Film And TV Industry Lock-down Effect: लॉकडाउन ने इंडस्ट्री की तोड़ दी कमर, करोड़ों का हो रहा हैं नुकसान

21 दिनों का लॉकडाउन का असर सबसे ज्यादा असर टीवी और फिल्म इंडस्ट्री पर हुआ है। इस इंडस्ट्री से जुड़े लोग अपने परिवारों को साथ समय बिता रहे हैं क्योंकि भारत सरकार ने शूटिंग और फिल्म की रिलीज़ भी बंद करवाई है।

Film And TV Industry Lock-down Effect: लॉकडाउन ने इंडस्ट्री की तोड़ दी कमर, करोड़ों का हो रहा हैं नुकशान

कोरोना वायरस (Coronavirus) बहुत ही खतरनाक वायरस है। इसके संपर्क में जो भी आता उसे सर्दी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। यह बीमारी मरीज के संपर्क में आये लोगों को भी होता है। इस महामारी के वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पूरा भारत देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (21 Days Lockdown) कर दिया है। इस लॉकडाउन में थिएटर, लोकल ट्रैन, यहां तक कि लोगों को घर से बाहर निकलने से भी मनाई है। लॉकडाउन का असर सबसे ज्यादा टीवी और फिल्म इंडस्ट्री पर हुआ है। इस इंडस्ट्री से जुड़े लोग अपने परिवारों को साथ समय बिता रहे हैं क्योंकि भारत सरकार ने शूटिंग और फिल्म की रिलीज़ भी बंद करवाई है। बता दें, लॉकडाउन मार्च में हुआ था और अब तक किसीको भी इस बात की जानकारी नहीं हैं कि यह लॉकडाउन कब खुलेगा। फिल्म इंडस्ट्री (Film Industry) करोड़ों के इन्वेस्टमेंट किया जाता है। इस महामारी के वजह से लॉकडाउन है और करोड़ों का नुकशान फिल्म इंडस्ट्री को झेलना पड़ रहा हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित लोगों को बचाने के लिए कोई भी वैक्सीन नहीं है। सरकार इस बीमारी का इलाज़ ढूंढने का पूरा प्रयास कर रही है। इस जंग में कोरोना को हराने के लिए बॉलीवुड सितारें जैसे, अक्षय कुमार (Akshay Kumar), शाहरुख खान (Shah Rukh Khan), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), अजय देवगन (Ajay Devgn), रोहित शेट्टी (Rohit Shetty), वरुण धवन (Varun Dhawan), आलिया भट्ट (Alia Bhatt), कार्तिक आर्यन (Kartik aaryan), और कई कलाकारों ने आर्थिक मदद की है। उन्होंने PM-Cares फंड और महाराष्ट्र रिलीफ फंड को दान में करोड़ों रूपए दिए है, वहीँ सलमान खान ने 25 हज़ार और अमिताभ बच्चन ने 1 लाख मजदूरों को भोजन देने का संकल्प लिया है।

बता दें, मार्च और अप्रैल में फिल्में जैसी, सूर्यवंशी (Sooryavanshi), 83, गुलाबो सुताबो, कुली नंबर 1 (Coolie No 1), गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल (Gunjan Saxena: The Kargil Girl), और बड़ी फिल्मों में सलमान खान की राधे (Radhe) और अक्षय कुमार की लक्मी बॉम्ब (Laxmi Bomb) रिलीज़ होने वाली थी। लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के वजह से अब ये फिल्में बताई तारीखों के अनुसार रिलीज़ नहीं होगी। लॉकडाउन के वजह से कई फिल्मों की शूटिंग आधे में ही बंद करा दी गई है। लॉकडाउन खुलने के बाद फिल्मों की नई रिलीज़ डेट बताई जाएगी। जब लॉकडाउन होने से पहले इरफान खान (Irrfan Khan) और करीना कपूर (Kareena Kapoor Khan) की फिल्म अंग्रेजी मीडियम (Angrezi Medium) रिलीज़ हुई थी। लेकिन थिएटर बंद होने के वजह से यह फिल्म नई तारीख के साथ थिएटर में फिर रिलीज़ की जाएगी।

लॉकडाउन (Lockdown) के वजह से स्पॉट बॉय पर कोरोना का बहुत बुरा असर हुआ है, बता दें, उन्हें रोज़ का पगार मिलता है जिससे वे लोग अपने घर खर्च चलाते है। शूटिंग बंद होने के वजह से उन्हें भूखा रहना पड़ रहा है। लेकिन ऐसा ना हो इसलिए All India Film Employees Confederation के वेरिआफइड वर्कर्स को जो अभिनेताओं ने दान में दिए हैं, उन पैसों को मदद के तौर पर दिया जायेगा। बता दें, वर्कर्स के लिए अजय देवगन, रोहित शेट्टी, सलमान खान और अमिताभ बच्चन ने डोनेशन दिया है।

टीवी सीरियल की बात करें तो, दूरदर्शन पर 90 दशक के सीरियल जैसे, रामायण, महाभारत, शक्तिमान, देख भाई देख, श्रीमान श्रीमती, चाणक्य, अलिफ़ लैला, बुनियाद, ब्योमकेश बक्शी दिखाई जा रही है। यह इसलिए शुरू किया गया हैं क्योंकि शूटिंग बंद होने के वजह से नई सीरियल टीवी आना बंद हो गई है। इस वजह 90 दशक के सारे सुपरहिट शो दूरदर्शन पर दिखाना शुरू कर दिया है।

बता दें, भारत में कोरोना (Corona In India) संक्रमित लोगों की संख्या अब 4000 पार हो गई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 3666 हो गई है। वहीं कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 109 लोगों की मौत हो चुकी है।

हिंदी रश की ताजा वीडियो देखें: