बॉलीवुड के इस दिग्गज फिल्ममेकर का सपना था फिल्म कलंक, टीजर रिलीज के दौरान करण जौहर ने सुनाई कहानी

फिल्म 'कलंक' के प्रोड्यूसर करण जौहर ने अपने बताया कि उनको फिल्म बनाने का आइडिया कहा से मिला। करण जौहर ने कहा कि 2003 में जब फिल्म 'कल हो ना हो रिलीज' हो रही थी तो उसके दो महीने बाद इस कहानी का आइडिया उनके जहन में आ गया था।

फिल्म 'कलंक' के टीजर रिलीज के बाद बोलते हुए करण जौहर। (फोटोः मानव मंगलानी)

फिल्म ‘कलंक’ का टीजर 12 मार्च को रिलीज हो गया है। फिल्म के टीजर देख कर फिल्म क्रिटीक भी सराहना कर रहे हैं। टीजर में आलिया भट्ट से लेकर संजय दत्त का दमदार परफॉर्मेंस दिखाई दे रहा है। फिल्म में सभी स्टारकास्ट का अहम किरदार है। फिल्म को करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन और साजिद नाडियावाला ने प्रोड्यूस किया है और इसके डायरेक्टर अभिषेक वर्मन हैं। टीजर लॉन्च होने के बाद करण जौहर ने बताया कि ‘कलंक’ बनाने का आइडिया कहा से आया?

करण जौहर ने बताया कि यह फिल्म उनके पिता यश जौहर का सपना था और उन्होंने इसकी स्टोरी सुनाई थी। करण जौहर ने कहा कि 2003 में जब फिल्म ‘कल हो ना हो’ रिलीज हो रही थी तो उसके बिल्कुल दो महीने बाद इस कहानी का जो जर्म था, जो आइडिया था वो मेरे जहन में आ गया था। उसके बाद मैंने पापा को बहुत शेयर किया। फिल्म के माहौल के बारे में पापा को बहुत नॉलेज थी, वो खुद गए थे कुछ एरिया में रिसर्च करने और वो बीमार भी थे।

2004 में बनाया शूटिंग का प्लान

करण जौहर ने कहा, ‘वो (यश जौहर) पहले एक फोटोग्राफर थे, वह वहां गए और कुछ अच्छी लोकेशन की अमेजिंग फोटो भी खींची। वो तस्वीरें अभी भी हमारे पास हैं। जब जून 2004 में वो चल बसे, उसके बाद ऐसा हो गया था कि कहानी के साथ इतनी सारी यादें जुड़ी थीं कि मैं बना नहीं पाया। वो मेरे से हुआ नहीं। मैंने फिल्म पहले ही प्लान कर ली थी, साल के अंत मैं शूटिंग करने जा रहा था। लेकिन मेरे से हुआ नहीं। बहुत साल गुजर गए उसके बाद और कभी-कभी मैं ये कहानी सबके साथ शेयर किया करता था। मुझे लगता है कि धर्मा प्रोडक्शन में जो भी मुझसे करीब है वो सब जानते है कि कहानी क्या है। और एक दिन अभिषेक वर्मन को मैंने वो कहानी बताई। उन्हें वो कहानी बहुत पसंद आई।’

पिताजी का सपना पूरा हुआ

करण जौहर ने कहा, ‘मुझे लगता है कि फिल्म सही हाथों में गई है। उन्होंने डेवलप किया। जब भी ये पिक्चर देखता हूं, एक प्रोड्यूसर के तौर पर मेरे लिए हर फिल्म स्पेशल है लेकिन ये स्पेशल से बहुत ज्यादा इमोशनल है। मैं यह नहीं कह रहा की भविष्य में इस फिल्म के साथ अच्छा होगा, मेरे लिए बॉक्स ऑफिस से भी बढ़कर है। मुझे लगता है कि ये मेरे पिताजी का सपना था जो पूरा हो गया है।’

यहां देखिए फिल्म ‘कलंक’ के टीजर रिलीज होने के बाद क्या कहा…

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।