रेयान स्‍कूल मर्डर: बच्चों के मामले में रेणुका शहाणे ने फेसबुक पर माता-पिता को दी है ये चेतावनी, जरुर पढ़ें

अगर आपके बच्चे भी स्कूल जाते हैं तो रेणुका सहाने का ये पोस्ट आपको जरुर पढना चाहिए

अगर आपके बच्चे भी स्कूल जाते हैं तो रेणुका सहाने का ये पोस्ट आपको जरुर पढना चाहिए

बॉलीवुड अभिनेत्री रेणुका शहाणे ने दिल्ली में हुए रयान इंटरनेशनल स्कूल की घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दी है| इस क्रूर घटना में एक बस कंडक्टर ने सात वर्षीय लड़के की हत्या कर दी थी। यह घटना स्कूल के गुरुग्राम ब्रांच में हुई और उसकी वजह से पूरा देश सदमें में चला गया था| कई लोगों ने अपने बच्चों की सुरक्षा पर विचार-विमर्श के लिए हाई-प्रोफाइल स्कूलों में पूछताछ की। नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में स्कूल के दो शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, बच्चों की सुरक्षा के विषय में चिंता बेहद महत्वपूर्ण है। इस जघन्य अपराध के विरोध में कई माता-पिता दिल्ली में सड़कों पर उतरे।

इस घटना से रेणुका सहाने भी चौक गयीं और सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली रेणुका ने अपनी बात को एक लम्बे फेसबुक पोस्ट के माध्यम से कही| इस पोस्ट में बॉलीवुड एक्ट्रेस ने माता-पिता और नागरिकों के लिए कुछ सुझाव दिए, जो संभवत: भविष्य में ऐसे अपराधों से बचने में मदद कर सकते हैं।

रेणुका शहाणे ने अपने पोस्ट में लिखा –

राष्ट्रीय राजधानी के रयान इंटरनेशनल स्कूल, गुरुग्राम में एक सात वर्षीय बच्चे की क्रूर हत्या और दुसरे स्कूल में पिउन का एक तीन साल के बच्चे से बलात्कार के मामले से पूरी तरह से हैरान, भयभीत और निराश। हम अपने बच्चों के लिए चीजों को कैसे सुरक्षित करें ? माता-पिता अपने बच्चों को इस विश्वास के साथ स्कूल छोड़ देते हैं कि हमारे बच्चों को शिक्षा के इन दीवारों के भीतर सुरक्षित रक्खा जायेगा| लेकिन घटना के बाद कई “अंतर्राष्ट्रीय” स्कूलों में उच्च शुल्क के बावजूद हमारे बच्चों की सुरक्षा के बारे में ढिलाई नज़र आती है| गुरग्राम मर्डर केस में सिक्योरिटी में बहुत ही ढिलाई थी|

1. स्‍कूल के बस ड्राइवर या कंडक्‍टर को बच्‍चों का वॉशरूम इस्‍तेमाल करने की अनुमति किसने दी?
2. आरोपी स्‍कूल के वॉशरूम के अंदर चाकू लेकर पहुंच गया, किसी ने उसकी तलाशी क्‍यों नहीं ली?
3. स्‍कूल में बच्‍चों की देखभाल की जिम्‍मेदारी फीमेल अटेंडेट के पास होती है, जिस वक्‍त यह घटना हुई वह वहां पर क्‍यों नहीं थी?
4. जब बच्चा चिल्लाया तो वहां पर कोई जल्दी से मदद करने के लिए क्यों नहीं था?
5. स्‍कूल प्रशासन पूरे मामले को दबाने की कोशिश क्‍यों कर रहा है?
6. स्कूल की दीवार में एक बड़ा उल्लंघन था; इसमें कोई शक नहीं है कि स्कूल की सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है

ये सभी लाल झंडे सवाल पूछते हैं कि क्या इस विद्यालय के ट्रस्टीज, मैनेजमेंट और प्रिंसिपल पर स्कूल चलाने पर भरोसा करना चाहिए|?

आज मैंने पढ़ा कि इस मामले में अभियुक्त दूसरे स्कूल में एक चालक था जो इस एक से कुछ मीटर दूर था और अपने बच्चों के साथ दुर्व्यवहारियों के बारे में माता-पिता की शिकायत के बाद उसे निकाल दिया गया था। उस स्कूल ने अपनी सेवाओं को निलंबित कर दिया लेकिन पुलिस कम्प्लेंन करने से इनकार कर दिया। पुलिस कम्प्लेंन से इनकार ने इस आरोपी को इसके लिए बढ़ावा दिया होगा।

अपराधी धारावाहिक यौन अपराधियों को शिकायत नहीं करना और अपराधी को अगली नौकरी देना निर्दोष बच्चों के जीवन को खतरे में डाल रहा है!

हम सभी माता-पिता को एक साथ मिलकर उन अपराधियों की सूची मांगनी चाहिए जो हमारे देश के प्रत्येक और सरकारी स्कूल में परिचालित बच्चों के खिलाफ दुर्व्यवहार के पिछले मामलों के सरकारी या प्राइवेट स्कूल से लेना चाहिए ताकि कोई यौन शिकारी बस चालक, कंडक्टर, परिचारक, चपरासी, शिक्षक, बच्चे या शारीरिक शोषण के बारे में कोई आपराधिक शिकायत के साथ अध्यापक, ट्रस्टी, बच्चों से एक किलोमीटर दूर ही रहे|

इस सूची को मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा प्रत्येक राज्य के शिक्षा विभाग की साइट पर भी रखा जाना चाहिए ताकि माता-पिता और विद्यालयों को सूची तक पहुंच हो।यौन शिकारियों को अपराधों से दूर रहने के लिए हमें इसे इतना आसान बनाना बंद करना होगा| हमें इस विद्यालय के ट्रस्टी को उनके स्कूल में नामांकित बच्चों की सुरक्षा के साथ खेलने में आपराधिक उपेक्षा के लिए जवाबदेह बनाना होगा।स्कूल के प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया है लेकिन ट्रस्टी या अध्यक्ष के बारे में क्या है?जब तक उनके खिलाफ बहुत ही मजबूत मामला सामने नहीं आया तब तक अन्य स्कूल इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं लेंगे।

सभी स्कूलों के लिए एक उत्साही अपील; कर्मचारी या बस सेवा की नियुक्ति करते समय कृपया कोनों में कटौती न करें यौन दुर्व्यवहार हमेशा के लिए बच्चों को खारिज करता है और एक हत्या के रूप में गलत है, 7 वर्ष की उम्र में गुरुग्राम में माता-पिता को दर्द और पूर्ण विनाश से भरा जीवन बन गया है! इस बीच गोरखपुर के बाद, बुनियादी ढांचा की कमी के कारण एक माह की अवधि में 55 शिशुओं की मृत्यु नासिक में हुई|

कभी-कभी मुझे लगता है कि यह हमारे लिए समय है कि हम मनुष्यों को नष्ट करें। ‘

गुरुग्राम के स्‍कूल में बच्‍चे का मर्डर और राजधानी दिल्‍ली में बच्‍ची के साथ रेप की घटना ने पूरे देश को चिंता में डाल दिया है। मां-बाप अपने बच्‍चों को स्‍कूल इसलिए भेजते हैं ताकि उन्‍हें अच्‍छी शिक्षा मिल सके। लेकिन वहां आपको बच्‍चा कितना सुरक्षित है, अब यह सवाल खड़ा होता है। बड़े-बड़े स्‍कूल आपसे फीस के रूप में मोटी रकम तो वसूल लेते हैं लेकिन सुरक्षा न के बराबर है। रेयान स्‍कूल की घटना ने कई सवाल खड़े किए हैं…

श्रेया दुबे :खबरें तो सब देते हैं, लेकिन तीखे खबरों को मजेदार अंदाज़ में आपतक पहुंचाना मुझे बहुत अच्छा लगता है। पिछले चार साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में हूं। कुछ नया सीखने की कोशिश कर रही हूं। फिलहाल इंटरनेट को और एंटरटेनिंग बना रही हूं।