Delhi Lock Down: कोरोना वायरस से दिल्ली में लॉकडाउन कल से ऑफिस, बस और जाने क्या-क्या होगा बंद

23 मार्च से 31 मार्च तक दिल्ली में भी है लॉकडाउन, यहाँ देखे क्या चालू रहेगा और क्या बंद रहेगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

Delhi Lock Down: कोरोनावायरस(Coronavirus) की वजह से पूरी दुनिया में तहलका मचा हुआ है। इस गंभीर हालत को देखते हुए कई शहरों को 31 मार्च तक लॉक डाउन कर दिया गया है। जिसमे मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु और अब दिल्ली भी शामिल हो गया है। बता दे, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने कोरोना वायरस के खतरे की चुनौतियों को देखते हुए राजधानी दिल्ली में कल से (सोमवार) लॉकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान किसी भी प्राइवेट बस, ऑटो, ई-रिक्शा समेत सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा। केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह भी कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी निजी कार्यालय बंद रहेंगे, लेकिन इनमें काम करने वाले कॉन्ट्रैक्ट और स्थायी कर्मचारियों को उपस्थित माना जाएगा। कंपनियों को इस अवधि की सैलरी कर्मचारियों को देनी पड़ेगी।

दिल्ली में डीटीसी की सिर्फ 25 प्रतिशत बसें चलेंगी, जिनमें आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के चलने की अनुमित रहेगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान उन लोगों से कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं मांगे जाएंगे, जो यह बताएंगे कि वह आवश्यक वस्तुओं की खरीद या बेचने के लिए जा रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान दिल्ली सीएम ने सोमवार सुबह छह बजे से सभी घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध का भी ऐलान किया। लेकिन, घरेलू उड़ानों पर रोक के मुख्यमंत्री केजरीवाल के ऐलान के बाद नागरिक उड्डयन के महानिदेशक (डीजीसीए) ने साफ किया है कि इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू फ्लाइट्स की उड़ानें जारी रहेंगी और एयरपोर्ट पहले की तरह काम करता रहेगा।

बता दे, लॉकडाउन के दौरान सभी धार्मिक स्थल यानी बंद रहेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि बैंक चालू रहेगा और सारी सुविधाएं वैसे ही रहेंगी जैसी पहले थीं। उन्होनें दिल्ली के लोगों से ज्यादा से ज्यादा घर पर ही रहने की सलाह दी और अपना और अपने परिवार को स्वस्थ रखने की सलाह दी। लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। इसके साथ ही एलपीजी स्टेशन भी खुला रहेगा। सभी रेस्टोरेंट बंद रहेंगे, लेकिन होम डिलीवरी की सर्विस चालू रहेगी। इसके अलावा सीएम ने वह सभी जरूरत वाली चीज़ें चालू रखने का आदेश दिया है जसिकी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है।

ये भी पढ़े: अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन ने कोरोना कमांडो को किया सलाम, पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर जमकर बजाए ताली थाली

यहाँ देखे हिंदी रश का ताज़ा वीडियो: