हेमा मालिनी बायोग्राफी, Hema Malini Biography in hindi – Age, Personal Life and Movies

फ़िल्में, नाट्य कला और राजनीती! इन तीनो प्लेटफार्म पर हेमा मालिनी (Hema Malini) ने अपनी काबिलियत को साबित किया है। अपने 40 वर्ष के करियर में उन्होंने सैंकड़ों फ़िल्में की हैं जिसमें शोले, सीता और गीता, ड्रीम गर्ल, बंदिश जैसी कई आइकॉनिक फ़िल्में शामिल है।

  |     |     |     |   Updated 
हेमा मालिनी बायोग्राफी, Hema Malini Biography in hindi – Age, Personal Life and Movies

हेमा मालिनी (Hema Malini) एक भारतीय अभिनेत्री, लेखिका, निर्देशक, निर्माता, नर्तकी और राजनीतिज्ञ हैं। हेमा का जन्म तमिल भाषी चक्रवर्ती परिवार में 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु के अम्मानकुडी में हुआ था। उनके पिता का नाम वी.एस.आर. चक्रवर्ती और उनकी मां जया एक फिल्म निर्माता थीं। उन्हें चेन्नई स्थित आंध्र महिला सभा में नामांकित किया गया था। 

1961 की क्षेत्रीय फिल्म में एक नर्तकी के रूप में प्रदर्शन करने के बाद, 1964 के दौरान तमिल निर्देशक, श्रीधर ने उन्हें अस्वीकार कर दिया, जब उन्होंने पहली बार अभिनय करने का प्रयास किया, इस आधार पर कि उनके पास कोई स्टार अपील नहीं थी। श्रीधर गलत साबित हुए जब हेमा ने अपनी अस्वीकृति के ठीक 4 साल बाद ‘सपनों का सौदागर’ में दिग्गज शोमैन, राज कपूर के साथ डेब्यू किया। इसके बाद, इस आकर्षक अभिनेत्री ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, जो करीब 140 फिल्मों में अभिनय करने गए थे; जिन्होंने दो फिल्मों का निर्माण और निर्देशन भी किया और एक टीवी धारावाहिक ‘नूपुर’ का निर्देशन भी किया।

हेमा मालिनी (Hema Malini) की पर्सनल लाइफ!

हेमा ने चेन्नई में आंध्र महिला सभा में भाग लिया जहां उनका पसंदीदा विषय इतिहास था। उन्होंने 11वीं कक्षा तक डीटीईए मंदिर मार्ग में अध्ययन किया जिसके बाद उन्होंने अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाया। धर्मेंद्र के साथ उनकी पहली फिल्म तुम हसीन मैं जवान (1970) थी। 1980 में दोनों ने शादी कर ली। धर्मेंद्र की पहली पत्नी ने उन्हें तलाक देने से इनकार कर दिया, इसलिए दोनों ने इस्लाम धर्म अपना लिया और खंडाला में एक गुप्त समारोह में शादी के बंधन में बंध गए। पहली पत्नी से धर्मेंद्र के पहले से ही दो बेटे और दो बेटियां थीं, जिनमें से दो बाद में बॉलीवुड अभिनेता बने – सनी देओल और बॉबी देओल। हेमा और धर्मेंद्र के दो बच्चे हैं, ईशा देओल (जन्म 1981) और अहाना देओल (जन्म 1985)। फूल और कांटे, रोजा और अन्नय्या में मुख्य भूमिका निभाने वाली मधु रघुनाथ हेमा की भतीजी हैं। 11 जून 2015 को हेमा मालिनी नानी बनीं जब उनकी छोटी बेटी अहाना देओल ने अपने पहले बच्चे डेरियन वोहरा को जन्म दिया। 20 अक्टूबर 2017 को, वह दूसरी बार नानी बनीं, जब उनकी बड़ी बेटी, ईशा देओल तख्तानी ने एक लड़की, राध्या तख्तानी को जन्म दिया।

लव स्टोरी

संजीव कुमार और जीतेंद्र के शादी के प्रस्तावों को ठुकराने के बाद, वह अभिनेता धर्मेंद्र से मिलीं; दोनों एक दूसरे के प्रति आकर्षित थे और शादी करना चाहते थे। धर्मेंद्र, जो पहले से ही प्रकाश कौर से शादी कर चुके थे, और उनके दो बेटे थे, सनी और बॉबी, हेमा से शादी नहीं कर सके क्योंकि प्रकाश ने उन्हें तलाक देने से इनकार कर दिया था। हिंदू विवाह अधिनियम के अनुसार, एक हिंदू दूसरी बार शादी नहीं कर सकता, जबकि पहली पत्नी अभी भी जीवित है। धर्मेंद्र एक आर्य समाज हिंदू पंजाबी जाट परिवार से हैं। 21 अगस्त, 1979 को, हेमा और धर्मेंद्र दोनों ने इस्लाम धर्म अपना लिया, अपना नाम बदलकर आयशा बी आर चक्रवर्ती और दिलावर खान केवल कृष्ण रख लिया और इस्लामी रीति-रिवाजों के अनुसार शादी कर ली।

फ़िल्मी करियर 

हेमा ने पांडव वनवासम (1965) और इधु साथियम (1962) में छोटी भूमिकाएँ निभाई थीं। 1968 में, उन्हें सपनों का सौदागर में राज कपूर के साथ मुख्य भूमिका निभाने के लिए चुना गया और ड्रीम गर्ल के रूप में पदोन्नत किया गया। जॉनी मेरा नाम (1970) में हेमा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। अंदाज़ (1971) और लाल पत्थर (1971) जैसी बाद की फ़िल्मों में भूमिकाओं ने उन्हें एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया। 1972 में, उन्होंने सीता और गीता में धर्मेंद्र और संजीव कुमार के साथ दोहरी भूमिका निभाई, जिसने उन्हें फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। उनके द्वारा अभिनीत सफल फिल्मों की सूची में संन्यासी, धर्मात्मा और प्रतिज्ञा, शोले, त्रिशूल जैसे कुछ नाम शामिल हैं। हेमा और धर्मेंद्र ने 28 फिल्मों में एक साथ काम किया, जिनमें शराफत, तुम हसीन मैं जवान, नया जमाना, राजा जानी, सीता और गीता, पत्थर और पायल, दोस्त (1974), शोले (1975), चरस, जुगनू, आज़ाद (1978) और दिल्लगी (1978) शामिल है। अंदाज़ और प्रेम नगर में राजेश खन्ना के साथ उनकी केमिस्ट्री को सराहा गया। उनकी बाद की फिल्में जैसे महबूबा और जनता हवलदार हालांकि बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं। 

80 के दशक में हेमा ने क्रांति, नसीब, सत्ते पे सत्ता और राजपूत जैसी बड़े बजट की फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा, जिनमें से अधिकांश बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुईं। उन्होंने मां बनने के बाद भी नायिका-केंद्रित भूमिकाओं में काम करना जारी रखा, जैसे आंखों तूफान, दुर्गा, रामकली, सीतापुर की गीता, एक चादर मैली सी, रिहाई और जमाई राजा जैसी फिल्मों में। इस अवधि के दौरान, धर्मेंद्र के साथ उनकी फिल्मों में अलीबाबा और 40 चोर, बाघवत, सम्राट, रजिया सुल्तान, बाघावत और राज तिलक शामिल थे। उन्होंने दर्द, बंदिश, कुदरत, हम दोनो, राजपूत, बाबू, दुर्गा, सीतापुर की गीता और पाप का चींटी जैसी फिल्मों में राजेश खन्ना के साथ काम करना जारी रखा, जिनमें से कुछ को मामूली सफलता मिली। 1990 के दशक में, उन्होंने 1992 की फिल्म दिल आशना है का निर्माण और निर्देशन किया, जिसमें दिव्या भारती और शाहरुख खान प्रमुख भूमिकाओं में थे। उन्होंने अपनी दूसरी फीचर फिल्म मोहिनी (1995) का निर्माण और निर्देशन भी किया, जिसमें उनकी भतीजी मधु और अभिनेता सुदेश बेरी प्रमुख भूमिकाओं में थे। उसके बाद उन्होंने नृत्य और टेलीविजन के काम पर ध्यान केंद्रित किया, केवल कभी-कभार ही फिल्मों में दिखाई दीं। 1997 में, उन्होंने विनोद खन्ना के प्रोडक्शन हिमालय पुत्र में अभिनय किया।

फिल्मों से ब्रेक और वापसी!

कई वर्षों तक फिल्मों से ब्रेक लेने के बाद, हेमा ने बागबान (2003) के साथ वापसी की, जिसके लिए उन्होंने फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार नामांकन अर्जित किया। उन्होंने 2004 की फ़िल्म वीर-ज़ारा और 2007 की फ़िल्म लागा चुनरी में दाग में भी अतिथि भूमिका निभाई, 2006 की फ़िल्म बाबुल में सहायक भूमिका के अलावा, 2010 में, उन्होंने साथी दिग्गज अभिनेत्री रेखा के साथ सदियां में अभिनय किया। 2011 में, उन्होंने अपनी तीसरी फीचर फिल्म टेल मी ओ खुदा का निर्माण और निर्देशन किया, जिसमें उनके पति धर्मेंद्र और उनकी बेटी ईशा देओल दोनों शामिल थे, जो बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। 2017 में उन्होंने फिल्म एक थी रानी ऐसी भी में ग्वालियर की विजया राजे सिंधिया की भूमिका निभाई, जिसमें विनोद खन्ना उनके पति थे, दुर्भाग्य से यह राजेश की आखिरी फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन गुल बहार सिंह ने किया था। यह फिल्म 21 अप्रैल 2017 को रिलीज हुई थी। उनकी नवीनतम फिल्म शिमला मिर्ची है, जिसमें राजकुमार राव और रकुल प्रीत सिंह ने अभिनय किया है। फिल्म 3 जनवरी 2020 को भारत में रिलीज़ हुई थी। और इसे 27 जनवरी 2020 को नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध कराया गया था। 2021 में, उन्हें भारत के 52वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

हेमा मालिनी (Hema Malini) पॉलिटिकल करियर 

1999 में, हेमा ने पंजाब के गुरदासपुर में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार, विनोद खन्ना, एक पूर्व बॉलीवुड अभिनेता के लिए प्रचार किया। फरवरी 2004 में, मालिनी आधिकारिक रूप से भाजपा में शामिल हो गईं। 2003 से 2009 तक, उन्होंने उच्च सदन – राज्यसभा में एक सांसद के रूप में कार्य किया, जिसे भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम द्वारा नामित किया गया था। मार्च 2010 में हेमा को भाजपा का महासचिव बनाया गया था, और फरवरी 2011 में, पार्टी महासचिव अनंत कुमार ने उनकी सिफारिश की थी। 2014 में लोकसभा के आम चुनावों में, मालिनी ने मथुरा के विधायक जयंत चौधरी (रालोद) को 3,30,743 मतों से हराया। हेमा तब लोकसभा के लिए चुनी गईं। 

डांसिंग करियर 

हेमा एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर हैं। उनकी बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल प्रशिक्षित ओडिसी डांसर हैं। उन्होंने धर्मार्थ आयोजनों के लिए परम्परा नामक एक प्रोडक्शन में हेमा के साथ प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी बेटियों के साथ खजुराहो नृत्य महोत्सव में भी प्रस्तुति दी। हेमा ने वेम्पति चिन्ना सत्यम के साथ कुचिपुड़ी और कलामंडलम गुरु गोपालकृष्णन के साथ मोहिनीअट्टम का अध्ययन किया। उन्होंने तुलसीदास के रामचरितमानस में नरसिंह और राम सहित कई नृत्य भूमिकाएँ निभाई हैं। 2007 में, उन्होंने दशहरे की पूर्व संध्या पर मैसूर में प्रदर्शन किया, जहाँ उन्होंने सती, पार्वती और दुर्गा की भूमिकाएँ निभाईं। हेमा नाट्य विहार कलाकेन्द्र नृत्य विद्यालय की मालिक हैं।

 

हेमा मालिनी (Hema Malini) की बायोग्राफी

जून 2021 तक, हेमा के बारे में तीन जीवनी पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं: Hema Malini: Diva Unveiled (2005) और हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल (2017) राम कमल मुखर्जी द्वारा, और हेमा मालिनी: A Authorised Biography भावना सोमाया द्वारा जीवनी (2007)

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें!

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Sharma

शिखा, इसका मतलब होता है पहाड़ की चोटी लेकिन, अपने काम में मैं चोटी से लेकर एड़ी तक ज़ोर लगा देती हूं! बॉलीवुड फ़िल्में और गानें मेरी रगों में हैं! किशोर कुमार से लेकर बादशाह तक, म्युज़िक मेरी ज़िन्दगी है!

    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: ,

    Leave a Reply