Guru Dutt Birthday: फिल्मों में आने से पहले टेलीफोन ऑपरेटर का काम करते थे गुरु दत्त, जानिए उनके अनसुने किस्से

भारतीय सिनेमा के दिवंगत एक्टर और फिल्म मेकर गुरु दत्त (Guru Dutt Birthday)का आज 94वां जन्मदिन है। उनका जन्म 9 जुलाई 1925 को हुआ था। वह कलकत्ता में लीवर ब्रदर्स कंपनी में टेलीफोन ऑपरेटर का काम भी करते थे।

बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर और फिल्ममेकर गुरु दत्त। (फोटोः यूट्यूब स्टिल)

भारतीय सिनेमा के दिवंगत एक्टर और फिल्म मेकर गुरु दत्त (Guru Dutt Birthday) का आज 94वां जन्मदिन है। उनका जन्म 9 जुलाई 1925 को हुआ था। उन्हें भारतीय सिनेमा को अच्छी क्लासिकल फिल्में देने के लिए जाना जाता है। उनका असली नाम वसंत कुमार शिवशंकर पादुकोण था। वह एक्टर और डायरेक्टर होने के साथ-साथ एक प्रोड्यूसर भी थे। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी लाइफ से जुड़े कुछ अनसुनी जानकारी, जो आपको हैरान कर देगी।

गुरु दत्त का जन्म बेंगलोर में हुआ और उनका निधन मात्र 39 वर्ष की आयु में 10 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ। उनके पेरेंटस कारवाड़ में रहते थे लेकिन 1994 में उनके साथ बॉम्बे (मुंबई) में रहने लगे। उन्होंने अपना बचपन कलकत्ता के भवानीपुर में बिताया। वह कलकत्ता में लीवर ब्रदर्स कंपनी में टेलीफोन ऑपरेटर का काम भी करते थे। वह बंगाली भी काफी अच्छे से बोलते थे।

प्रभात फिल्म कंपनी में कॉन्ट्रेक्ट पर किया काम

इसके बाद उन्होंने ये जॉब छोड़ दी और मुंबई अपने पेरेंट्स के साथ रहने लगे। वह अपने अंकल की मदद से पुणे में प्रभात फिल्म कंपनी में तीन साल के कॉट्रेक्ट में लग गए। उन्होंने यहां एक एक्टर और उसके बाद कोरियाग्राफर के तौर पर काम किया। बतौर एक्टर उन्होंने फिल्म चांद(1944) और लखरानी (1945) में बहुत छोटे किरदार निभाए और डायरेक्टर विश्राम बेडेकर को असिस्ट किया। इसके अगले वह उनके अस्सिटेंट डायरेक्टर बबने और फिल्म हम एक हैं लिएक कोरियाग्राफ किया।

हॉलीवुड फिल्म से इंस्पायर्ड होकर डायरेक्ट की पहली फिल्म

गुरु दत्त (Guru Dutt Films) ने फिल्म बाजी से डायरोक्टेरियल डेब्यू किया, जोकि 1946 मे आई हॉलीवुड फिल्म गिल्डा से इंस्पायर्ड थी। यह देव आनंद के प्रोडक्शन हाउस नवकेतन फिल्म्स की दूसरी फिल्म थी। इसके बाद ने उन्होंने प्यासा, कागज के फूल, चौहदवीं का चांद और जैसी क्लासिकल और सुपरहिट फिल्में बनाई। साल 1953 में उन्होंने फेमस सिंगर गीता रॉय चौधरी से शादी की, जिन्हें बाद में गीता दत्त के नाम से जाना गया। इके दो बेटे और एक बेटी हुई। उनकी बहन फेमस इंडियन पेंटर थी, जिनका नाम ललिता लाजमी था।

द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी मधुबाला का 86वां जन्मदिन आज, जानिए उनकी लाइफ से जुड़े अनसुने किस्से

यहां देखिए, मधुबाला को मात देने वाली एक्ट्रेस की दर्दनाक दास्तान …

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।