गदर और लगान के 18 साल हुए पूरे, बनी बॉक्स ऑफिस पर क्लैश होने वाली अब तक की सबसे बड़ी फिल्में

सूर्यवंशी और इंशाअल्लाह पहली ऐसी फिल्म नहीं है जिसमें टकराव होने जा रहा था, इससे पहले भी इससे पहले दोनों स्टार की फिल्में क्लैश कर चुकी हैं। साल 2001 में फिल्म लगान और गदरः एक प्रेम कथा बॉक्स ऑफिस पर एक ही दिन 15 जून को रिलीज हुई।

गदर और लगान के 18 साल पूरे हुए। (फोटोः ट्विटर)

बॉलीवुड में  बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों की रिलीज डेट के बीच अक्स क्लैश होता ही रहता है। हाल ही में, सूर्यवंशी और इंशाअल्लाह ईद 2020 में रिलीज होने को लेकर कहा जा रहा था कि ये सबसे बड़ी क्लैश करने वाली फिल्में होंगी। हालांकि रोहित शेट्टी ने क्लैश से बचने और सलमान खान से गहरी दोस्ती होने के चलते फिल्म सूर्यवंशी की रिलीज डेट में बदलाव कर दिया है। हालांकि ये मामला यहीं शांत नहीं हुआ, रोहित शेट्टी के इस फैसले के चलते वह सोशल मीडिया पर ट्रोल हो गए। इसके बाद अक्षय कुमार ने अपने फैंस उन्हें ट्रोल न करन की अपील की।
खैर, सूर्यवंशी (Sooryavanshi) और इंशाअल्लाह पहली ऐसी फिल्म नहीं है जिसमें टकराव होने जा रहा था, इससे पहले भी इससे पहले दोनों स्टार की फिल्में क्लैश कर चुकी हैं। जी हां, अक्षय कुमार स्टारर ब्लू और सलमान खान(Salman Khan) स्टारर मि. एंड मिसेज खन्ना। हालांकि ये दोनों ही फिल्में फ्लॉप साबित  हुई थी। इसके अलावा कई ऐसी फिल्में रही हैं, जिनमें क्लैश हुआ है जैसे ‘ऐ दिल है मुश्किल’ बनाम ‘सिवाय’ या फिर ‘जब तक है जान’ बनाम ‘सन ऑफ सरदार’। लेकिन क्या आप जानते  हैं अब तक की सबसे बड़ी क्लैश वाली फिल्में  कौन सी है? नहीं! हम बताते हैं।
गदर एक प्रेम कथा और लगान में टक्कर
साल 2001 में फिल्म लगान (Lagaan) और गदरः एक प्रेम कथा (Gadar Ek Prem Katha) बॉक्स ऑफिस पर एक ही दिन 15 जून को रिलीज हुई। आज इन दोनों फिल्मों को 18 साल पूरे हो गए हैं। दोनों ही फिल्में पीरियड ड्रामा थी। दोनों काफी बड़े बजट की फिल्म थी। लगान में आमिर खान और ग्रेसी सिंह लीड केरेक्टर में थे और गदरः एक प्रेम कथा में सनी देओल और अमीशा पटेल लीड केरेक्टर में थे। दोनों ही फिल्में अंग्रेजों की गुलामी से मिले दर्द को बयां करती हैं।  दोनों ही फिल्मों ने उस दौर के हिसाब से रिकॉर्ड तोड़ बिजनेस किया और बाद में कई राज्यों में ट्रैक्स फ्री (Tax Free Film in Bollywood) भी हुईं।

जानिए अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल की रिलीज डेट में क्यों हो सकता है बदलाव…

वीडियो में देखिए अक्षय कुमार ने कैसे आग लगाकर किया खरतनाक स्टंट…

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।