मोती धारण करने से पहले जानिए इसके फायदे और नुकसान, नहीं तो झेलनी पड़ेगी ये परेशानी

मोती अपना प्रभाव बाकी रत्नों की तरह तेजी से नहीं बल्कि आराम से दिखता है और इसका सीधा असर इंसान के मन और शरीर दोनों पर पड़ता है।

मोती की बात करें तो उसे नवरत्नों की सूची में शामिल किया गया है। चन्द्रमा के रत्न के तौर पर उसे दिखा और माना जाता है। इसका इस्तेमाल कभी – कभार दवाईयों में भी होता है। मोती बिलकुल चांद की तरह ही शांत, सुंदर और निर्मल भाव का होता है। मोती अपना प्रभाव बाकी रत्नों की तरह तेजी से नहीं बल्कि आराम से दिखता है और इसका सीधा असर इंसान के मन और शरीर दोनों पर पड़ता है।

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि मोती से अगर इंसान का स्वभाव शांत रहता है तो इसका नुकसान तो बिलकुल नहीं होता होगा लेकिन हम आपको बता दें कि मोती एक दम से नहीं बल्कि धीरे – धीरे नुकसान पहुंने का काम करता है। क्या आप जानते है कि मोती को धारण करने से किस तरह के लाभ हमें प्राप्त होते हैं।

मोती से मिलने वाले लाभ
– मोती हमारा मन शांत करने और तनाव कम करने में मदद करता है।
– मन में चल रहे डर को दूर करने में भी वह मददगार साबति होता है।
– शरीर में हार्मोन्स को बेलेंस बनाए रखने का भी काम मोती अच्छे से करता है।
– इतना ही नहीं पैसों के मामले में भी मोती आपकी सहायता कर सकता है।

मोती पहुंचा सकता है ये नुकसान
किसी भी रत्न को धारण करने से पहले हर एक चीज को ध्यान में रखना पड़ता है। ऐसे ही मोती को पहनने से पहले अधिक सावधानी बर्तनी पड़ती है। मोती मानसिक दशा पर धीरे – धीरे करके अपना असर डालना शुरू करता है।

मोती एक गंभीर रुप से तनाव की परेशानी दे सकता है। साथ ही इंसान में घबराहट, बेचैनी और चिड़चिड़ापन भी बढ़ाने का काम मोती करता हैं। मोती को धारण करने पर ब्लड प्रेशर की भी परेशानी आपको झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में मोती धारण करने से पहले आप किसी भी पंड़ित या फिर ज्योतिष से इसके बारे में जानकारी ले सकते है कि मोती इतना आपके लिए लाभकारक साबित हो सकता है।

दीपाक्षी शर्मा :सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।