लोकसभा चुनाव से पहले दो खेमे में बंटा बॉलीवुड, जानिए कौन किस पार्टी और राजनेता का कर रहा है समर्थन

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में महज कुछ घंटे बाकी रह गए हैं। इस बार बॉलीवुड भी दो खेमे में बंटा हुआ नजर आ रहा है। सेलेब्स अपनी-अपनी पसंद और विचारधारा के हिसाब से राजनीतिक दलों का समर्थन कर रहे हैं।

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक देश इस समय चुनावी माहौल की धुनी में रमा हुआ है। हर ओर नेताओं के भाषण, चुनावी वादे और दावों का जिक्र हो रहा है। जमीन से लेकर सोशल मीडिया तक, हर नेता अपनी उम्मीदवारी को जीत में तब्दील करने में जुटा हुआ है। उनके समर्थक पूरे जी जान से अपने नेता को संसद की दहलीज पार कराने की कोशिश कर रहे हैं। राजनीतिक दलों और नेताओं के समर्थकों का जिक्र आया है तो बॉलीवुड की बात करना भी लाजिमी है, क्योंकि इस बार कई बॉलीवुड सितारे खुलकर सियासी अखाड़े में जो उतरे हैं।

इस बार सत्ता का यह चुनाव कुछ अलग हैं। इस बार चुनाव से पहले राजनेताओं की बायोपिक रिलीज हो रही हैं, टीवी सीरियल्स पर केंद्र सरकार की योजनाओं का बखान किए जाने के आरोप लग रहे हैं, फिल्मी हस्तियों पर बीजेपी को वोट ना देने की अपील करने की चर्चाएं सामने आ रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, नसीरुद्दीन शाह, अमोल पालेकर समेत 600 रंगमंच के कलाकारों ने एक खुला खत लिखते हुए जनता से बीजेपी को वोट ना देने की अपील की है। साफ है कि बॉलीवुड भी दो खेमों में बंटा हुआ नजर आ रहा है। कौन अभिनेता किस पार्टी या फिर नेता का समर्थन कर रहा है, आइए जानते हैं…

1- अनुपम खेर

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर मुखर रूप से भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करते हैं। वह खुद को पीएम नरेंद्र मोदी का प्रशंसक बताते हैं। उनकी पत्नी किरण खेर चंडीगढ़ से बीजेपी सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने दिग्गज कांग्रेसी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल को हराया था। अनुपम खेर वैसे तो अपनी फिल्मी दुनिया में व्यस्त रहते हैं, लेकिन वह सोशल मीडिया के जरिए विपक्षी पार्टियों पर लगातार हमलावर रहते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर बनी फिल्म ‘द एक्सिडेंट प्राइम मिनिस्टर’ इसी साल रिलीज हुई थी। इस फिल्म में खेर ने मनमोहन सिंह का किरदार निभाया था। फिल्म को लेकर काफी विवाद हुआ था, जिसका असर इसकी कमाई पर पड़ा।

2- विवेक ओबेरॉय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ 11 अप्रैल को रिलीज के लिए तैयार थी। चुनाव आयोग ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी है। इस फिल्म में अभिनेता विवेक ओबेरॉय पीएम मोदी की भूमिका निभा रहे हैं। रील लाइफ में पीएम के किरदार को जीते हुए वह असल जिंदगी में पीएम मोदी के समर्थक बन गए। विवेक ओबेरॉय सोशल मीडिया पर खुलकर बीजेपी के पक्ष में खड़े नजर आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि वह लोकसभा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में वोट डालने की अपील करते भी नजर आएंगे।

3- अक्षय कुमार

बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी’ अक्षय कुमार ने खुले तौर पर तो किसी पार्टी का समर्थन नहीं किया है, लेकिन वह कई मौकों पर कह चुके हैं कि वह पीएम नरेंद्र मोदी के प्रशंसक हैं। साल 2017 में आई अपनी फिल्म ‘टॉयलेटः एक प्रेम कथा’ की रिलीज से पहले अक्षय ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी और इस फिल्म को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की पहल बताया था। पीएम मोदी को लेकर आ रही फिल्म, वेब सीरीज के पक्ष और विरोध को लेकर भी बॉलीवुड बंटा हुआ नजर आ रहा है।

4- कंगना रनौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने वालों में बॉलीवुड की ‘क्वीन’ कंगना रनौत का भी नाम है। कंगना कई बार मीडिया के सामने पीएम मोदी और उनकी सरकार की तारीफ कर चुकी हैं। पुलवामा अटैक के जवाब बालाकोट एयर स्ट्राइक को लेकर कंगना ने मोदी सरकार का शुक्रिया तक अदा किया था।

5- विवेक अग्निहोत्री

फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री भी बीजेपी खेमे के माने जाते हैं। उनकी अगली फिल्म द ताशकंद फाइल्स को लेकर खूब विवाद हो रहा है। दरअसल यह फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमय मौत पर सवाल खड़े कर रही है। फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज हो रही है, लेकिन पीएम मोदी की बायोपिक की रिलीज डेट टलने के बाद इस फिल्म की रिलीज पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। पूर्व पीएम के पोतों ने फिल्म की रिलीज को लेकर फिल्ममेकर्स को लीगल नोटिस भेजा है। हालांकि विवेक ने इसे कांग्रेस हाईकमान की साजिश बताते हुए कहा कि शास्त्री जी के पोतों को बलि का बकरा बनाया जा रहा है।

 

6- अशोक पंडित

फिल्ममेकर अशोक पंडित बीजेपी समर्थक हैं। वह मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक, बीजेपी के समर्थन में अपनी बात रखते हैं। वह अक्सर अपने ट्विटर हैंडल से बीजेपी के समर्थन में लिखते रहते हैं। स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा ने जब बुधवार को विवेक अग्निहोत्री को लेकर ट्वीट किया तो अशोक पंडित ने उनका बचाव किया।

7- नसीरुद्दीन शाह

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अक्सर केंद्र सरकार की आलोचनाओं को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। बीते दिनों उन्होंने एक इंटरव्यू में देश में असहिष्णुता का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि इस देश में एक पुलिस अफसर की मौत से ज्यादा गाय की मौत को अहमियत दी जाती है। लोगों को कानून अपने हाथ में लेने की छूट दे दी गई है। अगर उनके बच्चों को भीड़ ने घेर लिया तो वह क्या करेंगे। जिन 600 लोगों ने बीजेपी को वोट ना देने की अपील की है, उनमें नसीरुद्दीन शाह का भी नाम है।

8- स्वरा भास्कर

अभिनेत्री स्वरा भास्कर भी मोदी सरकार की आलोचना करने को लेकर सुर्खियों में रहती हैं। स्वरा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं और वह केंद्र सरकार की नीतियों का खुले तौर पर विरोध करती हैं। बीते मंगलवार को स्वरा बिहार की बेगूसराय सीट पर चुनाव लड़ रहे सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार के नामांकन में पहुंची थीं। उन्होंने बेगूसराय की जनता से कन्हैया को वोट देने की अपील की।

 

9- जावेद अख्तर

गीतकार और जाने-माने लेखक जावेद अख्तर देश में असहिष्णुता के मुद्दे पर कई बार अपनी बात रख चुके हैं। वह इस मामले को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना करने से भी नहीं चूकते हैं। हाल ही में फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी का ट्रेलर रिलीज हुआ था। उसमें गीतकार की जगह पर उन्हें क्रेडिट दिया गया था। उन्होंने ट्विटर के जरिए इसका खंडन करते हुए कहा था कि उन्होंने इस फिल्म के लिए कोई गीत नहीं लिखे हैं, इसके बावजूद फिल्म के पोस्टर में उनका नाम लिखा गया है।

10- शबाना आजमी

जावेद अख्तर की तरह उनकी एक्ट्रेस पत्नी शबाना आजमी भी लेफ्ट की विचारधारा से प्रभावित हैं। वह अक्सर अपने विचारों को सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्त करती रहती हैं। कई बार उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाता है, लेकिन वह ट्रोलर्स को जवाब देना मुनासिब नहीं समझती। पहले कहा जा रहा था कि जावेद अख्तर और शबाना आजमी कन्हैया कुमार के नामांकन में शामिल होंगे, लेकिन बाद में किसी कारणवश उनके बेगूसराय नहीं पहुंचने की जानकारी दी गई।

11- अमोल पालेकर

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमोल पालेकर हाल ही में तब सुर्खियों में आए थे जब उन्हें ‘नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट’ के एक कार्यक्रम में मोदी सरकार की आलोचना करने पर विरोध का सामना करना पड़ा। आयोजकों ने उन्हें मंच पर बोलने से रोक दिया। जिसके बाद पालेकर ने कहा कि देश में इसी तरह की असहिष्णुता फैली हुई है। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था।

12- अनुराग कश्यप

बॉलीवुड फिल्ममेकर-एक्टर अनुराग कश्यप भी अक्सर सोशल मीडिया के जरिए केंद्र सरकार की मुखालफत करते नजर आते हैं। हालांकि अपने ट्वीट्स में उन्होंने कभी किसी पार्टी का समर्थन नहीं किया, लेकिन ट्रोलर्स उन्हें वामपंथी बताने से नहीं चूकते। एक पार्टी विशेष के समर्थकों द्वारा ट्रोल होने वाले लोगों में अनुराग इस फेहरिस्त की टॉप पर आते हैं।

13- मोहम्मद जीशान अयूब

बॉलीवुड एक्टर मोहम्मद जीशान अयूब वैसे तो मोदी सरकार के विरोध में खुले तौर पर बोलने से बचते हैं, लेकिन मीडिया और सोशल मीडिया के जरिए अक्सर वह लेफ्ट नेताओं की बातों को अपने फैंस तक पहुंचाते हैं। पिछले साल रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ में जीशान नजर आए थे। इस फिल्म में उन्होंने शाहरुख के दोस्त का किरदार निभाया था।

अन्य अभिनेताओं की बात करें तो बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस में शामिल हो चुकी हैं। वह उत्तर मुंबई संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। टॉलीवुड और बॉलीवुड एक्टर प्रकाश राज मोदी सरकार का खुलकर विरोध करते हैं। वह पीएम मोदी के मुखर आलोचक माने जाते हैं। इस समय वह बेंगलुरु सेंट्रल सीट से निर्दलीय लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला बीजेपी के मौजूदा सांसद पीसी मोहन और कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के रिजवान अरशद से होगा। यहां 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। लोकसभा चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित होंगे।

कांग्रेस उम्मीदवार अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर पर लगा हिंदू धर्म के अपमान का आरोप, देखिए वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।