डब्बू रतनानी के कैलेंडर शूट के लिए श्रद्धा कपूर ने पहनी ये खास ड्रेस, इस गलती की वजह से हुईं ट्रोल

डब्बू रतनानी के कैलेंडर में श्रद्धा कपूर ने वॉर बोनेट हेडड्रेस पहना हुआ है। डाइट सब्या का कहना है कि इस हेडड्रेस पर प्रतिबंध है। यह एक संस्कृति का अपमान है। इसके बाद डब्बू रतनानी और श्रद्धा कपूर ट्रोल हो गए।

डब्बू रतनानी के कैलेंडर में श्रद्धा कपूर।

डब्बू रतनानी ने हाल ही में कैलेंडर लॉन्च होने के बाद विवाद शुरू हो गया है। डब्बू रतनानी का 2019 का कैलेंडर 28 जनवरी को लॉन्च हुआ और इसमें कई सारे स्टार्स हैं। कैलेंडर की हर फोटोज अपनी ओर ध्यान आकर्षित करवाती हैं। लेकिन यहां श्रद्धा कपूर की फोटोशूट को लेकर विवाद हो गया है। कैलेंडर की एक पिक्चर में श्रद्धा कपूर ने शूटिंग के लिए नेटिव अमेरिकन वॉर बोनट पहना हुआ है।

दरअसल श्रद्धा कपूर ने जो पहना है उसमें मोनुमेंटल गड़बड़ हुई है। इसके बारे में डाइट सब्या ने बताया है। डाइट सब्या को रिप-ऑफ्स बेचने वाले डिजाइनरों और दूसरे लोगों के काम की नकल करने वालों को ‘बेनकाब’ करने के लिए जाना जाता है। डाइट सब्या ने इंस्टाग्राम पर एक पिक्चर को पोस्ट किया और लिखा कि यह एक कला है या एक संस्कृति का मजाक?

डाइट सब्या ने लिखा कि विकीपीडिया के मुताबिक, श्रद्धा कपूर ने जो हेडड्रेसेस (सिर पर पहने वाला) पहना हुआ है और इस तरह के पहनावे जो किसी देश की पारंपरिक कलाओं और पवित्र वस्तुओं को संकेत देता है। ये वस्तु विशेष रूप से गैर-मूल निवासियों द्वारा फैशन या पोशाक के रूप में स्वीकार नहीं किया गया है, जिन्हें पारंपरिक मूल के लोगों के लिए बेहद आक्रामक माना जाता है।

यहां देखिए सब्या डाइट का पोस्ट

युद्ध का प्रतीक

इस फोटो का विवाद यह है कि ‘मूल अमेरिकी एक्टिविस्टों ने स्वदेशी लोगों (विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में) के खिलाफ चल रहे सांस्कृतिक नरसंहार को उजागर करने के लिए एक व्यापक प्रयास किया, जिसका यह प्रतीक है। त्यौहारों के दौरान युद्ध के कपड़े पहनने वाले संगीतकारों और त्यौहारों जाने वालों की मूल अमेरिकी आलोचना करते हैं।

हेडड्रेस पर प्रतिबंध

इस ड्रैस को गैर-मूलनिवासियों ने इस वेशूभूषा के रूप में इस वॉर बोनेट हेडड्रेस पर बैन लगाया हुआ है। यह बात हर कोई जानता है। लेकिन एक इस कैलेंडर में डब्बू रतनानी और श्रद्धा कपूर ने गड़बड़ कर दी। डाइट सब्या के इस पोस्ट पर उनके फॉलोअर्स ने डब्बू रतनानी की गलती और श्रद्धा कपूर की इस गलती में शामिल होने पर खूब खिंचाई की है।

यहां देखिए श्रद्धा कपूर  की तस्वीरें…

यहां देखिए हिंदी रश का लेटेस्ट वीडियो…

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।