#Metoo : यौन उत्पीड़न के आरोप में गूगल ने 13 सीनियर स्टाफ समेत 48 लोगों को नौकरी से निकाला

गूगल ने यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे 48 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है। इसमें 13 सीनियर प्रबंधक भी शामिल हैं...

#Metoo की हवा देश दुनिया में जोरों से चल रही है। इसके चलते अब गूगल ने भी गुरूवार को बताया कि उन्होंने बीते दो सालों में यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे 48 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है। इसमें 13 सीनियर प्रबंधक भी शामिल हैं। गूगल ने इस मामले में कड़े रुख का हवाला देते हुए ये कार्रवाई की। ये बयान गूगल की सीओ सुंदर पिचाई की तरफ से जारी किया गया है।

इस खबर पर जब मीडिया से गूगल ने प्रतिक्रिया मांगी जिसपर सुंदर पिचाई की ओर से कर्मचारियों को एक मेल जारी किया गया। जिसमें पिछले दो सालों से 13 वरिष्ठ प्रबंधकों और उसके ऊपर के पद के लोगों समेत 48 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया।

इसके साथ ही उनमे से किसी को भी ‘कोई एग्जिट पैकेज’ नहीं दिया गया। इसके साथ ही पिचाई ने ये भी जानकारी दी कि हाल के सालों में कई बदलाव हुए हैं जिसमें आधिकारिक पदों पर लोगों के अनुचित व्यवहार को लेकर सख्त रवैया अपनाना भी शामिल है।

दरअसल 10 साल के बाद जूम टीवी को दिए एक इटंरव्यू में तनुश्री ने इस घटना के बारे में खुलकर बात की और कहा कि इस हादसे के बाद कोई भी उनके साथ खड़ा नहीं हुआ था। इटंरव्यू के दौरान तनुश्री कहती है कि इंडस्ट्री में ज्यादातर लोग यह जानते है कि नाना पाटेकर का महिला के प्रति व्यवहार काफी खराब हैं और कुछ लोग तो यह भी बात करते हैं कि नाना पाटेकर ने एक एक्ट्रेस के साथ मारपीट भी कर चुकें है। इसके साथ ही इंडस्ट्री के कुछ लोग यह भी जानते हैं कि महिलाओं के प्रति नाना पाटेकर का रवैया काफी अश्लील रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी किसी ने इसके खिलाफ कोई आवाज नहीं उठाई।

2008 की घटना को किया याद
2008 की घटना को याद करते हुए बताया कि फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’ की शूटिंग के वक्त एक एक्टर मेरे साथ इंटीमेट सीक्वेंस करना चाहता था। ऐसा करने के लिए उसने मेरा हाथ पकड़ा और मुझे जोर से धक्का दिया। वह एक्टर उस गाने का पार्ट भी नहीं था। इसके बावजूद भी उसने मेरे साथ इस तरह का व्यवहार किया। इसके साथ ही तनुश्री अपनी बात रखते हुए कहती है कि जब मैंने फिल्म का एडवांस वापस किया तो उसे यह बात अच्छी नहीं लगी और उसने गुस्से में कुछ राजनीतिक दलों के लोगों को बुलाकर मेरी कार तोड़वा दी।

तनुश्री दत्ता द्वारा उठाया गए #METOO मूवमेंट के बाद बॉलीवुड से लेकर देश दुनिया में इसकी हवा तेज हो गई है। वेल आपका गूगल द्वारा जारी इस बयान पर क्या कहना है हमें नीचे कमेट्स लिखकर जरूर बताए।

कविता सिंह :विवाह के लिए 36 गुण होते हैं, ऐसा फ़िल्मों में दिखाते हैं, पर लिखने के लिए 36 गुण भी कम हैं। पर लेखन के लिए थोड़े बहुत गुण तो है हीं। बाकी उम्र के साथ-साथ आ जायेंगे।