Asia Cup: हांगकांग के सामने लड़खड़ाने वाली टीम इंडिया ने PAK को धूल चटाने के लिए यूं रची थी रणनीति

एशिया कप में भारत का प्रदर्शन शानदार, भारत ने अपने शुरुआती दो मैचों में शानदार जीत दर्ज की, कप्तान ने इसको लेकर ये बात कही है

एशिया कप में शानदार खेल का प्रदर्शन कर टीम इंडिया ने टॉप 4 में जगह बना ली है। साथ ही अपने ग्रुप ए में शीर्ष पर है। पाकिस्तान को बुरी तरह से हराने के बाद भारतीय खिलाड़ी ने चैंपियन ट्रॉफी की हार का बदला ले लिया है। लेकिन वहीं हांगकांग जैसे टीम के सामने लड़खड़ाने वाली टीम इंडिया ने आखिर कैसे पाकिस्तान जैसी टीम को करारी मात दी। इसके लिए भारत ने कैसे अपनी रणनीति बनाई थी ये अहम बात है।

बुधवार को हुए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर बड़ी जीत हासिल की। अब इन दोनों देशों के बीच अगला मैच 23 सितंबर यानी कि रविवार को खेला जाएगा। अगला मैच रविवार को होने के कारण भारतीय फैंस में अभी से उत्साह दोगुना हो गया है। इसके अलावा मिली शानदार जीत ने हौंसला को कायम रखा है।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला

पाकिस्तान ने टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम केवल 43.1 ओवर में 162 रन पर सिमट गई। जबकि वहीं जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने आसानी से 29 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 164 बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। ये मैच पाकिस्तान बुरी तरह हारी लेकिन भारत का प्रदर्शन गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी तक अव्वल दर्जे की रही।

बल्लेबाजों को नहीं करनी पड़ी मशक्कत
भारतीय गेंदबाजों ने तो पाकिस्तानी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए। लेकिन अपनी गेंदबाजी के लिए जानी जाने वाली पाक टीम कमाल नही दिखा पाई। जिसका नतीजा रहा कि भारत ने मात्र दो विकेट गंवाकर जीत हासिल कर ली। भारत की तरफ से कप्तानी पारी खेलते हुए रोहित शर्मा ने 52 और शिखर धवन ने 46 रन बनाए। वहीं दिनेश कार्तिक और अंबाति रायुडू 31-31 रन बनाकर नाबाद रहे।

कप्तानी पारी ने दिखाया कमाल
पिछले मैच के मैन ऑफ दा मैच रहे शानदार गेंदबाज उस्मान खान को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जमकर पीटा। रोहित शर्मा ने उस्मान के ओवर में 2 चौके और 1 छक्का लगा कर 19 रन बटोर लिए। इतना ही नहीं उन्होंने पाकिस्तान के मुख्य गेंदबाज हसन अली की भी खूब पिटाई की। और इसी दौरान रोहित ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। रोहित ने 37 गेंद पर 6 चौको और 3 छक्कों की मदद से अपने 50 रन पूरे किए।

धुंआधार गेंदबाजी के आगे पस्त
भारतीय गेंदबाजों ने तो शुरुआत से ही कमाल दिखाया जिसका नतीजा रहा कि पाकिस्तान बल्लेबाज चल ना पाए। भारत के गेंजबाजों की तैयारी देखकर साफ लग रहा था कि कोच और कप्तान पूरी रणनीति के साथ टीम को उतारा था। भारत का हर गेंदबाज एकदम सधी हुई और लाइनलेंथ पर गेंद डाल रहा था। जो कि पाक के बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बन गई। इसके अलावा फिल्डर ने भी रन चुराने का कोई मौका नहीं दिया।

भारतीय गेंदबाजी का प्रदर्शन
-भुवनेश्वर कुमार ने 15 रन देकर तीन विकेट लिया और मैन ऑफ द मैच अपने नाम किया।
-और केदार जाधव 23 रन देकर तीन विकेट उखाड़े।
-जसप्रीत बुमराह ने 23 रन देकर दो विकेट झटके।

बता दें कि भारतीय टीम ने जीत दर्ज करने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि हमारे गेंदबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। इसके साथ ही इस बड़ी जीत का श्रेय गेंदबाजों को दिया। रोहित ने केदार जाधव की भी तारीफ की जिन्होंने तीन विकेट लिये। हालांकि पूरे मैच में गेंदबाजी, फील्डिंग और बल्लेबाजी शानदार रही।

रवि गुप्ता :पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.