फिल्म जजमेंटल है क्या ही नहीं, फिल्ममेकर्स को इन फिल्मों का भी मजबूरन बदलना पड़ा था नाम

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और राजकुमार राव (Rajkummar Rao) की फिल्म मेंटल है क्या के टाइटल पर डॉक्टर्स एसोसिएशन ने आपत्ति जताई थी। जिसके बाद फिल्म का नाम जजमेंटल है क्या (Judgementall Hai Kya Movie) कर दिया गया।

राजकुमार राव-कंगना रनौत की जजमेंटल है क्या फिल्म 26 जुलाई को रिलीज हो रही है। (फोटो- इंस्टाग्राम)

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और राजकुमार राव (Rajkummar Rao) की फिल्म जजमेंटल है क्या (Judgementall Hai Kya Movie) की रिलीज में महज कुछ घंटे बाकी रह गए हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि इस फिल्म का नाम पहले मेंटल है क्या था। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) और इंडियन साइकेट्रिक सोसाइटी (IPS) ने फिल्म के टाइटल पर आपत्ति जताई थी। जिसके बाद मेकर्स ने फिल्म का नाम बदलकर जजमेंटल है क्या कर दिया। साामाजिक और राजनीतिक दबाव में बॉलीवुड फिल्मों के नाम बदलने का चलन कोई नया नहीं है।

आंकड़ों के अनुसार, पिछले 10 साल में ‘जजमेंटल है क्या’ 11वीं फिल्म है, जिसका टाइटल बदला गया है। इससे पहले संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर की फिल्म पद्मावती का भी नाम बदलकर ‘पद्मावत’ करना पड़ा था। करणी सेना द्वारा फिल्म का विरोध कई महीनों तक चला था। सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा की फिल्म लवरात्रि के नाम का भी हिंदू संगठनों ने विरोध किया था।

संगठन से जुड़े लोगों का कहना था कि यह नाम ‘नवरात्रि’ से प्रेरित है, लिहाजा तत्काल फिल्म का नाम बदला जाए। जिसके बाद मेकर्स ने फिल्म का नाम ‘लवयात्री’ कर दिया था। साल 2009 में रिलीज हुई शाहरुख खान और इरफान खान की फिल्म बिल्लू बार्बर के नाम पर ब्यूटी पार्लर एसोसिएशन ने ऐतराज जताया। जिसके बाद फिल्म से ‘बार्बर’ शब्द को हटा दिया गया था।

साल 2013 में रिलीज हुई शूजित सरकार के निर्देशन में बनी जॉन अब्राहम की फिल्म जाफना का भी नाम बदला गया था। इस फिल्म का नाम बदलकर मद्रास कैफे रखा गया। रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म रामलीला के टाइटल पर भी काफी बवाल हुआ था। मेकर्स को मजबूरन फिल्म का नाम बदलकर ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ करना पड़ा था। टॉयलेटः एक प्रेम कथा फिल्म के लेखक सिद्धार्थ सिंह ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मध्य प्रदेश में फिल्म की शूटिंग करते हुए मेकर्स पर दबाव था कि वह राज्य में टॉयलेट ना होने के बारे में बात ना करें।

ऋतिक रोशन पर भड़कीं कंगना रनौत की बहन रंगोली चंदेल, कही ये बात

ऋतिक रोशन की बहन सुनैना रोशन ने क्यों मांगी कंगना रनौत से माफी, देखिए वीडियो…

राहुल सिंह :उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।