Covid-19 से प्रभावित बच्चों के लिए करीना कपूर खान ने UNICEF का चाइल्डहुड चैलेंज अभियान किया शुरू

कोविड - 19 (Covid-19) से प्रभावित बच्चों की जिंदगी बचाने के लिये किये जा रहे कार्यों का समर्थन करने के लिए यूनिसेफ इंडिया की सेलिब्रिटी एडवोकेट करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ने हैशटैग चाइल्डहुड चैलेंज (#ChildhoodChallenge) अभियान अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से लॉन्च किया है।

कोविड – 19 (Covid-19) से प्रभावित बच्चों की जिंदगी बचाने के लिये किये जा रहे कार्यों का समर्थन करने के लिए यूनिसेफ इंडिया की सेलिब्रिटी एडवोकेट करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ने हैशटैग चाइल्डहुड चैलेंज (#ChildhoodChallenge) अभियान अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से लॉन्च किया है। यह अभियान समर्थकों से हर बच्चे के बेहतर भविष्य का हिस्सा बनने का आग्रह करता है।

समर्थकों से अनुरोध किया गया है कि वे सोशल मीडिया पर अपने बचपन की सबसे सुखद यादों का उपयोग करते हुए #ChildhoodChallenge के साथ @unicefindia को टैग करके पोस्ट करें। साथ मे उनसे स्वैच्छिक तरीके से कुछ धनराशि दान करने को भी कहा गया है। हैशटैग अभियान में शामिल होने वाले समर्थकों को अपने तीन साथियों को चैलेंज के लिए नामांकित करना है। जिससे अभियान एक बड़ी कड़ी के रूप में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

करीना कपूर खान ने कहा “ आज मै जो कुछ हूँ वह सुरक्षित, स्वस्थ बचपन पाने की वजह से हूँ। लेकिन लाखो की संख्या में ऐसे बच्चे हैं जो असुरक्षित व कमजोर हैं और अपने अधिकारों से वंचित हैं। कोविड -19 महामारी वंचित तबके के बच्चो के लिए स्थिति को और बदतर बना रही है। यूनिसेफ की एडवोकेट सेलिब्रिटी के तौर पर मुझे भारत में #ChildhoodChallenge शुरू करने में बहुत खुशी हो रही है। बच्चो को सुरक्षित रखने और उन्हें खुशहाल बचपन प्रदान करने में ये अभियान सहयोग करेगा। बच्चों और उन्हें एक खुश बचपन देने में मदद करें। हम सब मिलकर हर बच्चे के लिए बेहतर भविष्य की परिकल्पना को सुनिश्चित कर सकते हैं।”

गौरतलब है कि कोविड – 19 महामारी सातवे महीने में प्रवेश कर चुकी है। स्कूल बंद होना, कमजोर स्वास्थ्य व्यवस्था, बाधित सेवाएं और भोजन की कमी से दुनिया भर में लाखों बच्चो के जीवन पर खतरा बना हुआ है। यूनिसेफ का अनुमान है कि अगले छह महीने में दुनिया भर में अतिरिक्त 6000 बच्चो की मौत प्रतिदिन ऐसी वजहों से हो सकती है जिन्हें रोका जा सकता है। इनमें से करीब सभी ( 90 फीसदी) बच्चे निम्न या निम्न मध्यम आय वाले देशों से होंगे। इन आंकड़ों के मुताबिक भारत मे अगले छह महीने में तीन लाख अतिरिक्त बच्चो की मौत हो सकती है।

देखें हिंदी रश के ताज़ा वीडियो

Shikha Sharma :शिखा, इसका मतलब होता है पहाड़ की चोटी लेकिन, अपने काम में मैं चोटी से लेकर एड़ी तक ज़ोर लगा देती हूं! बॉलीवुड फ़िल्में और गानें मेरी रगों में हैं! किशोर कुमार से लेकर बादशाह तक, म्युज़िक मेरी ज़िन्दगी है!