देश की सबसे ‘महंगी’ होगी ईशा अंबानी-आनंद पीरामल की शादी, खर्च हो रहे हैं इतने अरब रुपए

12 दिसंबर को एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) की शादी है। देश के बड़े बिजनेसमैन अजय पीरामल (Ajay Piramal) के बेटे आनंद पीरामल (Anand Piramal) के साथ ईशा बुधवार को सात फेरे लेंगी।

12 दिसंबर को मुंबई में ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी होगी।

एशिया के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा अंबानी और देश के बड़े कारोबारी अजय पीरामल (Ajay Piramal) के बेटे आनंद पीरामल (Anand Piramal) 12 दिसंबर को शादी के अटूट बंधन में बंध जाएंगे। ईशा अंबानी की शादी (Isha Ambani Wedding) से पहले राजस्थान के उदयपुर में 2 दिवसीय प्री-वेडिंग बैश का आयोजन किया गया था। समूचा बॉलीवुड जगत, देश-विदेश की हस्तियों, यहां तक कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी, पूर्व मंत्री और अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला हिलेरी क्लिंटन तक ने इस कार्यक्रम में शिरकत की थी। ईशा और आनंद की शादी देश की सबसे महंगी शादी होगी क्योंकि इनकी शादी का खर्च सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

ईशा और आनंद के प्री-वेडिंग बैश के जश्न की तस्वीरें दोनों परिवारों के रईसी का कहानी बयां कर रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार, ईशा और आनंद की शादी में 100 मिलियन डॉलर (करीब 700 करोड़ रुपए) खर्च होने का अनुमान है। चाहें शादी के कार्ड की बात करें या फिर ससुराल की ओर से ईशा अंबानी को गिफ्ट में मिलने वाले अरबों के बंगले की, यह शाही शादी भारतीय इतिहास की सबसे महंगी शादी का खिताब अपने नाम करने जा रही है। ईशा और आनंद की शादी के एक कार्ड की कीमत करीब 3 लाख रुपए बताई जा रही है। दोनों परिवारों की ओर से करीब 3 हजार कार्ड बांटे गए हैं।

पॉप सिंगर बेयॉन्स ने प्री-वेडिंग बैश में किया था परफॉर्म

उदयपुर में रखे गए प्री-वेडिंग बैश में करोड़ों रुपये खर्च किए गए। ईशा अंबानी (Isha Ambani) की फेवरिट पॉप सिंगर बेयॉन्स (Beyoncé) हैं, लिहाजा बेटी की इस फरमाइश को पूरा करने के लिए बेयॉन्स (Beyoncé) को ही भारत बुला लिया गया। बताया जा रहा है कि इस परफॉर्मेंस के लिए उन्हें करीब 15 करोड़ रुपए दिए गए। अंबानी परिवार के जश्न में शरीक होने के लिए अमेरिका की पूर्व मंत्री हिलेरी क्लिंटन, दुनियाभर के दिग्गज बिजनेसमैन उदयपुर पहुंचे थे तो जाहिर सी बात है कि उनकी खातिरदारी भी उसी शाही अंदाज में की जानी थी। दोनों परिवारों के वीवीआईपी मेहमानों के लिए उदयपुर के पांच 5 स्टार होटल बुक किए गए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, मेहमानों के जश्न में शिरकत करने के लिए चार्टर्ड फ्लाइट्स तो मानो टैक्सी हो चली थीं।

शादी से पहले अंबानी परिवार ने किया पुण्य का काम

जश्न के दोनों दिन उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर 100 से ज्यादा फ्लाइट्स मेहमानों को लाने-ले जाने में व्यस्त थीं। कार्यक्रम के पहले दिन अंबानी परिवार ने 5100 लोगों के चार दिवसीय भोज की भी व्यवस्था की थी। इन लोगों को हर दिन तीन समय का खाना खिलाया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम में एक बाजार भी लगाया गया था। दुकानदार वीवीआईपी मेहमानों को पारंपरिक भारतीय पेंटिंग्स और स्थानीय संस्कृति के बारे में जानकारी दे रहे थे। 12 दिसंबर को ईशा और आनंद की शाही शादी मुंबई स्थित अंबानी परिवार के घर ‘एंटीलिया’ में होगी। शादी के लिए ‘एंटीलिया’ को बिल्कुल दुल्हन की तरह सजाया गया है।

शादी में फूलों से लेकर सजावट का हर सामान इम्पोर्टेड है

ईशा-आनंद की शादी के लिए ज्यादातर सामान विदेशों से मंगाया गया है। डेकोरेशन की बात करें तो इम्पोर्टेड फूलों से लेकर लाइट्स तक विदेशों से मंगाई गई हैं। बताया जा रहा है कि शादी के दिन ईशा जिस लहंगे को पहनेंगी उसकी कीमत करीब 2 करोड़ रुपए है। लहंगे में विशेष तरह की कारीगरी की गई है जो अपने आप में बेहद खास है। मेहमानों के स्वाद यानी लजीज पकवानों की बात करें तो ईशा और आनंद की शादी के लिए विदेशों से शेफ बुलवाए गए हैं। उनके मेन्यू में इतने तरह के पकवान होंगे कि मेहमान सभी व्यंजनों का स्वाद भी नहीं चख पाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार, शादी में आने वाले मेहमानों को दोनों परिवारों की ओर से बेशकीमती तोहफे भी दिए जाएंगे।

शादी के बाद 452 करोड़ के आलीशान बंगले में रहेंगे नवदंपति

बेटी की शादी की खुशी में अंबानी परिवार की ओर से मुंबई स्थित रिलायंस ऑफिस के सभी कर्मचारियों को भी खास तोहफे दिए जाने की बात सामने आई है। शादी के बाद ईशा को ससुराल की ओर से मुंबई में एक सी-फेसिंग डायमंड थीम पर तैयार किया गया आलीशान बंगला गिफ्ट मिलने वाला है। इसकी कीमत करीब 452 करोड़ रुपए बताई जा रही है। कुल मिलाकर ईशा और आनंद की शादी में पैसा पानी की तरह बहाया जा रहा है। कुछ इसी तरह का आलम उनकी सगाई में भी देखने को मिला था। ईशा-आनंद की सगाई में करोड़ों रुपए खर्च किए गए थे। दरअसल ईशा और आनंद की सगाई इटली के लेक कोमो स्थित Villa d’Este में हुई थी। यह फंक्शन 3 दिन तक चला था। होटल के एक कमरे का एक दिन का किराया करीब 1 लाख रुपए है और मुकेश अंबानी ने तीन दिनों के लिए पूरा होटल बुक किया था।

इतनी संपत्ति के मालिक हैं रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

फोर्ब्स मैगजीन ने इस साल भारत के 100 धनवान लोगों की जो लिस्ट जारी की थी उसमें मुकेश अंबानी ने 11वीं बार पहले पायदान पर अपना कब्जा जमाया। मैगजीन के अनुसार, इस साल मुकेश अंबानी ने हर दिन करीब 189.7 करोड़ रुपये कमाए। फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 44.3 बिलियन डॉलर (करीब साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए) बताई गई। उनका घर ‘एंटीलिया’ इस समय दुनिया का सबसे महंगा घर है। यह घर 200 करोड़ डॉलर (करीब 12912 करोड़ रुपए) में बनकर तैयार हुआ था। 27 मंजिला इस बिल्डिंग में तीन हेलीपैड, थिएटर, 9 लिफ्ट, हजारों स्क्ववायर फिट में फैला जिम, कई स्विमिंग पूल्स और करीब 160 गाड़ियों की वातानुकूलित पार्किंग की सुविधा है। घर के रखरखाव का जिम्मा 600 कर्मचारियों पर है।

रईसी के मामले में मुकेश अंबानी ने चीनी कारोबारी जैक मा को पछाड़ा

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने संपत्ति के मामले में इसी साल अलीबाबा ग्रुप के को-फाइंडर और दिग्गज चीनी कारोबारी जैक मा (Jack Ma) को पीछे छोड़ दिया और वह एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए। जैक मा की कुल संपत्ति 44 अरब डॉलर (तकरीबन 3 लाख करोड़ रुपए) बताई गई। यानी मामूली अंतर से मुकेश अंबानी ने जैक मा (Jack Ma) को मात दी है। ऐसे में अंबानी परिवार के घर की पहली शादी होने के चलते मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अपनी बेटी ईशा की शादी में कोई भी कसर बाकी नहीं रहने देना चाहते हैं।

ईशा-आनंद की शादी से जुड़ी 10 बातें जानने के लिए देखें ये वीडियो…

देखें ईशा-आनंद के प्री-वेडिंग बैश की तस्वीरें व वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।