कश्मीर की आखिरी हिंदू रानी पर बनेगी फिल्म, जानिए खूबसूरती से लेकर वीरता तक उनकी दिलचस्प कहानी

सियासी घमासान के बीच अब कश्मीर रियासत की आखिरी हिन्दू रानी के ऊपर जल्द ही एक फिल्म बनने जा रही है। फिल्म में 'कोटा रानी' (Hindu Queen Kota Rani) की अपार सुंदरता से लेकर मुगलों के छक्के छुड़ाने की कहानी को विस्तार से बताया जाएगा।

राकेश के. कौल द्वारा लिखी पुस्तक में 'द लास्ट क्वीन ऑफ कश्मीर' की पूरी गाथा (फोटो-इंस्टाग्राम)

कश्मीर में आर्टिकल 370 क्या हटा मानों वहां रह रहे कश्मीरियों को जीने की नई वजह मिल गई। कश्मीर में बढ़ते तनाव-सियासी हलचल और राजनैतिक सरगर्मियों के बीच कश्मीर से इस समय एक अच्छी खबर सामने आ रही है। मुगलों के आक्रमण का बड़ी वीरता से जवाब देने वाली कश्मीर सियासत की आखिरी हिन्दू रानी ‘कोटा रानी’ (Hindu Queen Kota Rani) पर जल्द एक फिल्म बनने जा रही है। अपनी सुंदरता से लेकर अपनी वीरता के किस्सों तक लिए विश्व भर में जाने वाली कोटा रानी की जीवनी को बड़े पर्दे पर उतारने के लिए सारे इंतेजामात कर लिए गए हैं।

रिलायंस एंटरटेनमेंट और फैंटम फिल्मस कोटा रानी (Kota Rani) के जीवन पर आधारित फिल्म का निर्माण कर रहे हैं। 14वीं सदी की रानी के बारे में कहा जाता है कि वह बेहद खूबसूरत थीं और एक महान प्रशासक व सैन्य रणनीतिकार भी थीं। इस्लामिक शासन से पहले कश्मीर पर राज करने वाली आखिरी हिंदू रानी ‘कोटा रानी’ का सफर बहुत मुश्किल भरा था। उनकी बहादुरी के किस्से आज भी जम्मू और कश्मीर की लोकगाथाओं और लोकगीतों में खूब सुने जाते हैं। कहा तो ये भी जाता है कि बरसों तक राज करने वाली कोटा रानी को हराकर शाह मीर ने कश्मीर पर कब्जा किया था।

वहीं इस फिल्म का दिशा निर्देशन पर काम कर रहे मधु मंटेना ने कहा, “यह बहुत हैरानी की बात है कि भारतीय के रूप में हम कोटा रानी जैसी शख्सियत के बारे में पर्याप्त रूप से नहीं जानते या बिल्कुल भी नहीं जानते हैं। क्लियोपेट्रा से उनकी तुलना करना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी और आज हम जो कुछ देख रहे हैं वे बहुत कुछ सीधे तौर पर कोटा रानी की कहानी से संबंधित है।”

उन्होंने कहा, “उनका जीवन बेहद नाटकीय था और वह शायद सबसे सक्षम महिला शासक थीं। उन्होंने कई मध्य एशियाई आक्रमणकारियों के खिलाफ कश्मीर के लिए लड़ाई लड़ी और उसकी रक्षा की एवं उन्होंने अपनी सुंदरता का इस्तेमाल उन पुरुषों पर सत्ता हासिल करने के लिए किया, जिन्होंने उनके प्यारे कश्मीर के लिए खतरा पैदा करने कि कोशिश की। लेकिन अंततः वह चारों ओर से दुश्मनों से घिरी हुई थी।

रिलायंस एंटरटेनमेंट के ग्रुप सीईओ शिवाशीष सरकार ने कहा कि कोटा रानी की उल्लेखनीय कहानी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना हमारा मुख्य उद्देश्य है और हम फिल्म को शानदार तरीके से बनाएंगे। लेकिन विडंबना यह है कि हममें से बहुत कम लोग उनके बारे में जानते हैं। हम इस फिल्म को एक महत्वाकांक्षी पैमाने पर बनाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: द ताशकंद फाइल्स के बाद कश्मीर पर फिल्म बनाएंगे विवेक अग्निहोत्री, इस दिन रिलीज होगी मूवी

जानिए आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर के हालात कैसे हैं…

तृप्ति शर्मा :दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।