एक्टर कमल हासन नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव 2019, अपनी पार्टी के 39 प्रत्याशियों के लिए करेंगे प्रचार

दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार और मक्कल नीधि मय्यम पार्टी के अध्यक्ष कमल हासन ने लोकसभा चुनाव 2019 नहीं लड़ने का फैसला किया है। मक्कल नीधि मय्यम ने अपनी दूसरी और फाइनल लिस्ट जारी की।

अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए कमल हासन। (फोटोः फेसबुक)

मक्कल नीधि मय्यम के अध्यक्ष कमल हासन ने लोकसभा चुनाव 2019 के होने से दो कुछ हफ्ते पहले चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वह अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए प्रचार करने में गर्व महसूस करेंगे और बिना लड़े अपनी पार्टी के जीत सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि वह चुनाव की इस पालकी में सवार नहीं होना चाहते हैं। उनका आखिरी लक्ष्य और प्रयास तमिलनाडु के लिए है।

कमल हासन ने कहा,’इसका मतलब ये नहीं कि मेरा इसमें इंटरेस्ट नहीं है। मेरा इसमें बहुत इंटरेस्ट है। मैं चाहता हूं कि हमारी पार्टी का फाउंडेशन मजबूत होगा। इसलिए हम चाहते हैं कि तमिलनाडु के लोगों की आवाज संसद में रिप्रेजेंट करें। लगभग 50 वर्षों के बाद हमारे पास एक उचित आवाज होगी जो संसद में गूंजेगी और यह मेरी पार्टी के सज्जनों नेतृत्व की सेना होगी।’

भाजपा और एआईडीएमके को मिलेगी कड़ी टक्कर

मक्कल नीधि मय्यम ने अपनी दूसरी और फाइनल लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में 19 प्रत्याशी लोकसभा चुनाव और 18 प्रत्याशी विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी। कमल हासन द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में रिटायर्ड आईएसऑफिसर, डॉक्टर्स, इंजीनियर्स और बिजनेसमैन शामिल हैं। रिटायर्ट आईएस ऑफिसर रंगराजन डीएमके के तमिलाची थंगपांडियन और एआईएडीएमके के डॉ. जयवर्धन के खिलाफ चेन्नई से लड़ेंगे, जबकि पार्टी के उपाध्यक्ष डॉ. महेंद्रन भाजपा के सीपी राधाकृष्णन और सीपीआईएम के पी नागराज के खिलाफ कोयंबटूर से लड़ेंगे।

वादे पूरे नहीं करने पर जीते हुए प्रत्याशी से इस्तीफा लिया जाएगा

कमल हासन ने कहा कि उनके किसी भी प्रत्याशियों को घबराने की जरुरत नहीं है। उन्होंने अगर उनके सभी प्रत्याशी जीतते हैं तो वह अपने क्षेत्र के लोगों को किए गए सभी वादों को पूरा करेंगे। अगर वह ऐसा नहीं कर पाए तो उन्हें हटा दिया जाएगा। उनके खिलाफ एक भी शिकायत मिली और समिति ने उन्हें दोषी पाया तो उनसे तुरंत इस्तीफा लिया जाएगा।

यहां देखिए लोकसभा चुनाव पर कंगना रनौत ने क्या कहा…

रमेश कुमार :जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।