#MeToo: बिग बी और सलमान खान की चुप्पी पर बोले इमरान खान

Exclusive : इमरान खान ने बॉलीवुड में छिड़े मी टू आंदोलन पर अपनी बेबाक राय रखी है...

#MeToo बॉलीवुड के काले चेहरों को सामने ला रहा है। इसी बीच इमरान खान (Imran Khan) ने अपनी राय रखी है। इमरान खान ने विकास बहल को लेकर भी अपनी राय रखी। इसके बाद उन्होंने अमिताभ बच्चन, आमिर खान और सलमान खान (Aamir Khan, Amitabh Bachchan, Salman Khan) की चुप्पी को लेकर भी कहा है। इमरान खान ने कहा कि अभी बॉलीवुड के और भी कई बड़े नाम बाहर आ सकते हैं। इमरान खान के इन बयानों के बाद खलबली मची हुई है। हालांकि बिग बी की बहू ऐश्वर्या राय बच्चन ने भी इस अभियान को सपोर्ट किया है।

जानकारी के मुताबिक, पिंकविला को दिए गए इंटरव्यू में इमरान खान ने कई सवालों के जवाब दिए। इस दौरान सबसे अहम सवाल अमिताभ बच्चन, आमिर खान, सलमान खान की चुप्पी पर अपना जवाब रखा। इमरान ने इस सवाल पर कहा, ‘सच में मैं इसका जवाब नहीं दे सकता हूं कि आखिर कोई क्यों नहीं बोल रहा है। मैं ऐसा महससू करता हूं कि इस तरह से साइलेंट रहना गलत है।’ इस दौरान उन्होंने उदाहरण देकर इन बातों को समझाया भी। वैसे इनके बयान से समझ आ रहा है कि ऐसे मुद्दे पर खामोशी ठीक नहीं है। हालांकि वह एक बार एक डायरेक्टर का विरोध भी कर चुके हैं।

इमरान ने डायरेक्टर को टोका
आगे उन्होंने कहा, ‘मेरे सामने ही इंडस्ट्री पर कई घटनाएं घटी हैं। कई चीजों को मैं देखा हूं। एक बार मुझे एक डायरेक्टर ने एक एक्ट्रेस की फोटो दिखाई। वह फोटो कुछ अलग टाइप के थे। मुझे गौर से देखने के लिए कहा गया। साथ ही वह आंख भी मारे। मैं माजरा समझ गया था। मैंने फौरन उन्हें टोका और कहा कि सबसे पहली बात यह है कि ऐसे फोटोज आपके लैपटॉप में नहीं होने चाहिए। दूसरी बात यह है कि आपको ऐसा करना भी नहीं चाहिए।’ इमरान ने यहां इन बातों का जिक्र भी किया कि हमें जुल्म को देखकर चुपचाप नहीं रहना चाहिए।

बड़े नाम आने बाकि…
इमरान खान ने मी टू आंदोलन और बॉलीवुड को लेकर किए गए सवाल पर कहा, ‘यह आंदोलन हमेशा तो नहीं चलेगा। लेकिन यह एक ऐसा रास्ता है जिसके जरिए कई नाम बाहर निकलेंगे। इसमें कई बड़े लोगों के नाम बाहर आनें बाकि हैं। वैसे आलोकानाथ, तन्मय भट्ट, वरुण ग्रोवर जैसे लोगों के नाम सामने आ चुके हैं। पीड़िताओं को अब सामने आना चाहिए। खुलकर अपनी बात रखनी चाहिए। हर कोई सपोर्ट करेगा।’ इस दौरान इमरान खान ने यह भी कहा कि वह आमिर खान के साथ केवल परिवारिक मुद्दे के बारे में चर्चा करते हैं। काम को लेकर उन दोनों के रास्ते अलग-अलग हैं।

सबको सबकुछ पता है!
इमरान खान ने इस पर कहा, ‘हर कोई विकास बहल के बारे में बात कर रहा है। मैंने भी कहानियां सुनी। अनुचित स्पर्श आदि तरह की बातें कही जा रही हैं। दोबारा मैं आपको बता रहा हूं कि मैं सीधे अभिनेत्री या उद्योग को जानता हूं। इस लड़की की कहानी (विकास बहल के मामले में) एक साल पहले सामने आई थी। फिल्म उद्योग में हर कोई जानता था। मैं 5-6 महीने पहले एक सामाजिक सभा में था, बहुत सारे लोग हॉलीवुड में मीटू आंदोलन के बारे में चर्चा कर रहे थे। एक प्वॉइंट पर, मैंने बॉलीवुड के बारे में कहा था। इसको नकारात्मक तौर पर नहीं लें।’

वीडियो देखें…

रवि गुप्ता :पत्रकार, परिंदा ही तो है. जैसे मैं जन्मजात बिहारी, लेकिन घाट-घाट ठिकाने बनाते रहता हूं. साहित्य-मनोरंजन के सागर में गोते लगाना, खबर लिखना दिली तमन्ना है जो अब मेरी रोजी रोटी है. राजनीति तो रग-रग में है.