स्वर्गीय अभिनेता राज कपूर का पाकिस्तान में पैतृक पारिवारिक घर ‘कपूर हवेली’ को जल्द ही खत्म कर दिया जाएगा?

दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर(Rishi Kapoor) ने 2018 में पाकिस्तान सरकार से अनुरोध किया था कि वे अपने पुश्तैनी घर कपूर हवेली को एक संग्रहालय में बदल दें और अब आई अहि इस घर से जुड़ी एक और बड़ी ख़बर!

कपूर परिवार बॉलीवुड का पहला परिवार है और इससे पहले कि वे मुंबई, भारत में बस गए और इसे अपना घर बना लिया, यह एक ज्ञात तथ्य है कि राज कपूर(Raj Kapoor), पृथ्वीराज कपूर(Prithviraj Kapoor) के बेटे का जन्म पेशावर, पाकिस्तान में हुआ था। कपूर परिवार ने 1947 में विभाजन के बाद पेशावर छोड़ दिया।

पैतृक घर को कपूर हवेली के रूप में जाना जाता है और दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर ने 2018 में पाकिस्तान सरकार से अनुरोध किया था कि घर को एक संग्रहालय में बदल दिया जाए। जबकि सरकार ने ऋषि कपूर को आश्वासन दिया था कि उनके पैतृक घर को एक संग्रहालय में रखा जाएगा, लेकिन यह वादा पूरा नहीं हुआ है। हालांकि, अब निवासियों का कहना है कि हवेली भूत की इमारत में बदल गई है।

इतना ही नहीं, कपूर हवेली को विध्वंस के खतरे का सामना करना पड़ रहा है। यह पता चला है कि वर्तमान में यह घर हाजी मुहम्मद इसरार नाम के एक ज्वैलर के पास है, जो अब पैतृक घर को एक वाणिज्यिक परिसर में बदलना चाहते हैं। हवेली खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पेशावर शहर में स्थित है। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार पैतृक घर खरीदने और पर्यटकों के लिए इसे बहाल करने की इच्छुक थी। रिपोर्ट के अनुसार, मालिक ने पहले भी पैतृक घर को ध्वस्त करने की कोशिश की थी। हालांकि, खैबर पख्तूनख्वा विरासत विभाग ने एफआईआर दर्ज करने और विध्वंस को रोकने के लिए सुनिश्चित किया है।

2018 में अभिनेता ऋषि कपूर ने पाकिस्तानी अधिकारियों से बात की थी और कपूर हवेली को संग्रहालय में बदलने का अनुरोध किया था। अभिनेता का कैंसर के साथ दो साल की लड़ाई के बाद इस साल अप्रैल में निधन हो गया।

देखें हिंदीरश की ताज़ा वीडियो

Shikha Sharma :शिखा, इसका मतलब होता है पहाड़ की चोटी लेकिन, अपने काम में मैं चोटी से लेकर एड़ी तक ज़ोर लगा देती हूं! बॉलीवुड फ़िल्में और गानें मेरी रगों में हैं! किशोर कुमार से लेकर बादशाह तक, म्युज़िक मेरी ज़िन्दगी है!