हेमा मालिनी ने दिलावर खान से की थी शादी, धर्मेंद्र के आड़े आई थी पहली पत्नी

Hema Malini Birthday: हेमा मालिनी ड्रीम गर्ल (Dream Girl) का जादू बरकरार है। हेमा मालिनी का जादू ही तो था जिसके चलते धर्मेंद्र मुसलमान बन गए।

Hema Malini Birthday: हेमा मालिनी 70 की हो गई हैं लेकिन आज भी ड्रीम गर्ल (Dream Girl) का जादू बरकरार है। हेमा मालिनी का जादू ही तो था जिसके चलते धर्मेंद्र (Dharmendra) मुसलमान बन गए और पहली पत्नी को छोड़ दिए। वैसे हेमा मालिनी पर केवल धर्मेंद्र ही नहीं बल्कि उस दौर के सुपरस्टार संजीव कुमार और जीतेंद्र की ओर से भी शादी का प्रस्ताव मिला था। इस तरह हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के प्यार के बीच में कई मुश्किलें आ रही थी। बस इसके बाद धर्मेंद्र ने आनन-फानन में हेमा मालिनी को अपना बना लिया। लव स्टोरी से लेकर शादी तक का सफर बिल्कुल फिल्मी रहा है जो कि बेहद दिलचस्प है।

शादी के इतने सालों बाद भी हेमा मालिनी धर्मेंद्र के घर नहीं गई हैं। इसका कारण भी हेमा बताती हैं। इतने सालों बाद तक अपने ससुराल नहीं जाना और धर्मेंद्र का मुसलमान बन जाना। ऐसा नहीं होता तो शायद इनकी शादी टूट जाती या हो सकता था कि बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाती। इनके लव स्टोरी के बाद शादी का सफर बड़ा ही मुश्किल भरा रहा। हेमा मालिनी की किताब ‘Hema Malini: The Authorized Biography’ में खुलासा किया गया है। किताब के मुताबिक, हेमा ने धर्मेंद्र से शादी जरूर की थी, लेकिन वे उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर से दूरी बनाकर रहीं ताकि परिवारिक सुख-सुविधा में खलल ना पड़े। हालांकि वे प्रकाश कौर से मिलती जरूर थी।

मुसलमान बनने की कहानी
केवल इतना ही नहीं धर्मेंद्र ने मुसलमान बनकर हेमा से शादी की थी। इसके पीछे बताया जाता है कि धर्मेंद्र शादीशुदा थे और दूसरी शादी करना उनके ल‍िए धर्म के खिलाफ था। हिन्दू होने के चलते धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म कबूल कर हेमा माल‍िनी से शादी करने का फैसला क‍िया था। धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई है। वैसे ये सब धर्मेंद्र ने समाज के लोगों को खुश करने के लिए किया। ताकि उनको विरोध या किसी अन्य बात का सामना ना करना पड़े। सन्नी देओल, बॉबी देओल, विजीता और अजीता चार बच्चे धर्मेंद्र की पहली पत्नी के हैं। वहीं, हेमा मालिनी की दो बेटियां हैं ईशा और अहाना। शादी के बाद वैसे कोई मुश्किल नहीं आई और सभी लोग खुशी के साथ जी रहे हैं।

फिगर के कारण रिजेक्ट हुईं थी हेमा
ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी भी 14-15 साल की उम्र में फिगर के कारण रिजेक्ट हो गई थीं। वह उस वक्त काफी पतली थी। जिसके बाद उनको फिल्म में जगह नहीं मिली। हेमा मालिनी ने 1963 में तमिल फ‍िल्‍म ‘Ithu Sathiyam’ से एक्‍ट‍िंग डेब्‍यू किया था। उसके बाद 1968 में फ‍िल्‍म ‘सपनों का सौदागर’ के जरिए पहली बार हिंदी सिनेमा में आई। उसके बाद हेमा माल‍िनी ने 200 से अधिक फिल्मों में रोल किया। धर्मेंद्र ने 1958 में फ‍िल्‍मों में आए। करीब दस साल बात धर्मेंद्र यानी 1970 में धर्मेंद्र और हेमा माल‍िनी पहली फिल्म आई। फ‍िल्‍म ‘शराफत’ और ‘तुम हसीन मैं जवां’ में दोनों ने कमाल की एक्टिंग की। इसके बाद दोनों मिलने-जुलने लगें। 1979 में ‘शोले’ की बसंती को धर्मेंद ने अपना बना लिया।

वीडियो देखें…

रवि गुप्ता :पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.