गुंजन सक्सेना की बायोपिक के लिए कुछ इस तरह से तैयारी करती नजर आईं जाह्नवी कपूर, जल्द उड़ाएंगी फाइटर प्लेन

साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वालीं आईएएफ पायलट गुंजन सक्सेना पर आधारित उनकी बायोपिक के लिए जाह्नवी कपूर को फाइनल कर लिया है। फिल्म की शूटिंग लखनऊ में शुरू हो चुकी है।

गुंजन सक्सेना पर आधारित बायोपिक की एक झलक (फोटो वायरल)

धड़क से अपने बॉलीवुड करियर की शुरआत करने वाली एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर ने, यूं तो केवल बॉलीवुड में अभी तक एक ही फिल्म की है। लेकिन, धड़क में अपनी दमदार एक्टिंग की वजह से आज वो बॉलीवुड इंडस्ट्री में जाना पहचाना नाम है। मां श्रीदेवी जैसी प्रतिभाशाली अभिनेत्री बनने के लिए जाह्नवी कपूर को अभी कई पैमानों पर खरा उतरना होगा और ऐसे में ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की इसकी पहल भी जाह्नवी द्वारा शुरू कर दी गई है।

जी हां इस साल जाह्नवी कपूर के पास कई बड़ी फिल्मों के ऑफर है। एक तरफ तो वो करण जौहर के निर्देशन में तख्त में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के अपोजिट नजर आने वाली हैं। वहीं अब जाह्नवी कपूर के हाथ एक और बड़ी फिल्म लग गई है। अब जाह्नवी कपूर आपको एक फाइटर विमान उड़ाती हुई नजर आने वाली हैं।

साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली भारतीय वायुसेना की पायलट गुंजन सक्सेना पर आधारित एक बायोपिक बनने जा रही है। जिसमें जाह्नवी कपूर गुंजन सक्सेना का किरदार निभा रही हैं। बायोपिक के इस दौर में अब जाह्नवी कपूर का नाम भी शामिल हो गया है। इस फिल्म में वो भारतीय वायुसेना की महिला पायलट की भूमिका में हैं।

‘पिंकविला’ की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक, इस फिल्म में जाह्नवी कपूर को लेकर कुछ लुक टेस्ट हुए थे। जो जाह्नवी द्वारा पूरे कर लिए गए हैं, लेकिन उनका असल परीक्षण अभी बाकी है। जाह्नवी अभी फ्लाइंग ट्रेनिंग ले रही हैं। फिल्म से जुड़े एक करीबी सूत्र के मुताबिक, जाह्नवी कपूर इंदौर के फ्लाइंग क्लब में ट्रेनिंग ले रही हैं। ये एक ऐसी जगह जहां भारत के सबसे अच्छे पायलट अपनी ट्रेनिंग पूरी करते हैं। अप्रैल महीने से उनका प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।

कौन हैं पायलट गुंजन सक्सेना?

साल 1999 में पाकिस्तान की सेना और कश्मीरी उग्रवादियों ने भारत और पाकिस्तान के बीच की नियंत्रण रेखा पार करके भारत की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की थी। लगभग 30,000 भारतीय सैनिक और करीब 5,000 घुसपैठिए इस युद्ध में शामिल हुए थे। भारतीय सेना और वायुसेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाली जगहों पर हमला किया और धीरे-धीरे अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से पाकिस्तान को सीमा के उस पार वापस जाने को मजबूर कर दिया। इस युद्ध में भारतीय वायुसेना ने नया कीर्तिमान हासिल किया था, और उन्हीं कीर्तिमान में से एक नाम था गुंजन सक्सेना का।

अपनी इस हौसला अफजाई से गुंजन ने केवल इतिहास बनाया बल्कि युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरके शौर्य की गाथा लिख डाली। जिसे भारतीय वायुसेना में एक महिला अधिकारी द्वारा करने या हासिल करने की अनुमति नहीं थी। बाद में उन्हें इस वीर गाथा के लिए शौर्य चक्र से सम्मानित भी किया गया। जो एक भारतीय सैन्य सजावट शौर्य, साहसपूर्ण या आत्म-बलिदान के लिए सम्मानित किया जाता है।

आपको बता दें कि फिल्म में गुंजन के भाई अंशुमान सक्सेना की भूमिका के लिए अंगद बेदी को फाइनल किया गया है। हाल ही में जाह्नवी कपूर और अंगद बेदी को लास्ट वीकेंड पर लखनऊ में शूटिंग करते हुए देखा गया। मिर्जापुर के कालीन भैया फेम पंकज त्रिपाठी इस बायोपिक में गुंजन के पिता की भूमिका में नजर आएंगे।

यहां देखिए जाह्नवी कपूर का लेटेस्ट वीडियो…

तृप्ति शर्मा :दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।