India’s Most Influential 2019: ये हैं बॉलीवुड की 10 प्रभावशाली हस्तियां, पहले नंबर पर है इस फिल्ममेकर का नाम

'याहू इंडिया' ने मनोरंजन जगत की 10 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की एक लिस्ट तैयार की है। इसमें सलमान खान (Salman Khan), करण जौहर (Karan Johar), एसएस राजामौली (SS Rajamouli), रणवीर सिंह (Ranveer Singh) से लेकर प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और एकता कपूर (Ekta Kapoor) तक के नाम हैं।

भारत में बॉलीवुड की यह 10 हस्तियां सबसे प्रभावशाली हैं। (फोटो- इंस्टाग्राम, ट्विटर)

मनोरंजन जगत की अगर 10 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की बात की जाए, तो आपके अंदाज से इस लिस्ट में किन-किन बॉलीवुड सेलेब्स के नाम होने चाहिए। यह पढ़ते ही आपके दिमाग में तमाम नाम दौड़ने लगे होंगे। इस लिस्ट में आपने जरूर अपने पसंदीदा सेलेब को सबसे ऊपर रखा होगा। ‘याहू इंडिया’ ने देश के 10 सबसे प्रभावशाली सितारों की एक लिस्ट तैयार की है, जिसमें दबंग सलमान खान (Salman Khan) दूसरे नंबर पर हैं।

बॉलीवुड की सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की लिस्ट तैयार करने के लिए ‘याहू इंडिया’ ने कुछ मापदंड तैयार किए थे, जिनमें सेलेब्स की फिल्मों के हिट होने, फिल्मों के कलेक्शन, बड़े पर्दे और सोशल मीडिया पर उनकी मौजूदगी, फिल्म इंडस्ट्री और इंडस्ट्री के बाहर उनके द्वारा किए गए कामों का प्रभाव और पिछले 12 महीनों में उनकी उपलब्धियों को आधार बनाया गया था। तो चलिए अब जानते हैं कि कौन हैं वह 10 प्रभावशाली सितारे…

10- एकता कपूर

टीवी इंडस्ट्री में एकता कपूर को ‘कंटेंट क्वीन’ कहा जाता है। सीरियल्स की दुनिया में अपना लोहा मनवाने के बाद एकता अब बॉलीवुड और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर भी एक्टिव हो गई हैं। कंगना रनौत-राजकुमार राव की फिल्म जजमेंटल है क्या और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म जबरिया जोड़ी को एकता कपूर ने ही प्रोड्यूस किया है। एकता अपनी डिजिटल ऐप ‘ऑल्ट बालाजी’ पर 40 से ज्यादा वेब सीरीज लॉन्च कर चुकी हैं। एकता ने अभी तक शादी नहीं की है। वह सिंगल मदर हैं। एकता सरोगेसी की मदद से मां बनी हैं।

9- प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड की ‘देसी गर्ल’ प्रियंका चोपड़ा भारतीय सिनेमा के दायरे से बाहर निकलीं और इंटरनेशनल स्टार बन गईं। ‘क्वांटिको’ में एफबीआई एजेंट के किरदार ने उन्हें ग्लोबल फेम दिलाई। इंटरनेशनल लेवल पर उनकी कामयाबी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल की रॉयल वेडिंग में उन्हें इनवाइट किया गया था। प्रियंका ने अमेरिकन सिंगर-एक्टर निक जोनस के साथ पिछले साल सात फेरे लिए। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके रिसेप्शन में शिरकत की थी।

8- शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान को फिल्म इंडस्ट्री में 27 साल पूरे हो चुके हैं। इन दो दशकों से ज्यादा समय में शाहरुख ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं। शाहरुख की पॉपुलैरिटी भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में है। हर देश में किंग खान के करोड़ों दीवाने हैं। शाहरुख भारत के अमीरों की लिस्ट में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं। शाहरुख खान की फिल्में हिट हों या फ्लॉप, उनका स्टारडम बरकरार रहेगा, क्योंकि यूं ही नहीं उन्हें बॉलीवुड का ‘बादशाह’ कहा जाता है।

7- कंगना रनौत

बॉलीवुड की ‘क्वीन’ कंगना रनौत देश की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जो अपमे दम पर किसी भी फिल्म को सफल बनाने का माद्दा रखती हैं। कंगना अपनी बेबाकी के लिए भी खूब जानी जाती हैं। कंगना के बयानों से बॉलीवुड में खलबली मच जाती है। अगर कंगना के बारे में कहा जाए कि उन्होंने बगैर किसी गॉडफादर के बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई है, तो यह हरगिज गलत नहीं होगा। हाल ही में रिलीज हुई उनकी फिल्म जजमेंटल है क्या को काफी पसंद किया गया। फिल्म में उनके साथ राजकुमार राव अहम किरदार में दिखे।

6- दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड की ‘शांति’ दीपिका पादुकोण की आखिरी फिल्म पद्मावत थी। इस फिल्म में उन्होंने अपनी अदाकारी से साबित कर दिया कि फिल्म इंडस्ट्री में उनकी क्या जगह है। दीपिका की अगली फिल्म मेघना गुलजार के निर्देशन में बनने वाली ‘छपाक’ होगी। यह फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की बायोपिक है। क्या आप जानते हैं कि साल 2018 में फोर्ब्स की सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में दीपिका ने टॉप 5 में जगह बनाई थी। इस मुकाम पर पहुंचने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं।

5- रजनीकांत

साउथ के सुपरस्टार ‘थलाइवा’ रजनीकांत 68 साल के हो चुके हैं, लेकिन आज भी उनका जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। रजनीकांत का जलवा भारत ही बल्कि जापान में भी खूब है। बस कंडक्टर से शुरू हुआ उनका सफर किसी भी इंसान को प्रेरित करने के लिए काफी है। रजनीकांत की फिल्मी धमक का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनकी फिल्म ‘काला’, ‘2.0’ और ‘पेट्टा’ ने भारत में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाए।

4- रणवीर सिंह

‘बैंड बाजा बारात’ से शुरू हुआ रणवीर सिंह का फिल्मी सफर बेहद शानदार और यादगार रहा है। रणवीर को अपने किरदार की आत्मा में घुसने के लिए जाना जाता है। ‘पद्मावत’ के अलाउद्दीन खिलजी से लेकर ‘गली बॉय’ के मुराद तक, रणवीर ने हर रोल को इतनी शिद्दत से निभाया कि उनके दुश्मनों को भी उनसे प्यार हो गया। रणवीर इस समय लंदन में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव की बायोपिक फिल्म 83 की शूटिंग कर रहे हैं।

3- एसएस राजामौली

साउथ इंडियन फिल्मों में अपने निर्देशन की क्षमता से जान फूंकने वाले फिल्ममेकर एसएस राजामौली की काबिलियत का लोहा भारत ही नहीं बल्कि कई देश मान चुके हैं। उनकी फिल्म ‘बाहुबली’ और ‘बाहुबली 2’ ने वह कमाल करके दिखाया, जो बॉलीवुड फिल्में करने का ख्वाब देखती हैं। इन फिल्मों ने कमाई के कई रिकॉर्ड बनाए। साल 2016 में राजामौली को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए ‘पद्म श्री’ सम्मान से नवाजा गया था।

2- सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान 53 साल के हो चुके हैं, लेकिन आज भी वह यंग जेनरेशन के कलाकारों को सीधी टक्कर देते हैं। बॉक्स ऑफिस पर ‘भाईजान’ का कोई तोड़ नहीं है। बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक, भाईजान ने किसी ना किसी तरह अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई हुई है। दबंग खान रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ को होस्ट करते हैं। इतना ही नहीं, सलमान ‘द कपिल शर्मा शो’ और ‘नच बलिए’ को प्रोड्यूस भी कर रहे हैं। सलमान की आखिरी फिल्म भारत ने 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया। अब उनकी अगली फिल्म दबंग 3 है, जो इस साल दिसंबर में रिलीज होगी।

1- करण जौहर

भारत के सबसे प्रभावशाली सेलेब्स में फिल्ममेकर करण जौहर नंबर 1 पर हैं। प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, एक्टर और चैट शो के होस्ट, करण मल्टीटैलेंटेड शख्स हैं। करीब 20 साल के फिल्मी करियर में करण जौहर ने कई दमदार फिल्में बनाईं, तो तमाम ब्लॉकबस्टर फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया। करण को नए टैलेंट और स्टार किड्स को लॉन्च करने के लिए भी जाना जाता है। हाल ही में शाहरुख ने इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए जिन दो लोगों का जिक्र किया था, उनमें एक नाम करण जौहर का भी था।

जानिए करण जौहर कौन सी कामयाबी पाने वाले पहले फिल्ममेकर बने हैं?

रणवीर सिंह ने किस तरह उड़ाया करण जौहर का मजाक, देखिए वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।