसे भी दिखाया गया है। फिल्म में भीम आर्मी (Bhim Army Founder) के संस्थापक चंद्रशेखर रावण जैसा केरेक्टर भी दिखाया गया है। उसकी भी चंद्रशेखर रावण की तरह मूंछे हैं और गले में नीले रंग का गमछा है। ये केरेक्टर जीशान अय्यूब निभा रहे हैं। जबकि सयानी गुप्ता गैंगरेप पीड़िताओं की मां और निचली जाति की महिला का किरदार निभा रही हैं।

यहां देखिए फिल्म का ट्रेलर…

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।