फिल्म केदारनाथः प्रेम और धर्म के मिलन पर हिंदू नेताओं का फूटा गुस्सा, उत्तराखंड में विरोध की आग भड़की

फिल्म 'केदारनाथ' के टीजर और पोस्टर में दिखता रोमांस विरोध का कारण बन गया है। हिंदू संगठनों का कहना है कि इसके जरिए लव जेहाद फैलाने की कोशिश हो रही है।

फिल्म ‘केदारनाथ’ के टीजर और पोस्टर में दिखता रोमांस विरोध का कारण बन गया है। हिंदू संगठनों का कहना है कि इसके जरिए लव जेहाद फैलाने की कोशिश हो रही है। पांच साल पहले की त्रासदी पर बनी फिल्म विरोध का सामना कर रही है। उत्तराखंड के केदारनाथ त्रासदी पर बनी फिल्म विवादों के कारण संकट में पड़ गई है। केदारघाटी से विरोध के सुर उठने लगे हैं। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान हैं। सारा अली खान एक भक्त का रोल अदा कर रही हैं जिनको सुशांत सिंह बचाने का काम करते हैं। इसी बीच दोनों के बीच कुछ इंटीमेट सीन दर्शाए गए हैं। फिल्म में सुशांत एक मुस्लिम युवक की भूमिका निभा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म ‘केदारनाथ’ 1 मिनट 39 सेकंड का टीजर कुछ दिन पहले ही आया है। तीर्थपुरोहितों और भाजपा से जुड़े लोगों का कहना है कि केदारनाथ जैसे पवित्र स्थान के बारे में ऐसी फिल्म बनाना घोर अपमान है। सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान के बीच रोमांस पर इनका कहना है कि ऐसे सीन के कारण बाबाओं की भावनाएं आहत हो रही है। इससे गलत संदेश जा रहा है। इस फिल्म को रोका नहीं गया तो व्यापक तौर पर विरोध किया जाएगा। हालांकि अभी ट्रेलर और पूरी फिल्म आनी बाकि है। ऐसे में इस तरह विरोध जताने से फिल्म मुश्किल में पड़ सकती है।

इस फिल्म का हुआ था विरोध
इससे पहले ‘राम तेरी गंगा मैली’ जैसी फिल्म का भी विरोध हो चुका है। ‘राम तेरी गंगा मैली’ भी उत्तराखंड की धरती पर फिल्माई गई थी। इसमें भी इंटीमेट सीन थे। वर्ष 1987-88 में जब रामतेरी गंगा मैली फिल्म की रिलीज हुई तो इस फिल्म का उत्तरकाशी में जमकर विरोध हुआ था। इस कारण फिल्म को सिनेमा हॉल से हटाया गया था। यदि ये विरोध जारी रहा तो उत्तराखंड में फिल्म ‘केदारनाथ’ को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी इसका असर पड़ सकता है। अब देखना है कि फिल्म ‘केदारनाथ’ के निर्देशक अभिषेक कपूर इसके लिए क्या रास्ता निकालते हैं।

प्यार, धर्म और जुनून
टीजर की शुरुआत में केदारनाथ की बाढ़ का मंजर दिखाया गया है। टीजर के सीन बेहद ही दमदार हैं। सारा अली खान और सुशांत सिंह के बीच प्यार रोमांस भी देखने को मिला। सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान पहली बार साथ में नजर आ रहे हैं। सुशांत सिंह सारा अली खान को पीठ पर लेकर पहाड़ चढ़ते नजर आ रहे हैं। केदारनाथ पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म केदारनाथ एक शाश्वत प्रेम कहानी है, यह प्यार और धर्म, जुनून और आध्यात्मिकता का एक शक्तिशाली मिलन है। शहर में आई इस बाढ़ में एक हजार से अधिक लोगों ने अपनी जान गवा दी थी। 07 दिसम्बर को सिनेमाघरों में फिल्म आ जाएगी।

यहां देखें पूरा टीजर

रवि गुप्ता :पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.