दुनिया के सबसे महंगे घर में हो रही है ईशा अंबानी की शादी, जानिए ‘एंटीलिया’ की खासियत

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) की आज शादी है। उद्योगपति अजय पीरामल (Ajay Piramal) के बेटे आनंद पीरामल (Anand Piramal) से उनकी शादी हो रही है। ईशा और आनंद की शादी अंबानी के आलीशान घर एंटीलिया (Antilia) में होगी।

मुकेश अंबानी का घर 'एंटीलिया' दुनिया का सबसे महंगा घर है।

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) की उद्योगपति अजय पीरामल (Ajay Piramal) के बेटे आनंद पीरामल (Anand Piramal) से आज शादी होगी। बुधवार तड़के से ही अंबानी के आलीशान महलनुमा घर एंटीलिया (Antilia) में शादी की तैयारियां शुरू हो गई है। ईशा और आनंद की शादी के लिए एंटीलिया (Antilia) को दुल्हन की तरह सजाया गया है। एशिया का सबसे धनी शख्स जो अपनी इकलौती बेटी की शादी दुनिया की किसी भी खूबसूरत जगह पर कर सकता है, आखिर उसने शादी के लिए अपना घर एंटीलिया (Antilia) ही क्यों चुना। अगर आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है तो हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह।

साउथ मुंबई स्थित मुकेश अंबानी का आलीशान विला एंटीलिया (Antilia) भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे महंगा घर है। ईशा की शादी के लिए इस महलनुमा विला को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मेन गेट पर बड़े पंडाल लगाए गए हैं। रेड एंड व्हाइट कलर की थीम पर घर के गेट को खूबसूरत लाल रंग के फूलों से सजाया गया है। रेड फ्लावर के साथ-साथ गेट की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसमें गोल्डन कलर की रैपिंग की गई है। घर के मुख्य गेट पर सफेद रंग की खूबसूरत झालरों को किसी दुल्हन के घूंघट की तरह लटकाया गया है। इस समय इस आलीशान विला की खूबसूरती देखते ही बन रही है। तो चलिए अब आपको बताते हैं इस घर की खासियतों के बारे में।

शादी के लिए सजाया गया ‘एंटीलिया’…

पौराणिक द्वीप के नाम पर रखा गया है ‘एंटीलिया’ नाम

मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया (Antilia) का नाम अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर रखा गया है। यह एक 27 मंजिला विशालकाय और हाईटेक इमारत है। साल 2010 में बनकर तैयार हुए इस घर को बनाने में 200 करोड़ डॉलर यानी तकरीबन 11 हजार करोड़ रुपए की लागत आई थी। इस साल फोर्ब्स ने दुनिया के धनकुबेरों के महंगे घरों की जो लिस्ट जारी की थी, उसमें एंटीलिया (Antilia) पहले नंबर पर था।

देश के सबसे पॉश इलाकों में से एक अल्टामाउंट रोड पर बना है ‘एंटीलिया’

साउथ मुंबई की जिस अल्टामाउंट रोड पर इस घर को बनाया गया है वह देश के सबसे महंगे इलाकों में आती है। घर में मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी, मां कोकिलाबेन, बेटी ईशा और बेटे आकाश और अनंत के साथ रहते हैं। 27 मंजिला इस इमारत के 6 फ्लोर कार पार्किंग के लिए बनाए गए हैं। 7वें फ्लोर पर कार सर्विस स्टेशन है। इस घर में 168 कारें पार्क की जा सकती हैं। इस बिल्डिंग में 9 एलिवेटर्स हैं। इस घर में प्राइवेट थिएटर, योगा सेंटर, हेल्थ स्पा, स्विमिंग पूल, डांस स्टूडियो, आइसक्रीम पार्लर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।

बेहद खास है ‘एंटीलिया’ का इंटीरियर

एंटीलिया (Antilia) बाहर से देखने में जितना खूबसूरत है उससे कहीं ज्यादा घर अंदर से खूबसूरत है। इस घर के हर फ्लोर में दुनिया की बेस्ट क्वालिटी का इंटीरियर लगाया गया है। घर में एक बड़ा मंदिर भी है। घर की डिजाइनिंग और इसकी मजबूती की बात करें तो 8 रिक्टर स्केल का भूकंप आने पर भी इसे कुछ नहीं होगा। घर के रखरखाव का जिम्मा 600 कर्मचारियों पर है। अंबानी परिवार घर के 21वें फ्लोर पर रहता है। उनके अलावा रिलायंस समूह के अधिकारी इस घर के अलग-अलग फ्लोर पर रहते हैं।

4 लाख वर्ग फुट जगह पर बना है ‘एंटीलिया’

देश के सबसे पॉश इलाकों में यह घर लगभग 4 लाख वर्ग फुट जगह पर बनाया गया है। घर में तीन हेलीपैड भी बनाए गए हैं। एंटीलिया (Antilia) के बालरूम की छत क्रिस्टल से सजाई गई है। इस घर का एक महीने का बिजली का बिल करीब 70 लाख रुपए आता है। तो देखा आपने कितना आलीशान है मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का घर एंटीलिया (Antilia)। अब भला जिसका ऐसा घर हो तो उसे शादी के लिए किसी और देश जाने का क्या जरूरत।

ईशा-आनंद की शादी से जुड़ी 10 बातें जानने के लिए देखें ये वीडियो…

देखें ईशा-आनंद के प्री-वेडिंग बैश की तस्वीरें व वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।